कांग्रेस सांसद राहुल गांधी को शुक्रवार को बड़ा झटका लगा है। उनकी संसद सदस्यता रद्द कर दी गई है। वह केरल के वायनाड से सांसद हैं।एक दिन पहले गुजरात में सूरत कोर्ट ने राहुल गांधी के बयान को लेकर 2 साल की सजा सुनाई थी। साथ ही ऊपरी अदालत में चुनौती के लिए 30 दिनों की मोहलत भी दी थी।

कोर्ट के फैसले के बाद अब आया निर्णय

मोदी सरनेम मामले में टिप्पणी को लेकर सूरत कोर्ट की ओर से दो साल की सजा सुनाए जाने के बाद यह फैसला हुआ है।राहुल गांधी को उनकी ‘मोदी सरनेम’ टिप्पणी पर आपराधिक मानहानि मामले में दोषी ठहराए जाने की तारीख से लोकसभा के सदस्य के रूप में अयोग्य घोषित कर दिया गया।आर्टिकल 102(1)(e) के तहत यह फैसला किया गया है।

राहुल को लोकसभा की सदस्यता से अयोग्य ठहराया

लोकसभा सचिवालय के संयुक्त सचिव पीसी त्रिपाठी की ओर से जारी पत्र में कहा गया है कि वायनाड निर्वाचन क्षेत्र का प्रतिनिधित्यव करने वाले राहुल गांधी को लोकसभा की सदस्यता से अयोग्य ठहराया जाता है। भारत के संविधान के अनुच्छेद 102 (I)(e) के प्रावधानों एवं जनप्रतिनिधि अधिनियम 1951 की धारा 8 के तहत उनकी यह अयोग्यता 23 मार्च 2023 से प्रभावी होगी।

मोदी सरनेम को लेकर विवादित टिप्पणी का आरोप लगा था

बता दें कि राहुल गांधी पर 2019 लोकसभा चुनाव के दौरान मोदी सरनेम को लेकर विवादित टिप्पणी का आरोप लगा था। जिसके खिलाफ राहुल के खिलाफ गुजरात भाजपा के विधायक पूर्णेश मोदी ने मानहानि का मुकदमा दर्ज कराया था। मानहानि के मामले में सूरत की अदालत ने गुरुवार को ही राहुल गांधी को दो साल की सजा सुनाई थी।

इस एक्शन और इसकी स्पीड को लेकर स्तब्ध : थरूर

राहुल गांधी पर हुए एक्शन पर आश्चर्य जताते हुए थरूर ने कहा, कोर्ट के फैसले के महज 24 घंटे के अंदर और फैसले के खिलाफ अपीली की प्रक्रिया जारी होने के दौरान ही इस एक्शन और इसकी स्पीड को लेकर मैं स्तब्ध हूं। यह यह हमारे लोकतंत्र के लिए अशुभ संकेत है।

तानाशाही का एक और उदाहरण: गहलोत

राहुल गांधी की लोकसभा सदस्यता खत्म होने के बाद राजस्थान के सीएम अशोक गहलोत ने प्रतिक्रिया दी है। उन्होंने ट्वीट कर कहा, राहुल गांधी की लोकसभा सदस्यता खत्म करना तानाशाही का एक और उदाहरण है। बीजेपी ये ना भूले कि यही तरीका उन्होंने इन्दिरा गांधी के खिलाफ भी अपनाया था और मुंह की खानी पड़ी। राहुल गांधी देश की आवाज हैं जो इस तानाशाही के खिलाफ अब और मजबूत होगी।

हम न चुप रहेंगे और ही घबराएंगे: जयराम रमेश

जयराम रमेश ने लोकसभा सचिवालय के नोटिफिकेशन के बाद कहा कि हम इस लड़ाई को कानूनी और राजनीतिक तरीके से लड़ेंगे। हम न चुप रहेंगे और ही घबराएंगे।

प्रियंका ने पूछा- क्या भाजपा भ्रष्टाचारियों का समर्थन करती है?

राहुल गांधी की सदस्यता जाने पर के बाद प्रियंका गांधी वाड्रा ने भी ट्वीट किया। उन्होंने कहा कि नीरव मोदी घोटाला- 14,000 Cr ललित मोदी घोटाला- 425 Cr मेहुल चोकसी घोटाला- 13,500 Cr जिन लोगों ने देश का पैसा लूटा, भाजपा उनके बचाव में क्यों उतरी है? जांच से क्यों भाग रही है? जो लोग इस पर सवाल उठा रहे हैं उन पर मुकदमे लादे जाते हैं।क्या भाजपा भ्रष्टाचारियों का समर्थन करती है?।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *