एसएमयूपीन्यूज, भदोही। राज्य निर्वाचन आयोग ने बहुप्रतिक्षित निकाय चुनाव की घोषणा रविवार शाम को कर दी। भदोही के सातों सीटों पर दूसरे चरण में 11 मई को मतदान होगा। आरक्षण की अंतिम अधिसूचना में कोई बदलाव नहीं हुआ है। 30 मार्च को आरक्षित सीटों पर ही चुनाव होगा। चुनावी घोषणा और आरक्षण की तस्वीर साफ होते ही सियासी सरगर्मी भी बढ़ गई है।

नगर पालिका गोपीगंज व नगर पंचायत ज्ञानपुर पूर्व की तरह अनारक्षित

जिले में दो नगर पालिका भदोही और गोपीगंज जबकि पांच नगर पंचायत ज्ञानपुर, सुरियावां, घोसिया, खमरिया, नई बाजार शामिल है। अध्यक्ष सहित सभासद के 116 सीटों पर होने वाले चुनाव को लेकर महीनों से तैयारी चल रही है, लेकिन दिसंबर 2022 के आरक्षण को कोर्ट में चुनौती देने से मामला टल गया। जिससे निकायों की कमान प्रशासकों को सौंप दी गई। शासन ने ओबीसी आयोग के सर्वे के बाद 30 मार्च को आरक्षण की अनंतिम सूची जारी की। जिसमें नगर पालिका गोपीगंज और नगर पंचायत ज्ञानपुर का आरक्षण पूर्व की तरह अनारक्षित रखा गया।

13 मई को मतगणना होगी

भदोही नगर अनारक्षित से ओबीसी, घोसिया अनारक्षित से ओबीसी महिला, नई बाजार ओबीसी से एससी महिला, सुरियावां को ओबीसी से अनारक्षित और खमरिया को अनारक्षित से ओबीसी किया गया।रविवार शाम को शासन ने आरक्षण की अंतिम अधिसूचना जारी कर दी। जिसमें जिले में आरक्षण की सभी सीटों को पूर्ववत ही रखा गया जबकि जिले में 11 मई को दूसरे चरण में चुनाव होना है। जिसके लिए 16 अप्रैल को जिला मजिस्ट्रेट अधिसूचना जारी करेंगे। 16 से 24 अप्रैल तक नामांकन, 25 अप्रैल को नामांकन की जांच, 27 को नाम वापसी, 28 अप्रैल को प्रतीक आवंटन11 मई को मतदान होगा। 13 मई को मतगणना होगी। सहायक निर्वाचन अधिकारी पंचस्थानीय डीएस शुक्ला ने बताया कि अधिसूचना जारी हो गई है। अब चुनाव की प्रक्रिया तेज हो जाएगी।

261 बूथों पर जाएंगी 522 मतपेटियां

जिले में नगर निकाय चुनाव की तैयारी करीब – करीब पूर्ण हो चुकी है। अब अधिकारी से लेकर उम्मीदवार अधिसूचना का इंतजार कर रहे हैं। अध्यक्ष और सभासद के चुनाव के लिए 261 बूथों पर 522 मतपेटी लगेगी। आयोग ने नामांकन स्थलों पर जरूरी व्यवस्था को पूर्ण करने का निर्देश दिया है। जिले की दो नगर पालिका और पांच नगर पंचायतों में चुनाव होना है। आरक्षण सूची जारी होने के बाद से ही अध्यक्ष और सभासद के उम्मीदवारों ने प्रचार तेज कर दिया है। करीब चार महीने पूर्व की गई तैयारियों को अब फाइनल करने में विभागीय अधिकारी एवं कर्मचारी जुटे हैं। मतदान केंद्रों, बूथों और नामांकन स्थलों पर जरूरी सुविधाओं को भी बेहतर किया जा रहा है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *