आज पूरा देश 74वां गणतंत्र दिवस मना रहा है। इस खास मौके पर सुरक्षा के भी कड़े इंतजाम किए गए हैं। वहीं उत्तर प्रदेश में भी आज गणतंत्र दिवस बड़े उल्लास के साथ मनाया जा रहा है। विधानसभा पर सुबह राज्यपाल आनंदीबेन पटेल ने तिरंगा फहराया। इस दौरान मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ भी मौजूद रहे। इस दौरान विधानसभा पर हेलीकाप्टर द्वारा फूल बरसाएं गए। इसके अलावा राजधानी लखनऊ के सभी चौहारों को सजाया गया है। बड़ी संख्या में लोग अपने घरों से बाहर निकलकर 1090 पर गणतंत्र दिवस मनाने के लिए पहुंच रहे है।

जानकारी के लिए बता दें कि गणतंत्र दिवस के अवसर पर उत्तर प्रदेश में हर तरह की सावधानी पुलिस द्वारा बरती जा रही है। खासकर राजधानी में सुरक्षा व्यवस्था के विशेष इंतजाम किये गये है। राजधानी लखनऊ सहित राज्य में हर जगह पुलिस तैनात है ताकि किसी भी तरह की कोई अप्रिय घटना न हो। राज्य में पुलिस मुस्तैद है और सभी जगह सुरक्षा के कड़े इंतजाम किए गए हैं। शहर के महत्वपूर्ण प्रतिष्ठान, भीड़-भाड़ वाले स्थलों, पूजा स्थलों, मॉल आदि पर विशेष सावधानी बरती जा रही है, चेकिंग की जा रही है।

सुरक्षा के कड़े इंतजामों के बारे में उत्तर प्रदेश के एडीजी कानून व्यवस्था प्रशांत कुमार ने कहा कि गणतंत्र दिवस के अवसर पर प्रदेश में विशेष सावधानी बरतते हुए सुरक्षा के अचूक इंतजाम किए गए हैं। उन्होंने बताया कि सिविल पुलिस के अतिरिक्त 115 कंपनी पीएसी को सुरक्षा व्यवस्था में संलग्न किया गया है। सुरक्षा को लेकर अफसरों को साफ निर्देश दिए गए हैं और लगातार चेकिंग की जा रही है।राज्य में सिविल पुलिस के अलावा पीएसी की भी तैनाती की गई है। उत्तर प्रदेश में सावधानी बरतने के साथ ही संदिग्धों पर कड़ी नजर रखी जा रही है। संदिग्धों पर नजर रखने के लिए ग्लाइडर और ड्रोन का इस्तेमाल किया जा रहा है।

गणतंत्र दिवस के इस खास मौके पर प्रधानमंत्री मोदी ने देशवासियों को बधाई दी। उन्होंने कहा ‘गणतंत्र दिवस की ढेर सारी शुभकामनाएं। इस बार का यह अवसर इसलिए भी विशेष है, क्योंकि इसे हम आजादी के अमृत महोत्सव के दौरान मना रहे हैं। देश के महान स्वतंत्रता सेनानियों के सपनों को साकार करने के लिए हम एकजुट होकर आगे बढ़ें, यही कामना है। सीएम योगी आदित्यनाथ ने राज्य के लोगों को बधाई दी है। उन्होंने कहा ‘सभी प्रदेश वासियों को 74वें गणतंत्र दिवस की हार्दिक बधाई और शुभकामनाएं। हमारा गणतंत्र श्रेष्ठ लोकतांत्रिक मूल्यों और आदर्शों का पोषक है। आइए, आज के महान अवसर पर हम सभी अपने अमर स्वाधीनता सेनानियों के प्रति कृतज्ञता ज्ञापित कर उनके सपनों का भारत बनाने हेतु संकल्पित हों।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *