उत्तर प्रदेश की राजधानी में मंगलवार की शाम को बड़ा हादसा Lucknow Building Collapse हो गया। पांच मंजिला बिल्डिंग अचानक भरभरा कर गिर गई। जिसके करीब दो दर्जन लोग दब गए। घटना स्थल पर पुलिस और प्रशासनिक अधिकािरयों ने पहुंचकर बचाव कार्य शुरू कर दिया है। बचाव कार्य रात से लगातार जारी है,अभी तक 14 लोगों को सकुशल निकाला जा चुका है। बाकी को निकालने का काम जारी है। हालांकि बुधवार की सुबह रेस्क्यू ऑपरेशन में तेज हवा के साथ बारिश आफत बन गई है। करीब 15 घंटे के ऑपरेशन के बाद एक महिला शाहजहां काे बाहर निकाला। महिला अपनी सास बहू के साथ मलवे में फंसी हुई थी। यह घटना हजरतगंज के वजीर हसन राेड स्थित अलाया अपार्टमेंटalaya apartment accident में हुई है।

भूकंप के आने से पड़ गई थी बिल्डिंग में दरार

बताया जा है कि अलाया अपार्टमेंट एक पुरानी बिल्डिंग थी। मंगलवार को दिन में आए भूकंप के बाद इमारत में दरारें आ गई थीं। लेकिन किसी ने इस पर गौर नहीं किया। एक दर्जन परिवार इस अपार्टमेंट में रह रहा था। मंगलवार की शाम करीब सात बजे के आसपास का समय था अपार्टमेंट में रहने वाले लोग अपने-अपने कार्य में व्यस्त थे कि अचानक पांच मंजिला बिल्डिंग भरभराकर ढह गई और उसमें रहने वाले लोग उसमें दब गए। वहीं इसके अंदर जो गाड़ियां खड़ी थी वह भी चकनाचूर हो गई। घटना की जानकारी मिलते ही जिलाधिकारी सूर्यपाल गंगवार एसडीआरएफ व एनडीआरएफ टीम के साथ मौके पर पहुंचे और बचाव कार्य में जुट गए।

Lucknow Building Collapse

जानकारी मिलने पर डिप्टी सीएम बृजेश पाठक भी मौके पर पहुंच गए और बचाव कार्य में तेजी लाने का निर्देश दिया। नगर विकास मंत्री एक शर्मा, सीएम योगी के सूचना सलाहकार अवनीश कुमार अवस्थी भी मौके पर घटना की जानकारी ली।डीजीपी डीएस चौहान रातभर मौके पर रहे। उनके अनुसार अब तक तीन फ्लोर की छत काटी जा चुकी है। चौथी फ्लोर को काटने का काम चल रहा है। अब तक कोई कैजुअल्टी नहीं हुई है। बताया जा रहा है कि अपार्टमेंट में पचीस से तीस लोग रहते थे।

लोगों को निकालने के लिए बुलाई गई सेना, सीएम कार्यालय ने मांगी रिपोर्ट

अलाया अपार्टमेंट alaya apartment accident के मलबे के नीचे दबे लोगों को निकालने में मदद करने के लिए रात में ही सेना को बुला लिया गया। फिलहाल एसडीआरएफ और एनडीआरएफ के जवान राहत और बचाव कार्य में लगे हैं। करीब एक दर्जन लोगों को सुरक्षित निकालकर अस्पताल में उपचार के लिए भेज दिया गया है। लखनऊ के अलाया अपार्टमेंट हादसे पर सीएम कार्यालय की ओर से रिपोर्ट मांगी गई है। इस रिपोर्ट में हादसे की वजह की जानकारी दी जाएगी। समाजवादी पार्टी के विधायक रविदास मेहरोत्रा भी मौके पर पहुंचे। उन्होंने बताया कि सपा के राष्ट्रीय प्रवक्ता अब्बास हैदर के पिता अमीर हैदर व बेटा मुस्तफा को सुरक्षित निकाल लिया गया है।

Lucknow Building Collapse

हादसे के बाद हर तरफ मची चीख पुकार, कम पड़ गए संसाधन

बतातें है कि हादसे के बाद बचाव कार्य के लिए प्रशासन द्वारा जो भी संसाधन भेजा गया वह कम पड़ रहे है। क्योंकि हादसे बहुत ही भयावह है। घटना स्थल पर दो दर्जन से ज्यादा बुलडोजर पहुंचे जो मालवा हटा रहे हैं। इसके अलावा 20 से ज्यादा एंबुलेंस घायलों को अस्पताल पहुंचाने में जुटी हैं। एनडीआरएफ और फायर ब्रिगेड की टुकड़ियां बचाव कार्य में जुटी हैं।लखनऊ के डीएम सूर्यपाल गंगवार ने बताया कि रिहायशी इमारत गिरने के बाद रेस्क्यू ऑपरेशन जारी है। अभी ऑपरेशन जारी रहेगा। 5-6 लोग फंसे हैं। हमने उनमें से कुछ से संपर्क किया है। उन्हें ऑक्सीजन मुहैया कराई जा रही है। डीजीपी ने बताया कि एनडीआरएफ की टीम मलबे में दबे लोगों के संपर्क में है। एक मोबाइल फोन फंसे लोगों को दिया गया है। जिससे बातचीत हो रही है। फिलहाल वह सुरक्षित हैं। प्रयास है कि इन सभी को जल्द से जल्द उन्हे बाहर निकाल लिया जाए।

अब तक दो महिलाओं की हो चुकी है मौत

अलाया अपार्टमेंट हादसे में अब तक दो महिलाओं की मौत हो चुकी है। हादसे में समाजवादी पार्टी के नेता अब्बास हैदर की पत्नी उजमा हैदर और उनकी मां आमिर हैदर की मौत हो गई है। मां और पत्नी की मौत के बाद अब्बास हैदर ने प्रशासन द्वारा किए जा रहे राहत व बचाव कार्य पर सवाल उठाए और कहा कि बिना विशेषज्ञों की मौजूदगी के कार्य किया जा रहा है। उन्होंने प्रशासन पर गंभीर लापरवाही का आरोप लगाते हुए इसे हत्या करार दिया है और कार्रवाई की मांग की है।

सीएम के आदेश पर तीस सदस्यीय कमेटी का गठन

हजरतगंज इलाके के पांच मंजिला अलाया अपार्टमेंट alaya apartment accident के ढह जाने की जांच के लिए सीएम योगी आदित्यनाथ के निर्देश पर तीन सदस्यीय कमेटी का गठन किया गया है। इस कमेटी में लखनऊ के आयुक्त रोशन जैकब, संयुक्त पुलिस आयुक्त लखनऊ पीयूष मोर्डिया और चीफ इंजीनियर पीडब्ल्यूडी लखनऊ को शामिल किया गया है। यह कमेटी एक सप्ताह में जिम्मेदार लोगों को चिह्नित कर रिपोर्ट देगी।

सीएम योगी ने घायलों का समुचित उपचार कराने का दिया निर्देश

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने एक पुरानी बिल्डिंग गिरने alaya apartment accident काे संज्ञान में लिया। मुख्यमंत्री ने घायलों को तत्काल अस्पताल पहुंचाकर जिला प्रशासन के अधिकारियों को उनके समुचित उपचार के निर्देश दिए हैं। साथ ही घायलों के शीघ्र स्वस्थ होने की भी कामना की है। इसके साथ ही जिलाधिकारी और पुलिस के वरिष्ठ अधिकारियों के साथ साथ एसडीआरएफ, एनडीआरएफ की टीमों को मौके पर जाकर राहत कार्य पर कराने के निर्देश दिए हैं। इसके साथ कई अस्पतालों को अलर्ट रहने के निर्देश दिए।

लखनऊ के सांसद व रक्षा मंत्री राजनाथ ने जताया दुख
अलाया अपार्टमेंट alaya apartment accident गिरने की घटना पर लखनऊ के सांसद व रक्षामंत्री राजनाथ सिंह ने दुख जताया है। उन्होंने अपने ट्वीट में कहा,  लखनऊ में एक भवन गिरने से हुआ हादसा बेहद दुखद है। घायलों के प्रति मेरी गहरी संवेदनाएं हैं। घटना के संदर्भ में जिलाधिकारी ने मुझे स्थिति की जानकारी दी है। राज्य सरकार की देखरेख में प्रशासन हर संभव मदद में जुटा है। सभी घायलों के शीर्घ स्वस्थ होने की कामना करता हूं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *