देशभर में महाशिवरात्रि पर्व पर शिव मंदिरों में जलाभिषेक करने के लिए भक्तों की भीड़ उमड़ पड़ी है। वहीं मध्य प्रदेश के उज्जैन के मोक्षदायिनी शिप्रा के घाटों पर दीप जलाकर इतिहास रचा गया। यहां पर शिव ज्योति अर्पणम कार्यक्रम के तहत एक साथ 18 लाख 82 हजार 229 दीये जलाने का वर्ल्ड रिकॉर्ड बनाया गया। वहीं पूरे शहर में 21 लाख दीप जलाए गए हैं। इससे पहले अयोध्या के दीपोत्सव में एक साथ 15 लाख 76 हजार दीये जलाने का रिकॉर्ड था। इस कार्यक्रम को विश्व का सबसे बड़ा जीरो वेस्ट कार्यक्रम बताया गया।

दीये की रोशनी से मोक्षदायिनी शिप्रा घाट हुआ जगमग।

विश्व रिकार्ड बनाये जाने पर लोगों ने जमकर की आतिशबाजी

जानकारी के लिए बता दें कि मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने पत्नी साधना सिंह के साथ 11 दीपक जलाकर शिव ज्योति अर्पणम महोत्सव की शुरूआत की। इसके बाद दीप जलाने का सिलसिला शुरू हुआ और देखते ही देखते उज्जैन शिप्रा के घाटों पर 18 लाख 82 हजार से अधिक दीप जलाकर इतिहास रच दिया। दीये जाने का विश्व रिकार्ड बनाये जाने पर लोगों ने जमकर आतिशबाजी की। इस मौके पर सीएम शिवराज चौहान ने मंच से इसके लिए सभी को बधाई दिया और कहा कि आज से विक्रम उत्सव का भी शुभारंभ हो रहा है जो वर्ष प्रतिपदा तक चलेगा। आज महाशिवरात्रि का पर्व पर चारों तरफ आनंद की वर्षा हो रही है।

18 लाख दीये जलाकर उज्जैन न रचा इतिहास।

सीएम ने हर बहनों को महीने में एक हजार देने की घोषणा

सीएम ने कहा कि शिव और शक्ति और शक्ति के बिना काम नहीं चलता। शक्ति की स्थापना के लिए ही , क्योंकि मेरी लिए मेरी मां , बहन और बेटियां इसमें केवल देवी मैया देखता हूं। यह सब देवियां है। जो गरीब परिवार की बहन-बेटियां है उनका भी सशक्तिकरण होना चाहिए। इसी प्रकार से निम्न वर्गी परिवार की बहनों का भी सशक्तिकरण होना चाहिए। रानी लक्ष्मी योजना के बाद अब मुख्यमंत्री लाडली बहना योजना प्रारंभ की जा रही है। जिसमें हर गरीब बहन के खाते में एक हजार रुपया महीना आएंगे।साल में बारह हजार रुपया मिलेगा।ताकि हमारी बेटियां और बहने आगे बढ़े। अवंतिका वासियों जन भागीदारी का ऐसा उदाहरण दुनिया में मुश्किल है जैसा आज आपने बनाया है। मध्य प्रदेश दुनिया का अद्भत प्रदेश बनेगा। स्वच्छता में उज्जैन और मध्यप्रदेश को नंबर एक बनना है।

महाकाल के दर्शन करने पहुंचे मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान।

पांच सदस्यीय टीम की मौजूदगी में ड्रोन से की निगरानी

यहां गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड की पांच सदस्यीय टीम भी मौजूद रही जिन्होंने पांच ड्रोन से निगरानी की। आज केदारेश्वर घाट, सुनहरी घाट, दत्त अखाड़ा घाट, रामघाट और भूखी माता घाट तक लोगों की भीड़ जमा रही। इस अलौकिक और विहंगम नजारे को देखने के लिए सीएम शिवराज सिंह, उनकी पत्नी साधना सिंह और मंत्री मोहन यादव ने नौका विहार किया। इस दौरान आतिशबाजी भी की गई। इधर, वाराणसी में भी शिवरात्रि पर भक्तों की संख्या का नया रिकॉर्ड बना। यहां शनिवार शाम 6 बजे तक सात लाख से ज्यादा भक्तों ने काशी विश्वनाथ के दर्शन किए। यह एक दिन में सबसे ज्यादा श्रद्धालुओं का रिकॉर्ड है। पिछले साल शिवरात्रि पर 6 लाख लोगों ने दर्शन किए थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *