उत्तर प्रदेश विधानसभा के बजट सत्र की शुरूआत हंगामेदार शुरू हुई । सत्र शुरू होते ही सपा विधायकों ने प्रदर्शन शुरू कर दिए। शिवपाल यादव के नेतृत्व में विधायक परिसर में हाय-हाय के नारा लगाते हुए धरने पर बैठ गए । इस दौरान विधायकों तथा पुलिस से बहस भी हुई । कुछ देर बाद राज्यपाल आनन्दीबेन पटेल ने अपना अभिभाषण शुरू किया ।राज्यपाल के अभिभाषण के बाद सदन की कार्यवाही मंगलवार 11 बजे तक के लिए स्थगित कर दी गई। 

हंगामे के बीच राज्यपाल ने पढ़ा अपना अभिभाषण

राज्यपाल के अभिभाषण के दौरान सपा तथा आरएलडी विधायकों ने राज्यपाल वापस जाओ के नारेबाजी करते हुए सदन के बीचोबीच आ गए । हंगामे के बीच राज्यपाल ने अपना अभिभाषण पढ़ी । राज्यपाल ने कहा कि मेरी सरकार जन आकांक्षाओं की पूर्ति कर सबका साथ, सबका विकास, सबका विश्वास और सबका प्रयास के लक्ष्य को रखते हुए सभी वर्गों की उन्नति, कल्याण व सर्वांगीण विकास के लिए कृत संकल्पित है।युवा, महिला, किसान और व्यापारी सभी शीर्ष पर हैं। राज्यपाल ने बताया कि ग्लोबल इन्वेस्टर्स समिट (जीआईएस-23) में यूपी को 33.52 लाख करोड़ के निवेश प्रस्ताव प्राप्त हुए। यह दर्शाता है कि उत्तर प्रदेश निवेशकों की नजर में भी सर्वश्रेष्ठ है।

यूपी बजट सत्र की शुरूआत में अपना अभिभाषण पढ़ती राज्यपाल आनंदीबेन पटेल।

सभी मुदों और विषय पर सदन में चर्चा हो : सीएम योगी

वही सदन के नेता मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहां कि हंगामा ठीक नहीं है सदन शांतिपूर्ण चलने दे। उन्होंने कहां कि हम चाहते है कि सदन शांतिपूर्ण तरीके से चले सभी मुदों और विषयों पर सदन में चर्चा हो किसी भी तरह के हंगामा करना उचित नहीं है ।मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रदेश की जनता ने बड़े विश्वास के साथ सदस्यों को देश की सबसे बड़ी विधानसभा में चुनकर भेजा है। जनता के विश्वास पर खरा उतरना सभी सदस्यों का कर्तव्य है। सीएम योगी ने कहा कि अभी सत्र की कार्यवाही 20 फरवरी से लेकर 10 मार्च तक निर्धारित की गई है। उन्होंने कहा कि उत्तर प्रदेश की 25 करोड़ जनता के लिए 22 फरवरी को सदन में बजट प्रस्तुत होगा। बजट पर दोनों सदनों में चर्चा होने के बाद इसे पारित किया जाएगा।

प्रदेश में जातिए जनगणना हो : अखिलेश यादव

नेता विपक्ष अखिलेश यादव ने कहां कि बुल्डोजर के कारण कानपुर मे मां बेटी की जान गयी, जान जाने का कारण है सरकार, प्रशासन तथा बुल्डोजर जिम्मेदार है। क्या आज के समय मे बुल्डोजर चलाएगें आप बुल्डोजर लेकर घुम रहे है और उम्मीद करते है कि इन्वेंस्टमेंट आएगा । अखिलेश ने जाति जनगणना की मांग उठायी अखिलेश ने कहां सबका साथ सबका विकास तभी सम्भव है जब प्रदेश मे जातिए जनगणना हो । मुख्यमंत्री दूसरे प्रदेश से आए है उनका प्रदेश के जातिए जनगणना से कोई मतलब नहीं है । अखिलेश ने कहा कि जो लोग इन्वेस्टर समिट में लगाए पौधे को नहीं बचा पा रहे हैं वह इन्वेस्टमेंट कहां से लाएंगे।रामचरितमानस पर स्वामी प्रसाद मौर्य के बयान पर अखिलेश यादव ने कहा कि इसका जवाब सदन में देंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *