उत्तर प्रदेश Uttar Pradesh की राजधानी लखनऊ में ग्लोबल इन्वेस्टर्स समिट Global Investors Summit का आज तीसरा दिन है। दो दिन में उत्तर प्रदेश को 34 लाख करोड़ रुपये से अधिक का इन्वेस्टमेंट प्रस्ताव मिला है। रविवार को समिट का समापन राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू President Draupadi Murmu करेंगी। राष्ट्रपति President बनने के बाद वह पहली बार लखनऊ आ रही हैं। यूपी की राज्यपाल आनंदीबेन पटेल Governor Anandiben Patelव सीएम योगी CM Yogi Adityanathआदित्यनाथ के अलावा प्रख्यात रंगमंच कलाकार, साहित्याकर, लेखक, प्रोफेसर, शिक्षक, चिकित्सक, खिलाड़ी, शिल्पकार, लखनऊ व्यापार मंडल व मीडिया के प्रतिनिधियों के साथ अधिकारी व कर्मचारी राष्ट्रपति का अभिनंदन करेंगे।

सोमवार को जनजातीय समाज के लोगों से करेंगी मुलाकात

जानकारी के लिए बता दें कि राष्ट्रपति रविवार रात रात्रि विश्राम राजभवन में करेंगी। इसके बाद सोमवार को जनजातीय समाज के लोगों से मुलाकात करेंगी। उत्तर प्रदेश सरकार की ओर से सुबह 8.50 बजे प्रदेश सरकार की विभिन्न योजनाओं पर आधारित फिल्म का प्रस्तुतीकरण किया जाएगा। आदिवासी जाति बुक्सा के प्रतिनिधियों से संवाद करेंगी और उन्हें प्रमाण पत्र देंगी। सुबह 10.30 बजे से बाबा साहेब डॉ. भीमराव आंबेडकर विश्वविद्यालय के दीक्षांत समारोह में शामिल होगी। राष्ट्रपति 13 फरवरी को दोपहर दोपहर बाद वाराणसी के लिए रवाना हो जाएंगी।

यूपी वन ट्रिलियन डॉलर इकॉनमी कैसे बने, इस पर वित्त मंत्री करेगी चर्चा

उत्तर प्रदेश वन ट्रिलियन डॉलर इकॉनमी कैसे बने, इस पर वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण आज दूसरे दिन चर्चा करेंगी। नेशनल एजुकेशन पॉलिसी-2022 पर केंद्रीय मंत्री राव इंद्रजीत सिंह इन्वेस्टर के सामने अपनी बात रखेंगे। इससे पहले, शनिवार को परिवहन मंत्री नितिन गडकरी ने उत्तर प्रदेश में तीन लाख नई बसें चलाने की घोषणा की। उन्होंने यह भी कहा कि इससे डेढ़ लाख लोगों को नौकरी मिलेगी। उन्होंने योगी सरकार की तारीफ करते हुए कहा, मुख्यमंत्री योगी की गाड़ी, उत्तर प्रदेश की एक्सप्रेस-वे पर इस स्पीड से दौड़ रही है कि जल्द ही यूपी की जनता को बेरोजगारी, गरीबी से मुक्त कराएगी।

अयोध्या, काशी व मथुरा की इस भूमि ने हमेशा नई राह दिखाई है :सिंधिया

केंद्रीय नागरिक उड्डयन मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया ने ‘सिविल एविएशन इन उत्तर प्रदेश दी इमर्जिंग ऑपर्च्युनिटीज’ विषय पर अपनी बात रखी। उन्होंने कहा, अयोध्या, काशी और मथुरा की इस भूमि ने हमेशा से भारत को नई राह दिखाई है। उत्तर प्रदेश भारत के विकास में हरदम प्राथमिकता रखता था और रखता रहेगा। मुख्यमंत्री योगी के नेतृत्व में उत्तर प्रदेश का कायाकल्प हो चुका है।यूपी में जिस तरह से कार्य हुआ, वो सभी को चौंका रहा है। जिस प्रदेश में कभी मात्र 2 एयरपोर्ट हुआ करते थे, वहां आज वह 9 हवाईअड्डे क्रियाशील हैं। 10 नए एयरपोर्ट बन रहे हैं, इसके अलावा 2 एयरपोर्ट के लिए जमीन देखने का काम शुरू हो गया है। आने वाले समय में उत्तर प्रदेश 21 एयरपोर्ट वाला प्रदेश बनने जा रहा है।

योगी सरकार की मंत्री स्मृति ईरानी ने की तारीफ

केंद्रीय मंत्री स्मृति ईरानी ने कहा कि ये यूपी सरकार के प्रशासन की खासियत है कि एक तरफ यूपी में ग्लोबल इन्वेस्टर्स समिट हो रहा है, तो दूसरी तरफ महिला अधिकारों पर नीति निर्धारण करने वाले लोग जी20 में आगरा में बैठक कर रहे हैं। मेरी दोहरी जिम्मेदारी है मैं मंत्री भी हूं और अमेठी की सांसद भी। हम अमेठी के नागरिक आपका आभार व्यक्त करते हैं कि 7000 करोड़ का निवेश केवल उस क्षेत्र से आया है।स्मृति ईरानी ने कहा कि ओडीओपी कार्यक्रम चलाकर सशक्त यूपी ही नहीं, बल्कि हम सशक्त भारत भी बना रहे हैं। ओडीओपी अपने आप में इसलिए भी अनोखा है, क्योंकि आज का दिन पं. दीनदयाल उपाध्याय को समर्पित है। उनका चिंतन यही है कि अंतिम पायदान पर खड़े व्यक्ति का जब तक विकास न हो जाये, तब तक विकास का लक्ष्य पूरा नहीं हो सकता। ओडीओपी का यह प्रयास अंतिम व्यक्ति तक पहुंचने का सराहनीय प्रकल्प है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *