टीम इंडिया ने नागपुर टेस्ट में ऑस्ट्रेलिया को बुरी तरह हराने के बाद एक बड़ा मुकाम हासिल किया है। भारतीय क्रिकेट टीम पहले टेस्ट में तूफानी जीत के बाद दुनिया की नंबर 1 टेस्ट टीम बन गई है।आईसीसी की तरफ से जारी ताजा टेस्ट रैंकिंग में टीम इंडिया 115 अंकों के साथ जहां पहले पायदान पर पहुंच गई है वहीं ऑस्ट्रेलियाई टीम अब 111 अंकों के साथ दूसरे स्थान पर खिसक गई है। अब भारतीय टीम क्रिकेट के तीनों ही फॉर्मेट की रैंकिंग में नंबर-1 टीम बन गई है।

पहली बार तीनों प्रारुप में भारत पहले पायदान पर

आईसीसी द्वारा बुधवार को जारी की गई ताजा रैंकिंग में टीम इंडिया दुनिया की नंबर 1 टीम बन गई। आईसीसी की ताजा रैंकिग में टीम इंडिया टेस्ट, वनडे और टी20 में नंबर वन बन गई है। ये पहली बार है जब खेल के तीनों प्रारुप में भारत पहले पायदान पर है। इससे पहले दक्षिण अफ्रीका की टीम 2014 में एक ही समय में तीनों फॉर्मेट में पहले स्थान पर थी।

नागपुर में मिली बड़ी जीत का फायदा

नागपुर टेस्ट खत्म होने के बाद यह पहला मौका था जब रैंकिंग अपडेट हुई है, यही वजह है कि टीम इंडिया को काफी फायदा हुआ है। टेस्ट में भारत के 115 रेटिंग्स प्लाइंट हैं। वहीं ऑस्ट्रेलिया के 111 रेटिंग्स प्लाइंट हैं। तीसरे स्थान पर इंग्लैंड की टीम है। उसके 106 अंक हैं। इंग्लैंड के पास 16 फरवरी से न्यूजीलैंड के खिलाफ शुरू होने वाली सीरीज में अपनी रैंकिंग को सुधार करने का मौका होगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *