उत्तर प्रदेश के भदोही जिले Bhadohi District में नगर पंचायत ज्ञानपुर Gyanpurसराहनीय काम करने जा रही है। जिससे अन्य जिलों की नगर पंचायत और नगर पालिका को सीख लेने की जरूरत है। यहां की नगर पंचायत नगर में स्थित प्राचीन कालीन सिद्धपीठ बाबा हरिहर नाथ मंदिर Siddhapeeth Baba Harihar Nath Temple से प्रतिदिन निकलने वाले चढ़ावे के फूलमाला a garland of flowers से अब वर्मी कंपोस्ट खाद Vermi Compost Manureबनाने जा रही है। जिसकी प्रक्रिया शुरू हो गई है। नगर पंचायत ज्ञानपुर Nagar Panchayat Gyanpur इसके लिए गांधी पार्क में एक छोटा सा गढ्ढा खोद कर कंपोस्ट विधि compost method से खाद तैयार करेगी। नगर पंचायत अगर सफल होती है तो इसका दायरा और बढ़ाएगी। कंपोस्ट खाद compost method का उपयोग नगर क्षेत्र के पौधों के लिए किया जाएगा।

हर दिन हरिहर मंदिर से औसतन निकलती है पांच किलो फूलों की माला

बाबा हरिहर नाथ का दर्शन- पूजन करने के लिए प्रतिदिन सैकड़ों की संख्या में श्रद्धालु पहुंचते हैं। मंदिर पर चढ़ाए जाने वाले फूल माला पर चढ़ाए जाने वाले फूल माला से वर्मी कंपोस्ट बनाने की प्रक्रिया शुरू हो चुकी है। हर दिन मंदिर से औसतन 5 किलो फूल व माला निकलती है। सोमवार को श्रद्बालुओं की भीड़ अधिक होती है। बाबा का साप्ताहिक श्रृंगार भी किया जाता है। इसलिए इस दिन फूल- माला निकलती है। इन फूल- माला का उपयोग करने के लिए गांधी पार्क में वर्मी कंपोस्ट बनाने लिए प्रक्रिया शुरू हो गई है। नगर पंचायत के इस सराहनीय कदम की क्षेत्र में खूब चर्चा हो रही है।

नगर पंचायत के सफाई-कर्मचारी मंदिर से फूलमाला उठाने के लिए जाएंगे

नगर पंचायत के सफाई- कर्मचारी मंदिर से फूलमाला उठाने के लिए जाएंगे। इसके बाद इस फूल माला को गांधी पार्क में बने गड्ढे में डाला जाएगा। फिर वर्मी कंपोस्ट विधि से खाद तैयार की जाएगी। नगर पंचायत के अधिशासी अधिकारी राजेंद्र प्रसाद दूबे ने कहा कि बाबा हरिहर नाथ को चढ़ाने के रूप में निकलने वाले फूल माला कसे कंपोस्ट खाद बनाने की शुरुआत हो चुकी है। सफल होने पर दायरा बढ़ेगा। जानकारी के लिए बता दें कि अभी तक मंदिर से निकलने वाले इस फूल का उपयोग नहीं हो पा रहा था, लेकिन नगर पंचायत के इस कदम से मंदिर पर चढ़े फूल का सही कार्य में उपयोग हो सकेगा।

पीएम मोदी ने राज्यसभा में कहा,जितना कीचड़ उछालोगे, कमल उतना खिलेगा https://smupnews.com/2023/02/pm-modi-said-in-rajya-sabha-the-more-mud-you-throw-the-more-the-lotus-will-bloom/

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *