एसएसयूपीन्यूज, लखनऊ । उत्तर प्रदेश लोक सेवा आयोग की 2022 की परीक्षा में लड़कियों ने बाजी मारी है। आयोग की टॉप टेन लिस्ट में सिर्फ दो लड़कों ने जगह बनाने सफलता प्राप्त की है। वह भी पांचवें और दसवें नंबर पर हैं। बाकी 8 लड़कियों ने इस लिस्ट में जगह बनाकर पिछले सभी रिकॉर्ड ध्वस्त कर दिए हैं। आयोग के अनुसार कुल 364 पीसीएस अफसरों में 110 महिलाएं हैं। आयोग ने रिकॉर्ड 10 महीनों परीक्षा संपन्न कराकर प्रतियोगी परीक्षार्थियों का भरोसा जीतने में सफलता पाई है।

आगरा की दिव्या ने पहला, लखनऊ की प्रतीक्षा ने दूसरा स्थान प्राप्त किया

उत्तर प्रदेश लोक सेवा आयोग की ओर से शुक्रवार को टॉप टेन लिस्ट जारी की गई है। इसमें जनपद आगरा की दिव्या सिकरवार ने पहला स्थान हासिल किया है। जबकि दूसरा स्थान लखनऊ की प्रतीक्षा पांडे और तीसरा स्थान बुलंदशहर की नम्रता सिंह तथा चौथा स्थान उत्तरांचल की महिला आकांक्षा गुप्ता को मिला है। चार महिलाओं के बाद पांचवा स्थान अंबेडकरनगर के कुमार गौरव दुबे ने हासिल किया है, छठवें स्थान पर लखनऊ की सल्तनत परवीन आई है।

टॉप-3 में तीनों ही बेटियां हैं और तीनों ही उत्तर प्रदेश से

सातवें स्थान पर मध्य प्रदेश की निवासी मोहनिशा बानो और आठवें स्थान पर प्रयागराज की प्रजाक्ता त्रिपाठी, नौवें स्थान पर आगरा की ऐश्वर्या दुबे आने में कामयाब रहीं हैं। दसवें स्थान पर गोंडा के संदीप कुमार तिवारी हैं।पीसीएस परीक्षाओं में कभी पुरुषों के वर्चस्व वाली टॉप टेन में यह पहला मौका है जब एक नंबर से चार नंबर और 6 से नौ नंबर तक लगातार महिलाओं ने बाजी जीती है। संभावना है कि आगे भी यह क्रम जारी रहेगा। खास बात ये है कि टॉप-3 में तीनों ही बेटियां हैं और तीनों ही उत्तर प्रदेश से हैं। वहीं टॉप-10 में 8 बेटियों ने सुनहरे भविष्य का निर्माण कर राष्ट्र के प्रति अपना समर्पण जाहिर किया है। वहीं टॉप-20 में 12 बेटियों ने सफलता हासिल की है। चयनित 39 एसडीएम में 19 महिलाएं हैं। डिप्टी एसपी के लिए 26 महिलाएं सम्मिलित हैं। 

राजधानी लखनऊ से सबसे ज्यादा छात्र हुए सफल

यूपीपीएससी के प्रभारी सचिव विनोद कुमार गौड़ के अनुसार चयन प्रक्रिया गुणधर्मिता, शुचिता, पारदर्शिता और समयबद्धता से पूर्ण कर 10 महीने में इसका परिणाम घोषित किया है। यह एक कीर्तिमान है और पहली बार यूपीपीएससी ने यूपीएससी के प्रतिमान को लांघकर उपलब्धि हासिल की है। यूपी से सबसे ज्यादा 40 अभ्यर्थी लखनऊ से सफल हुए हैं, जबकि प्रयागराज से 29 अभ्यर्थियों ने सफलता प्राप्त की है। कानपुर शहर से भी 15 अभ्यर्थी चयनित हुए हैं। कुल 67 जिलों से अभ्यर्थियों ने परीक्षा में सफलता प्राप्त की है। 

सीएम योगी ने सभी सफल अभ्यर्थियों को बधाई और शुभकामनाएं दी

कुल सफल 364 अभ्यर्थियों में यूपी के 67 जिलों से कुल 334 युवाओं ने सफलता प्राप्त करके अपने जिले का और अपने परिवार का गौरव बढ़ाया। शेष 30 अभ्यर्थी अन्य राज्यों से ताल्लुक रखते हैं। मुख्य परीक्षा में कुल 1071 अभ्यर्थी सम्मिलित हुए थे। इस अवसर पर मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने सभी सफल अभ्यर्थियों को बधाई और शुभकामनाएं दी हैं।सीएम योगी ने ट्वीट कर कहा कि यूपीपीएससी द्वारा रिकॉर्ड 10 माह में पारदर्शी व निष्पक्ष तरीके से संपन्न हुई सम्मिलित राज्य/प्रवर अधीनस्थ सेवा परीक्षा 2022 में सफल सभी अभ्यर्थियों को बधाई। इस परीक्षा में प्रदेश की बेटियों की रिकॉर्ड सफलता एवं लगभग हर जनपद का प्रतिनिधित्व नए उत्तर प्रदेश की नई तस्वीर है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *