लखनऊ।शनिवार की सुबह होते ही प्रदेशभर के शिवालय हर-हर महादेव के जयकारों से गूंजने लगे। शिवभक्तों ने मंदिर में पहुंचकर विधि-विधान से पूजा अर्चना करने के बाद शिवलिंग पर जलाभिषेक किया और भगवान से शिव से मनवांछित फल की कामना की। इस दौरान प्रदेशभर के शिवमंदिरों पर सुरक्षा व्यवस्था के कड़े इंतजाम दिखे। काशी, अयोध्या, मथुरा, आगरा, कानपुर, मुरादाबाद, बरेली, मेरठ, लखनऊ आदि शहरों में शिव मंदिरों के सामने जलाभिषेक के लिए शिव भक्तों की लंबी कतारें लगी रहीं।

मंदिरों के बाहर शिवभक्तों की लंबी कतार लगी रही

बता दें कि महाशिवरात्रि के पावन पर्व पर शनिवार को शिवालयों और मंदिरों के बाहर शिवभक्तों की लंबी कतार लगी रही। फर्रुखाबाद नगर के ऐतिहासिक पंडा बाग शिव मंदिर में महाशिवरात्रि के पावन पर्व पर सुबह छह बजे से ही श्रद्धालुओं की लंबी कतारें लगी हुई थी अपने आराध्य के दर्शन के लिए श्रद्धालु हर-हर महादेव के गगनभेदी नारे लगा रहे थे । आराध्य की पूजा करने के लिए महिलाएं पुरुष अपने अपने हाथों में पूजा की थाली लिए हुए थे । भक्तों ने भगवान शिव की बेल धतूरा भांग दूध दही चावल तिल बेल मिठाई शहद फल और गंगाजल से अभिषेक करने के बाद पूजा अर्चना की ।

फर्रुखाबाद में जलाभिषेक करने के लिए शिव मंदिर से सामने लगी लंबी लाइन।

भदोही के ज्ञानपुर में स्थित सिद्धपीठ बाबा हरिहरनाथ महादेव, गोपीगंज के बड़े शिव मंदिर और सेमराध स्थित सेमराधनाथ धाम समेत अन्य सभी मंदिरों में प्रात: रुद्राभिषेक किया गया। सुबह भोर में बाबा की आरती के बाद मंदिर के कपाट खोल दिए गए है। जिसके बाद मंदिरों में लोग जलाभिषेक और पूजा करने के लिए लाइन में लगे दिखे। वही कांवरियों की लंबी कतार दिखी।महिलाओं के साथ युवतियां और युवक बाबा की भक्ति में डूबे नजर आए। चारों तरफ हर-हर महादेव का गूंज सुनाई दी। हर साल फाल्गुन माह के कृष्ण पक्ष की चतुर्दशी तिथि को पड़ने वाली महाशिवरात्रि के पावन पर्व पर पूरे देश के शिव भक्त भक्ति में सराबोर रहते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *