सड़क सुरक्षा माह के अन्तर्गत सोमवार को स्वतंत्रता संग्राम सेनानी नेता जी सुभाष चन्द्र बोस Subhash Chandra Bose की 126 वीं जयन्ती के अवसर पर प्रयागराज के सुभाष चन्द्र बोस चौराहा सिविल लाइन में सोमवार को कक्षा 8 से 12 तक के 29 विद्यालयों के छात्र- छात्राओं एवं उच्च शिक्षा के विद्यार्थियों के द्वारा एक साथ मानव श्रृंखला human chain बनाकर सड़क सुरक्षा का संदेश दिया गया। इस मानव श्रंखला में सड़क सुरक्षा के समस्त स्टेक होल्डर विभागों के अधिकारियों/कर्मचारियों एवं सामाजिक संगठनों ने भाग लिया।

सड़क सुरक्षा माह road safety month के अन्तर्गत आयोजित कार्यक्रम में छात्र-छात्राओं एवं अन्य प्रतिभागियों द्वारा मानव श्रृंखला human chain , सुभाष चौराहा एवं सुभाष चौराहा से चारों दिशाओं को जाने वाले मार्ग पर विभिन्न विद्यालयों से आये छात्र-छात्राओं के द्वारा लगभग चार किमी की परिधि में मानव श्रंखला बनायी गयी। जिलाधिकारी संजय कुमार खत्री District Magistrate द्वारा सुभाष चन्द्र बोस Subhash Chandra Bose की मूर्ति पर माल्यार्पण किया गया तथा उसके बाद दीप प्रज्वलित करके कार्यक्रम का शुभारम्भ किया गया।

ओवर स्पीड से ही होती है ज्यादातर सड़क दुर्घटनाएं : जिलाधिकारी

जिलाधिकारी District Magistrate द्वारा उपस्थित छात्र-छात्राओं तथा स्वंय सेवी संस्थाओं के प्रतिनिधियों को तेज रफ्तार से वाहन नहीं चलाने, वाहन चलाते समय मोबाइल फोन का प्रयोग न करने, शराब पीकर या नशे की हालत में वाहन न चलाने आदि बिन्दुओं पर शपथ दिलायी गयी। डीएम ने कहा कि रोड एक्सीडेंट का मुख्य कारण ओवर स्पीड है। डीएम के द्वारा सुभाष चन्द्र बोस के व्यक्तित्व/कृतित्व से सम्बंधित प्रदर्शनी का फीता काटकर उद्घाटन किया गया।

सड़क दुर्घटना में पूरे देश में 1.50 लाख लोगों की हो जाती है मौत

राजेश कुमार मौर्य सम्भागीय परिवहन अधिकारी द्वारा उपस्थित लोगों को सड़क दुर्घटना के गत वर्ष के आंकड़ों से अवगत कराते हुए दुर्घटना के फलस्वरूप होने वाली जन/धन हानि से सचेत किया गया । सम्भागीय परिवहन अधिकारी, प्रयागराज द्वारा अवगत कराया गया कि सड़क दुर्घटना में पूरे देश में 1.50 लाख लोगों की मृत्यु हो जाती है तथा उप्र. में 22,000 से अधिक लोगों की मृत्यु हो जाती है। जनपद प्रयागराज में 650 लोगों की सड़क दुर्घटना में मृत्यु हुई हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *