प्रयागराज। इफ्को घियानगर फूलपुर में नैनो यूरिया (तरल) संयंत्र का लोकार्पण मुख्य अतिथि डॉ. मनसुख मांडविया केंद्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण तथा रसायन एवं उर्वरक मंत्री भारत सरकार के द्वारा किया गया। मुख्य अतिथि डॉ. मनसुख मांडविया ने कहा कि डॉ. उदय शंकर अवस्थी के नेतृत्व में इफको ने नैनो यूरिया जैसा क्रांतिकारी उत्पाद तैयार किया है एवं आज का दिन प्रसंगिक है क्योंकि नैनो यूरिया आज देश को समर्पित किया जा रहा है।

जैव उर्वरक एवं नैनो उर्वरक के उपयोग पर प्रधानमंत्री का जोर

मांडविया ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मिट्टी को बचाने के लिए जैव उर्वरक एवं नैनो उर्वरक के उपयोग पर बल दिया। उन्होंने कहा कि यूरिया कि कीमत 4000 रुपये है लेकिन देश के अन्नदाता किसानों पर बोझ ना पड़े इसलिए सरकार इस पर सब्सिडी देती है और किसानों को 266 रुपये में उपलब्ध करवाती है। जबकि नैनो यूरिया एक बोतल 500 मिली जो एक बोरी यूरिया के बराबर है उसकी कीमत 225 रुपये है और यही स्थिति डीएपी में भी है वर्तमान में किसानों को डीएपी 1350 रुपये में मिलता है लेकिन इफको ने नैनो डीएपी की कीमत लगभग 600 रुपये तय की है।

अभी हम 60 से 70 लाख मैट्रिक टन यूरिया का आयात कर रहे हैं : मांडविया

उन्होंने कहा कि अभी हम 60 से 70 लाख मैट्रिक टन यूरिया का आयात कर रहे हैं, लेकिन देश में उत्पादन क्षमता बढ़ने से हम उर्वरक क्षेत्र में आत्मनिर्भर होंगे और भविष्य में निर्यात भी कर सकेंगे।कार्यक्रम में विशिष्ट अतिथी दिलीप संघानी अध्यक्ष इफ्को बलबीर सिह, उपाध्यक्ष इफ्को डाॅ उदय शंकर अवस्थी, प्रबंधक निदेशक इफ्को योगेद्रं कुमार, विपणन निदेशक इफ्को केशरी देवी पटेल सांसद सीमा दिवेदी सांसद प्रवीण पटेल, विधायक सिदार्थ नाथ सिह आदि उपस्थित थे ।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *