भारतीय कुश्ती संघ और इसके अध्यक्ष बृजभूषण शरण सिंह पर लग रहे आरोपों के बीच खेल मंत्रालय ने एक निगरानी समिति बनाने का फैसला किया है। यह समिति जांच पूरी होने तक कुश्ती संघ का काम देखेगी। समिति आरोपों की जांच भी करेगी। छह बार की विश्व चैंपियन एमसी मैरीकॉम भारतीय कुश्ती महासंघ (डब्ल्यूएफआई) के अध्यक्ष ब्रज भूषण शरण सिंह के खिलाफ यौन उत्पीड़न के आरोपों की जांच करने के लिए गठित पांच सदस्यीय निगरानी समिति की प्रमुख बनाई गईं हैं।

सोमवार को केंद्रीय खेल मंत्री अनुराग ठाकुर ने इसकी जानकारी देते हुए कहा कि समिति चार सप्ताह के अंदर अपनी रिपोर्ट सौंपेगी। मैरी कॉम की टीम में ओलिंपिक मेडलिस्ट योगेश्वर दत्त, ध्यानचंद अवॉर्डी तृप्ती मुरगुंडे, स्पोर्ट्स अथॉरिटी ऑफ इंडिया की सदस्य राधिका श्रीमन के अलावा टॉप्स के पूर्व-सीईओ कमांडर राजेश राजगोपालन को भी शामिल किया गया है।उधर, ब्रज भूषण शरण सिंह पर यौन उत्पीड़न के आरोप लगाने वाले प्रदर्शनकारी पहलवानों के खिलाफ दिल्ली उच्च न्यायालय में एक प्राथमिकी दर्ज करने का निर्देश देने की मांग को लेकर विक्की नाम के शख्स ने याचिका दायर की है। हालांकि, बृजभूषण शरण सिंह ने इस बात से इंकार किया है कि उनकी ओर से कोई याचिका दायर की गई है।

विनेश फोगाट, बजरंग पूनिया, साक्षी मलिक, रवि दहिया, अंशु मलिक, संगीता फोगाट और सोनम मलिक सहित अन्य पहलवानों ने बुधवार को दिल्ली में जंतर-मंतर पर धरना दिया था। पहलवानों ने डब्ल्यूएफआई प्रमुख पर यौन उत्पीड़न और भ्रष्टाचार के आरोप लगाते हुए उन्हें बर्खास्त करने की मांग की थी। तीन दिन तक चले धरने के बाद अनुराग ठाकुर ने 20 जनवरी की देर रात समिति गठित करने का फैसला किया था। केंद्र सरकार ने शनिवार को कहा था कि कुश्ती महासंघ की सभी गतिविधियों को तब तक के लिए स्थगित किया गया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *