राहुल गांधी की भारत जोड़ो यात्रा सोमवार को श्रीनगर में खत्म हो गई। श्रीनगर के शेर-ए-कश्मीर स्टेडियम में भारी बर्फबारी के बीच कांग्रेस की भारत जोड़ो यात्रा के समापन समारोह आयोजित हुआ। इस मौके पर एक रैली भी निकाली गई। शेर-ए-कश्मीर क्रिकेट स्टेडियम से शुरू हुई रैली का नेतृत्व कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने किया। इसके बाद राहुल गांधी ने लोगों को संबोधित भी किया। इस दौरान राहुल गांधी ने बताया कि क्यों उन्होंने मार्च के दौरान केवल टी-शर्ट पहनने का फैसला किया। राहुल गांधी ने शिव की सोच और इस्लाम के बीच कनेक्शन बताया साथ ही पीएम मोदी और अमित शाह भी जमकर हमला बोला।

केवल टी शर्ट में यात्रा के लिए इनसे मिली प्रेरणा

कांग्रेस सांसद राहुल गांधी ने बताया कि मध्य प्रदेश में फटे कपड़ों में कांपती हुई तीन गरीब लड़कियों से मिलने के बाद मार्च के दौरान केवल टी-शर्ट पहनने का फैसला किया।उन्होंने कहा कि कहा कि शायद वो भूखीं थीं, शायद वो मजदूरी करके आईं थीं। उस दिन मैंने तय किया कि मैं भी इनके दर्द को महसूस करूंगा।मैंने सोचा कि अगर उन्होंने जैकेट या स्वेटर नहीं पहने हैं, तो मुझे भी ऐसा नहीं पहनना चाहिए।

शिव की सोच और इस्लाम के बीच कनेक्शन

भारत जोड़ो यात्रा के समापन के मौके पर राहुल गांधी ने भगवान शिव की सोच और इस्लाम के बीच कनेक्शन की बात कही। उन्होंने लोगों को फना शब्द का मतलब समझाया।राहुल गांधी ने लोगों को संबोधित करते हुए कहा कि एक तरफ शिवजी की सोच है। थोड़ी सी गहराई में जाएंगे, तो इसे शून्यता कहते हैं। उन्होंने कहा कि शिवजी की सोच है, अपने आप पर, अपने अहंकार पर, अपने विचारों पर आक्रमण करना। उन्होंने कहा कि दूसरी तरफ इस्लाम में इसे फना कहा जाता है। सोच वही है।

मोदी-शाह यह दर्द नहीं समझ सकते-राहुल

लोगों को संबोधित करते हुए राहुल ने पीएम मोदी और शाह पर निशाना साधा, बीजेपी और आरएसएस पर हमला बोला। उन्होंने कहा कि, मैं अब जम्मू-कश्मीर के लोगों से और सेना-सुरक्षाबलों से कुछ कहना चाहता हूं। मैं हिंसा को समझता हूं। मैंने हिंसा सही है, देखी है। जिसने हिंसा नहीं देखी है, उसे यह बात समझ नहीं आएगी। जैसे मोदीजी हैं, अमित शाहजी हैं, संघ के लोग हैं, उन्होंने हिंसा नहीं देखी है। डरते हैं। यहां पर हम 4 दिन पैदल चले। गारंटी देता हूं कि भाजपा का कोई नेता ऐसे नहीं चल सकता है। इसलिए नहीं कि जम्मू-कश्मीर के लोग उन्हें चलने नहीं देंगे, इसलिए क्योंकि वे डरते हैं। कश्मीरियों और फौजियों की तरह मैंने अपनों को खोने का दर्द सहा है। मोदी-शाह यह दर्द नहीं समझ सकते।

बता दें कि कांग्रेस की भारत जोड़ों यात्रा 145 दिन पहले 7 सितंबर को कन्याकुमारी से शुरू हुई थी। भारत जोड़ो यात्रा केरल, कर्नाटक, आंध्रप्रदेश, तेलंगाना,महाराष्ट्र, एमपी, राजस्थान, हरियाणा, दिल्ली, पंजाब, यूपी और फिर जम्मू-कश्मीर तक पहुंची।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *