उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ Chief Minister Yogi Adityanath ने यूपी ग्लोबल इन्वेस्टर्स समिट-2023 UP Global Investors Summit-2023 में आये संयुक्त अरब अमीरात United Arab Emirates(यूएई) व डेनमार्क के प्रतिनिधि मण्डलों Danish delegations के साथ अलग-अलग बैठक meeting की।सीएम योगी ने का स्वागत करते हुए कहा कि यूएई भारत का करीबी मित्र है। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी Prime Minister Narendra Modiइस देश की हमेशा प्रशंसा करते हैं। इस निवेशक सम्मेलन में यूएई ने महत्वपूर्ण प्रतिनिधि मण्डल भेजा है। प्रदेश का बड़ा मैनपावर यूएई में कार्य करता है।

उत्तर प्रदेश के लोगों का इस देश से आत्मीय सम्बन्ध है। इन सम्बन्धों को नई ऊंचाइयों तक पहुंचाया जाएगा। मुख्यमंत्री ने कहा कि उत्तर प्रदेश भारत की सबसे बड़ी आबादी वाला राज्य एवं देश का हृदय स्थल है। प्रदेश में पर्याप्त कृषि योग्य भूमि है। देश की कुल कृषि योग्य भूमि में 11 प्रतिशत हिस्सेदारी उत्तर प्रदेश की है, जबकि कुल खाद्यान्न उत्पादन में राज्य 20 प्रतिशत का योगदान करता है। गन्ना, दूध, आलू, एथेनॉल आदि के उत्पादन में प्रदेश का देश में प्रथम स्थान है।

सीएम ने कहा कि सरकार निवेशकों को सभी प्रकार की सुविधाएं प्रदान करेगी

मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रदेश में निवेश की अपार सम्भावनाएं हैं। राज्य में इन्फ्रास्ट्रक्चर का निरन्तर विकास किया जा रहा है। प्रदेश में अच्छी कनेक्टिविटी है। 06 एक्सप्रेस-वे का निर्माण हो चुका है। प्रदेश में 09 एयरपोर्ट क्रियाशील हैं। 10 अन्य एयरपोर्ट विकसित किए जा रहे हैं। मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रदेश में स्वास्थ्य सुविधाओं में निरन्तर सुधार किया जा रहा है।

प्रदेश के सभी 75 जनपदों में सरकारी या निजी क्षेत्र द्वारा मेडिकल कॉलेज की स्थापना की जा रही है। राज्य के दूर-दराज के क्षेत्रों में टेलीमेडिसिन एवं हेल्थ एटीएम की स्थापना करने की कार्यवाही की जा रही है। इस अवसर पर यूएई के निवेशकों ने प्रदेश में स्वास्थ्य क्षेत्र, शॉपिंग मॉल की स्थापना सहित अन्य क्षेत्रों में अपने निवेश की इच्छा प्रकट की। मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रदेश सरकार निवेशकों को सभी प्रकार की सुविधाएं प्रदान करेगी।

डेनमार्क ने कौशल विकास के क्षेत्र में निवेश की जतायी इच्छा

सीएम योगी ने कहा कि उत्तर प्रदेश खाद्यान्न उत्पादन में प्रथम स्थान पर है। प्रदेश में शिक्षा को बढ़ावा दिया जा रहा है। उच्च शिक्षा के विकास हेतु प्रदेश में विभिन्न विश्वविद्यालयों की स्थापना की जा रही है। प्रदेश में कौशल विकास एक बड़ा क्षेत्र है। अब तक प्रदेश के 16 लाख युवाओं को कौशल विकास मिशन के तहत प्रशिक्षण प्रदान किया गया है, जिसमें से 06 लाख युवाओं को रोजगार प्राप्त हो चुका है। डेनमार्क के निवेशकों ने कौशल विकास सहित अन्य क्षेत्रों में प्रदेश में निवेश की इच्छा जतायी। मुख्यमंत्री ने निवेशकों से कहा कि प्रदेश सरकार निवेशकों को सभी प्रकार की सुविधाएं प्रदान करेगी।

सीएम योगी ने प्रतिनिधिमंडल के सदस्यों का किया स्वागत

इस अवसर पर नगर विकास एवं ऊर्जा मंत्री अरविन्द कुमार शर्मा, एमएसएमई मंत्री राकेश सचान, मुख्य सचिव दुर्गा शंकर मिश्र, पुलिस महानिदेशक देवेन्द्र सिंह चौहान, अपर मुख्य सचिव मुख्यमंत्री एसपी गोयल, अपर मुख्य सचिव खेल नवनीत सहगल, प्रमुख सचिव मुख्यमंत्री, गृह एवं सूचना संजय प्रसाद, सचिव मुख्यमंत्री अमित सिंह उपस्थित थे। इससे पूर्व, डेनमार्क के प्रतिनिधिमण्डल के साथ बैठक में मुख्यमंत्री ने प्रतिनिधिमण्डल के सदस्यों का स्वागत करते हुए कहा कि डेनमार्क और भारत के बहुत मधुर सम्बन्ध हैं। डेनमार्क के प्रतिनिधियों के यूपी ग्लोबल इन्वेस्टर्स समिट में आगमन से डेनमार्क एवं भारत विशेषकर उत्तर प्रदेश से सम्बन्धों में निकटता आएगी।

स्वामी लक्ष्मी नाथ को समाज सेवा के क्षेत्र में मिलेगी पीएचडी की उपाधि https://smupnews.com/2023/02/swami-lakshmi-nath-will-get-phd-degree-in-the-field-of-social-service/

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *