प्रयागराज। जिलाधिकारी संजय कुमार खत्री के निर्देश पर जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी प्रवीण कुमार तिवारी ने जिले के सभी खंड शिक्षा अधिकारी एवं एआरपी से जिले के 576 परिषदीय विद्यालयों का औचक निरीक्षण करवाया। इस दौरान 92 शिक्षक गैरहाजिर मिले। उनको नोटिस देकर तीन दिन के अंदर स्पष्टीकरण तलब किया गया है। स्पष्टीकरण न देने पर संबंधित शिक्षकों का वेतन काटा जाएगा और सख्त विभागीय कारवाई होगी।

81 प्रधानाचार्यों को नोटिस जारी

जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी प्रवीण कुमार तिवारी ने बताया कि निरीक्षण के दौरान 81 ऐसे विद्यालय मिले हैं । जहां पर छात्र – छात्राओं की संख्या 50 फीसदी से भी कम थी। ऐसे में सभी 81 प्रधानाचार्यों को नोटिस जारी करके स्पष्टीकरण तलब किया गया है कि किस वजह से छात्रों की संख्या कम थी, तीन दिन में जवाब न देने पर वेतन रोकते हुए विभागीय कार्यवाही होगी। बीएसए प्रवीण कुमार तिवारी ने बताया कि विद्यालयों में सुबह नौ बजे से शिक्षण शुरू होता है ऐसे में शिक्षक -शिक्षिकाओं को 8.45 बजे तक विद्यालय पहुंचना है और सुबह नौ बजे से शिक्षण शुरू होगा।

साढ़े तीन बजे के पहले विद्यालय छोड़ा तो होगी कार्रवाई

उन्होंने बताया की शिक्षकों को अपराह्न साढे़ तीन बजे के बाद जाना है। इसके बीच जो भी शिक्षक-शिक्षिकाएं विद्यालय से गायब मिलेंगे उनके खिलाफ सख्त कार्यवाही होगी। जिला बेसिक शिक्षाधिकारी ने बताया कि विद्यालयों का औचक निरीक्षण जारी रहेगा। ऐसे में शिक्षक शिक्षिकाएं समय से विद्यालय पहुंच कर शिक्षण करें और विभागीय कारवाई से बचें।उन्होंने कहा कि बच्चों के जीवन से खिलवाड़ कतई बर्दास्त नहीं की जाएगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *