नैतिक आदर्शों के संरक्षण व चरित्र निर्माण में रोवर्स-रेंजर्स महती भूमिका अदा कर सकते हैं। मानव की सेवा ही स्काउट-गाइड का मुख्य उद्देश्य हैं। केशव प्रसाद मिश्र राजकीय स्नातकोत्तर महाविद्यालय , औराई भदोही में रोवर्स-रेंजर्स समागम के शुभारंभ मौके पर मुख्य अतिथि जिला पंचायत अध्यक्ष अनिरुद्ध त्रिपाठी ने यह बातें कहीं।

सम्मानित करते जिला पंचायत अध्यक्ष अनिरुद्ध त्रिपाठी ।

अनिरूद्ध त्रिपाठी ने स्काउट-गाइड के इतिहास और संगठन की विस्तृत जानकारी देते हुए कहा कि आध्यात्म, नैतिकता, सत्य और प्रेम जैसे प्राचीन भारतीय मूल्यों को ही स्काउट-गाइड के सिद्धांत के रूप में स्वीकार किया गया है। भेद, भ्रम और भय इन तीनों से स्काउट-गाइड को मुक्त होना चाहिए। तभी हम राष्ट्रनिर्माण में सकारात्मक सहयोग दे सकते हैं। उन्होंने कहा कि रोवर्स-रेंजर्स को पर्यावरण बचाने के लिए प्रकृति से प्रेम करना चाहिए। केशव प्रसाद मिश्र राजकीय महाविद्यालय के प्राचार्य ने अतिथियों का स्वागत किया।

सम्मानित करते जिला पंचायत अध्यक्ष अनिरुद्ध त्रिपाठी ।

कार्यक्रम का शुभारंभ जिला पंचायत अध्यक्ष संग महाविद्यालय के प्राचार्य द्वारा किया गया। महाविद्यालय की छात्राओं द्वारा रंगोली, सांस्कृतिक कार्यक्रम, नृत्य और नाटक के साथ सांस्कृतिक कार्यक्रम प्रस्तुत किया। महाविद्यालय के रोवर्स रेंजर्स के बीच निबंध, क्विज, पोस्टर ,कलर पार्टी, रोल प्ले, इको रेस्टोरेशन (भाषण),मार्च पास्ट,ध्वज, शिष्टाचार आदि प्रतियोगिताएं संपन्न कराई गई।इस मौके पर महाविद्यालय की छात्राएं ,शिक्षिकाओं सहित सम्मानित नागरिक गण मौजूद रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *