लखनऊ। नवरात्रि में दुर्गा सप्तशती और रामनवमी पर योगी सरकार अखंड रामायण का पाठ करवाएगी। इस दौरान सरकारी तौर पर कार्यक्रमों का आयोजन होगा। पूरे प्रदेश के सभी मंदिरों में अखंड रामायण और दुर्गा सप्तशती का पाठ किया जाएगा। इसके साथ ही सांस्कृतिक कार्यक्रम भी आयोजित किये जाएंगे। इसके लिए सभी जिलों के जिलाधिकारी और मंडलों के कमिश्नर को निर्देश जारी किए गए हैं।

सभी कमिश्नर और डीएम को भेजे गए दिशा निर्देश

सरकार ने नवरात्र के दौरान सभी जिलों के प्रशासनिक अधिकारियों को निर्देश दिए हैं कि नवरात्र के मौके पर अखंड रामायण और दुर्गा सप्तशती पाठ आयोजित करें। नवरात्रि में दुर्गा सप्तशती का पाठ, देवी जागरण और भजन का आयोजन कराया जाएगा। झांकियां भी निकाली जाएंगी। रामनवमी पर श्रीराम चरित मानस का पाठ कराया जाएगा। इसके लिए योगी सरकार सभी जिलों के डीएम को एक-एक लाख रुपए उपलब्ध कराएगी। प्रमुख सचिव संस्कृति मुकेश विश्राम की ओर से प्रदेश के सभी कमिश्नर और डीएम को इस संबंध में दिशा-निर्देश भेजे गए हैं।

21 मार्च तक सभी तैयारियां पूरी करने के निर्देश

जानकारी के अनुसार, ज़िला, तहसील और ब्लॉक स्तर पर अखंड पाठ के आयोजन होंगे। इन आयोजनों में महिलाओं की सहभागिता को लेकर खास तवज्जो दी जाएगी। योगी सरकार ने जिले के अधिकारियों को 21 मार्च तक सभी तैयारियां पूरी करने के निर्देश दिए हैं।

जिला, तहसील और ब्लॉक स्तर पर आयोजन समितियों का होगा गठन

जिन मंदिरों में कार्यक्रम होंगे उनके नाम-पता, मंदिर की तस्वीरें, मंदिर प्रबंधन की डिटेल साझा करने का निर्देश दिया गया है। इसको लेकर राज्य स्तर पर दो नोडल अधिकारी को जिम्मेदारी दी गई है। ये अधिकारी इन कार्यक्रमों को सफलतापूर्वक संपन्न कराएंगे। इसके लिए जिला, तहसील और ब्लॉक स्तर पर समितियों का गठन किया जाएगा। इन कार्यक्रमों के व्यापक प्रचार-प्रसार के लिए होर्डिंग्स लगाए जाएंगे। इसे सोशल मीडिया पर भी प्रचारित किया जाएगा।

भगवान श्रीकृष्ण की मूर्ति से छात्रा ने की शादी, मांग में भरा सिंदूर https://smupnews.com/2023/03/student-married-lord-krishnas-idol-vermilion-filled-in-demand/

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *