फर्रुखाबाद। नेहरू युवा केंद्र के तत्वाधान में नमामि गंगे परियोजना के तहत जिला गंगा सम्मेलन का आयोजन रेड रोज एजुकेशन सेंटर पांचाल घाट में किया गया।कार्यक्रम में जिले भर से युवाओं ने प्रतिभाग किया । जिला युवा अधिकारी सोनाली नेगी के दिशा निर्देशन में जिला परियोजना अधिकारी नमामि गंगे निहारिका पटेल ने कार्यक्रम का आयोजन किया । जिला स्तर पर आयोजित कार्यक्रम में विभिन्न विभागों एवं क्षेत्र के मुख्य वक्ताओं ने अपना संबोधन दिया ।

गंगा नदी से जुड़कर हम प्राप्त कर सकते हैं रोजगार : भूपेंद्र

सर्वप्रथम यश भारती सम्मान प्राप्त इतिहासकार डॉ रामकृष्ण राजपूत ने जनपद के ऐतिहासिक एवं भौगोलिक स्थिति का परिचय कराते हुए कहा कि जनपद में गंगा नदी से जुड़े बहुत से महत्वपूर्ण तथ्य जुड़े हैं । सभी युवा उन तथ्यों से जुड़ें एवं गंगा नदी के संरक्षण में आगे बढ़कर अपना सहयोग प्रदान करे । गंगा विचार मंच के संयोजक भूपेंद्र प्रताप सिंह ने कहा कि यदि हम अपनी गंगा नदी से पूर्ण रूप से जुड़े तो हमें बहुत सी बातों के बारे में ज्ञान होगा । हम इससे नए रोजगार भी प्राप्त कर सकते हैं । पर्यावरण विभाग से जुड़े सुदेश कुमार ने कहा कि हम सभी को अपनी मां गंगा एवं अन्य नदियों के साथ-साथ पर्यावरण को संरक्षण रखने के लिए सजग रहना चाहिए ।

सभी युवा गंगा दूत गंगा संरक्षण के लिए कार्य करेंगे : निहारिका

योगाचार्य प्रदीप नारायण शुक्ल ने गंगा नदी के बारे में युवाओं को महत्वपूर्ण जानकारी प्रदान की। जिला युवा अधिकारी श्रीमती सोनाली नेगी ने युवाओं को पर्यावरण से जुड़े नए कार्यक्रमों के बारे में अवगत कराया। जिला परियोजना अधिकारी निहारिका पटेल ने बताया कि यह सभी युवा गंगा दूत का प्रशिक्षण प्राप्त करने के उपरांत एक नई दिशा में नई योजनाओं के साथ गंगा संरक्षण के लिए कार्य करेंगे । पर्यावरण विभाग से जुड़ी श्रीमती श्वेता दुबे,साहित्यकार जवाहर सिंह गंगवार,प्रधानाचार्य अनिल सिंह, प्रबंधक एसके वर्मा एवं अन्य वक्ताओं ने भी अपने विचार प्रस्तुत किए।

उत्कृष्ट कार्य करने वाले युवाओं को गंगा दूत रत्न से किया सम्मानित

बच्चों ने सांस्कृतिक कार्यक्रमों की प्रस्तुति देकर गंगा संरक्षण का संदेश दिया । इस दौरान गंगा सरंक्षण के अंतर्गत जिले भर में आयोजित हुए विभिन्न कार्यक्रमों की डॉक्यूमेंट्री दिखाकर युवाओं को जागरूक किया गया । कार्यक्रम में उत्कृष्ट कार्य करने वाले युवाओं को गंगा दूत रत्न से सम्मानित किया गया । कार्यक्रम का संचालन जिला स्काउट मास्टर सुधीर कुशवाहा ने किया ।कार्यक्रम में उपस्थित सभी लोगों को गंगा संरक्षण एवं पर्यावरण संरक्षण की शपथ दिलाई गई । इस दौरान लेखाकार राकेश पाल,प्रशिक्षक रोहित दिक्षित, निशू कटियार, शांतनु कटियार,रोहित मौर्या,राहुल, विकास यादव, संचित अनमोल मीना आदि युवा साथी उपस्थित रहे ।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *