उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ में ग्लोबल इन्वेस्टर्स समिट की शुरूआत हो गई है। जिमसें देश- विदेश के बड़े-बड़े उद्योगपतियों ने हिस्सा लिया। इसी क्रम में देश की सबसे बड़ी कंपनी रिलायंस कंपनी के चेयरमैन मुकेश अंबानी ने भाग लिया। इन्होंने समिट में उत्तर प्रदेश के लिए बड़ा ऐलान किया। उन्होंने साल 2023 के अंत तक उत्तर प्रदेश के हर शहर, गांव और कस्बे तक जियो की 5-जी सेवाएं पहुंचाने की घोषणा की। इसके अलावा यूपी में अगले चार सालों में 75 हजार करोड़ रुपये के निवेश का भी ऐलान किया।

एक लाख से ज्यादा नौकरियां देने का भरोसा

मुकेश अंबानी ने कहा कि भारत में क्षेत्रीय असंतुलन तेजी से गायब हो रहा है। शहरी-ग्रामीण भारत के बीच विभाजन भी बंद हो रहा है। यूपी इसका एक ज्वलंत उदाहरण है। शहरी भारत और ग्रामीण भारत के बीच की खाई भी खत्म हो रही है।अंबानी ने कहा कि कानून व्यवस्था में सुधार के कारण यूपी नए भारत के लिए आशा का केंद्र बन गया है। उन्होंने कहा कि प्रदेश के विकास के लिए उद्योग और सहयोग दोनों की आवश्यकता है जिसे यूपी पूरा कर रहा है।अंबानी ने समिट के दौरान बताया कि रिलायंस यूपी में अगले चार सालों में जियो, रिटेल और रिन्यूएबल बिजनेस के माध्यम से 75000 करोड़ रुपयों का निवेश करेगी। इससे हम 1 लाख से अधिक नौकरियां देंगे।

पांच सालों में एक ट्रिलियन डॉलर की अर्थव्यवस्था बन जाएगा यूपी

मुकेश अंबानी ने कहा कि 5 सालों के भीतर ही यूपी 1 ट्रिलियन डॉलर की अर्थव्यवस्था बन जाएगा।रिलायंस उत्तर प्रदेश में 10 जी डब्लू की रिन्यूबल एनर्जी क्षमता को स्थापित करेगा। यह उत्तर प्रदेश में अब तक की सबसे बड़ी अक्षय ऊर्जा परियोजना होगी।कंपनी ने यूपी में बायो-गैस एनर्जी बिजनेस में उतरने की घोषणा भी की है। अंबानी ने राज्य के गांवों और छोटे शहरों में किफायती शिक्षा और स्वास्थ्य सेवा के लिए रिलायंस ने जियो प्लेटफॉर्म्स के माध्यम से दो पायलट प्रोजेक्ट्स जियो-स्कूल और जियो-एआई-डॉक्टर की भी घोषणा की है। साथ ही मुकेश अंबानी ने 2023 के अंत तक यूपी के सभी शहरों में 5जी रोलआउट करने की बात भी कही।

पांच अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे के लिए जाना जाएगा उत्तर प्रदेश : मोदी https://smupnews.com/2023/02/uttar-pradesh-will-be-known-for-five-international-airports-modi/

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *