उत्तर प्रदेश के उप मुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य ने कहा कि प्रतिभाओं को कोई दबा नहीं सकता, उन्हें अपनी प्रतिभा दिखाने के लिये उचित प्लेटफार्म मिलना चाहिये। उन्होंने कहा कि बेटियां भी खेल स्पर्धा में अपनी प्रतिभा से आगे बढ़कर भारत के तिरंगे का नाम ऊंचा किया है। उप मुख्यमंत्री मंगलवार उत्तर प्रदेश के प्रतापगढ़ के जिला स्पोर्टस स्टेडियम में सांसद खेल स्पर्धा की जिला स्तरीय प्रतियोगिता शुभारम्भ करते हुए अपने उद्गार व्यक्त किए।

डिप्टी सीएम केशव प्रसाद ने सांसद खेल प्रतिस्पर्धा का किया उद्घाटन

उप मुख्यमंत्री ने प्रारम्भ में दीप प्रज्ज्वलित कर तथा मां सरस्वती के चित्र पर माल्यार्पण कर व गुब्बारा उड़ाकर खेल स्पर्धा का विधिवत शुभारम्भ किया। उन्होंने सांसद खेल स्पर्धा में भाग लेने वाले सभी बालक, बालिकाओं तथा शिक्षकों को बधाई देते हुये इस सफल आयोजन की सराहना की। उप मुख्यमंत्री ने कहा कि ओलम्पिक जैसे खेलों में छोटे-छोटे देश अनेकों पदक जीतते है लेकिन हमारे देश की प्रतिभाओं को उचित प्लेटफार्म न मिलने के कारण खिलाड़ियों को पदक से वंचित रहना पड़ता है। आज हमारे देश के प्रधानमंत्री ने विश्वास के साथ सभी युवाओं को खेल का उचित प्लेटफार्म देने का संकल्प लिया है और उस दिशा में सफलता भी मिल रही है।

प्यारे बच्चों तुम आगे बढ़ों, सरकार आपके साथ खड़ी है : केशव प्रसाद

डिप्टी सीएम ने कहा कि इस स्टेडियम में यदि किसी सुधार की आवश्यकता हो तो उसका प्रस्ताव दिया जाये, उसे पूरा किया जायेगा। इसके अतिरिक्त जिले के अन्य क्षेत्रों में भी खेल मैदानों के प्रस्ताव तैयार किये जाये, सरकार के पास धन की कमी नहीं है ,जितनी आवश्यकता होगी मिलेगा। उन्होने कहा कि हमारे प्रदेश की कानून व्यवस्था पूरी तरह चुस्त-दुरूस्त है, गरीबों को पक्का मकान मिल रहा है तथा बिजली व पानी की समुचित व्यवस्थायें दी जा रही है। उपमुख्यमंत्री ने खिलाड़ियों का आह्वान करते हुये कहा कि प्यारे बच्चों तुम आगे बढ़ों, सरकार आपके साथ खड़ी है। उन्होंने कहा कि प्रतिभा सम्पन्न खिलाड़ियों को सरकारी सेवाओं में समुचित अवसर दिया जायेगा।

800 मीटर एवं 400 मीटर की बालक तथा बालिका दौड़ का शुभारम्भ किया

इस अवसर पर उन्होंने आयोजन को सफल बनाने वाले तीन खेल प्रशिक्षक राम कुमार सिंह, सुशील व मंजू सिंह को प्रशस्ति पत्र प्रदान किया। उप मुख्यमंत्री ने 800 मीटर एवं 400 मीटर की बालक तथा बालिका दौड़ का शुभारम्भ किया। इस प्रतियोगिता में आफताब अली सदर ने प्रथम, राहुल पटेल ने द्वितीय, मो महबूब ने तृतीय स्थान तथा बालिका वर्ग में स्वाती देवी सांगीपुर ने प्रथम, दीक्षा सिंह सदर ने द्वितीय व पूजा सरोज शिवगढ़ ने तृतीय स्थान प्राप्त किया। इसी प्रकार 400 मीटर दौड़ में बालक जूनियर वर्ग में सण्ड़वा चन्द्रिका के वृजेश वर्मा प्रथम, गौरा के स्वयं तिवारी द्वितीय, सदर ब्लाक के हर्षित कुमार तृतीय तथा बालिका वर्ग में सण्ड़वा चन्द्रिका की विभा पाल प्रथम, लालगंज की नम्रता सिंह द्वितीय, पट्टी की सोनी सिंह ने तृतीय स्थान प्राप्त किया।

इस अवसर पर सांसद प्रतापगढ़ संगम लाल गुप्ता ने उप मुख्यमंत्री का स्वागत किया तथा कहा कि सांसद खेल स्पर्धा न्याय पंचायत स्तर से प्रारम्भ होकर आज जिला स्तर पर पहुंची है। सांसद प्रतापगढ़ ने उप मुख्यमंत्री को श्रीराम दरबार का प्रतीक चिन्ह भेंट किया।इस अवसर पर विधायक सदर राजेन्द्र कुमार मौर्य, विधायक विश्वनाथगंज जीत लाल पटेल, जिलाध्यक्ष हरिओम मिश्र, पूर्व विधायक हरि प्रताप सिंह, पूर्व विधायक राम शिरोमणि शुक्ला, ओम प्रकाश त्रिपाठी, राजेश सिंह आदि मौजूद रहे। कार्यक्रम में एनसीसी के कैडेटों द्वारा सुरक्षा व्यवस्था में पुलिस, होमगार्ड, पीआरडी के जवानों को सहयोग दिया।जिलाधिकारी डा नितिन बंसल, पुलिस अधीक्षक सतपाल अंतिल, मुख्य विकास अधिकारी ईशा प्रिया, परियोजना निदेशक आरसी शर्मा, जिला विकास अधिकारी ओम प्रकाश मिश्र,अन्य सम्बन्धित अधिकारी उपस्थित रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *