देश की वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण Finance Minister Nirmala Sitharamanसाल 2023-2024 के लिए केंद्रीय बजट union budget बुधवार को पेश किया। यह बजट आने के बाद उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ yogi adityanath ने इसकी सराहना करते बताया लोक कल्याणकारी बताया और कहा कि इससे हर वर्ग की समृद्धि का मार्ग प्रशस्त होगा। बजट में सभी वर्ग के हिताें का ध्यान रखने के लिए पीएम मोदी और वित्त मंत्री का अभिनंदन किया।

सीएम योगी yogi adityanathने कहा कि यह बजट किसान, नौजवान, गांव, गरीब व महिलाओं के अलावा समाज के हर वर्ग की आशाओं और राष्ट्र के समग्र उत्थान की अपेक्षाओं को पूरा करने वाला है। योगी ने कहा कि आम बजट 2023-24 में ‘नए भारत’ की समृद्धि का संकल्प है, अंत्योदय का विजन है और 130 करोड़ देशवासियों की सेवा का लक्ष्य है। यह बजट निःसंदेह भारत को आर्थिक महाशक्ति बनाने की दिशा में मील का पत्थर साबित होगा।

भाजपा महंगाई व बेरोजगारी को और बढ़ाया है : अखिलेश यादव

सपा प्रमुख अखिलेश यादव Akhilesh Yadav ने बजट पर अपनी प्रतिक्रिया में कहा,भाजपा अपने बजट का दशक पूरा कर रही है पर जब जनता को पहले कुछ न दिया तो अब क्या देगी। भाजपाई बजट महंगाई व बेरोजगारी को और बढ़ाता है. किसान, मज़दूर, युवा, महिला, नौकरीपेशा, व्यापारी वर्ग में इससे आशा नहीं निराशा बढ़ती है क्योंकि ये चंद बड़े लोगों को ही लाभ पहुंचाने के लिए बनता है।
इसी तरह सपा अध्यक्ष अखिलेश यादव Akhilesh Yadav ने इटावा लायन सफारी का एक वीडियो ट्वीट करते हुए भाजपा पर तंज कसा है। इस वीडियो में शेर दहाड़ रहा है और दीवार खुरच रहा है। सपा अध्यक्ष ने लिखा कि शायद इटावा लायन सफारी का चे सच्चा परंतु भूखा शेर इसलिए गुस्से में है क्योंकि भाजपा सरकार ने न तो उसकेभोजन व रखरखाव के लिए सही बजट दिया और न ही जोड़तोड़ कर बनाए गए उसके मेक इन इंडिया के लौह प्रतीक को मान देते हुए पिछले 10 साल से कोई मैन्यूफैक्चरिंग यूनिट यूपी में लगाई है। 

शिवपाल बोले,इस बजट में रोजगार व कारोबारी हितों की गई है अनदेखी

समाजवादी पार्टी के विधायक शिवपाल सिंह यादव shivpal singh yadav ने कहा कि इस बजट में रोजगार व कारोबारी हितों की अनदेखी की गई है। एमएसएमई व किसानों की आय बढ़ाने को लेकर बजट मौन है। नौजवानों, युवाओं, महिलाओं, मजदूरों व्यापारियों और विशेषकर मध्य वर्ग के लिए यह बजट छलावा है।

बजट में कुछ नया नहीं : बसपा सुप्रीमाे मायावती

बसपा सुप्रीमो व पूर्व मुख्यमंत्री मायावती BSP supremo Mayawatiने कहा है कि बजट में कुछ नया नहीं है । उन्होंने ट्वीट के जरिए कहा कि वास्तव में यह घोषणाएं सब बेमानी हो गए जब भारत का मिडिल क्लास महंगाई गरीबी व बेरोजगारी आदि की मार के कारण लोअर मिडिल क्लास बन गया। यह बजट भी कोई ज्यादा अलग नहीं है।

मायावती Mayawatiने कहा कि सरकार की नीतियों में गलत सोच का सबसे ज्यादा दुष्प्रभाव उन करोड़ों गरीबों, किसानों, मेहनतकश लोगों के जीवन पर पड़ता है जो ग्रामीण भारत से जुड़े हैं। केंद्र जब भी लाभार्थियों के आंकड़ों की बात करें उसे जरूर याद रखना चाहिए कि भारत एक लगभग 130 करोड़ गरीबों,  मजदूरों,  किसानों का देश है । ये अपने अमृत काल को तरस रहे हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *