भदोही। भदोही वासी शुक्रवार शाम को जब रमजान की शाम का चांद निहारने आसमान को ताकने लगे तो यह अद्भुत नजारा दिखा। चांद के ठीक नीचे चमकता तारा देखा गया है। चांद के बिल्कुल करीब तारे जैसी जो रोशनी है वो दरअसल वीनस (शुक्र ग्रह) है। यह खूबसूरत तस्वीर चर्चा विषय बनी हुई है।

लोगों का खींचा ध्यान, कैमरे में कैद की तस्वीर

परिक्रमा करता हुआ पृथ्वी का उपग्रह चंद्रमा शुक्रवार शाम पृथ्वी के पड़ोसी ग्रह शुक्र के साथ जोड़ी बनाते दिखा। हसियाकार मुस्कुराता चंद्रमा के ठीक नीचे सौर मंडल के सबसे चमकीले ग्रह शुक्र ने सभी लोगों का ध्यान खींचा।इस दौरान लोगों ने फौरन इसके फोटो और वीडियो बना लिए। चांद के साथ तारे के ऐसे निराले अंदाज को काफी पसंद किया जा रहा है।

वीनस अठ्ठारह करोड़ बावन लाख किलो मीटर दूर था

नेशनल अवार्ड प्राप्त विज्ञान प्रसारक सारिका घारु ने बताया कि इनमें से वीनस अठ्ठारह करोड़ बावन लाख किलो मीटर दूर था। यह माइनस 3.98 मैग्निट्यूड से चमक रहा था। वहीं, चंद्रमा 3 लाख 79 हजार किलोमीटर दूर था। दूर रहते हुए दस प्रतिशत चमक के साथ था। सारिका घारु ने बताया कि दूरी में इतना बड़ा अंतर होते हुए भी इनका कोंण पृथ्वी से देखने पर इस प्रकार था कि वे जोड़ी बनाते नजर आ रहे थे l

भदोही में चांद के नीचे कुछ इस तरह दिखा चमकता तारा।

दुर्लभ दृश्य में दुनिया के कई हिस्सों में दिखाई दिया

हालांकि, पृथ्वी और शुक्र ग्रह मीलों दूर हैं, लेकिन जैसा कि वे एक सममित रेखा में एक साथ संरेखित करते हैं। यह सैकड़ों हजारों जिज्ञासु स्काईवॉचर्स के लिए एक पहेली बना देता है। जैसे-जैसे खगोलीय पिंड एक-दूसरे के करीब चले गए, यह संयोजन एक दुर्लभ दृश्य में दुनिया के कई हिस्सों में दिखाई दे रहा था।शुक्र सौर मंडल के सबसे चमकीले ग्रहों में से एक है, क्योंकि अगर यह 70% सूर्य के प्रकाश को वापस परावर्तित कर देता है और यह पृथ्वी ग्रह के सबसे निकट भी है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *