लखनऊ। उत्तर प्रदेश घरेलू पर्यटन के क्षेत्र में देश में प्रथम स्थान पर आने के बाद विदेशी पर्यटकों को यूपी की ओर आकर्षित करने के लिए सितंबर और अक्टूबर में पेरिस, लंदन तथा जापान की राजधानी टोक्यो एवं सिंगापुर में स्टॉल लगाकर यूपी की समृद्धशाली सांस्कृतिक विरासत तथा गौरवशाली इतिहास से जुड़े पर्यटन स्थलो तथा प्राकृतिक सुंदरता को पूरी दुनिया को परिचित करायेगा। इसी के तहत पर्यटन विभाग विभिन्न देशों मे आयोजित होने वाले ट्रैवल मार्केट में अपनी उपस्थिति दर्ज करायेगा। इसके लिए पर्यटन विभाग यूपी को पर्यटन हब के रूप में विकसित करने की जोरदार तैयारी कर रहा है।

इंटरनेशनल फ्रेंच ट्रैवल मार्केट का हुआ शुभारंभ

यह जानकारी प्रदेश के पर्यटन एवं संस्कृति मंत्री जयवीर सिंह ने दी। उन्होंने बताया कि पेरिस में 17 सितंबर से इंटरनेशनल फ्रेंच ट्रैवल मार्केट का शुभारंभ हुआ है, जो 19 सितंबर तक चलेगा। यहां भी पर्यटन विभाग ने अपना मंडप बनाया है। यहां उत्तर प्रदेश के प्रमुख पर्यटन स्थलों और ओडीओपी को दर्शाया गया है। वहां रोड शो भी किया जायेगा। इसके अलावा महत्वपूर्ण स्थल जहां बड़ी संख्या में लोगों का आवागमन रहता है, वहां विभिन्न माध्यमों से प्रदेश के पर्यटन स्थलों का प्रचार-प्रसार किया जा रहा है।

उत्तर प्रदेश पर्यटन स्टॉल लगाएगा

जयवीर सिंह ने बताया कि जापान की राजधानी टोक्यों में इसी माह 26 से 29 सितंबर तक टूरिज्म एक्सपो, 23 से 25 अक्टूबर तक सिंगापुर में आईटीबी एशिया और 5 से 7 नवंबर तक लंदन में वर्ल्ड ट्रैवल मार्केट का आयोजन किया जाएगा। इन सभी जगहों पर उत्तर प्रदेश पर्यटन स्टॉल लगाएगा। इसके अलावा रोड-शो का आयोजन भी किया जाएगा, जिसमें भारतीय व अन्य देशों के टूर-ट्रैवल ऑपरेटर्स, मीडिया प्रतिनिधि और अंतरार्ष्ट्रीय गणमान्य व्यक्तियों के साथ चर्चा होगी।

प्रमुख पर्यटन स्थलों का प्रचार प्रसार किया जाएगा

आगंतुकों के साथ उचित जुड़ाव सुनिश्चित करने के लिए साइनेज, साहित्य, बैनर और पोस्टर अंग्रेजी के अलावा विभिन्न भाषाओं में उपलब्ध कराये जायेंगें। महत्वपूर्ण स्थलों जैसे- एयरपोर्ट, रेलवे स्टेशन, शॉपिंग मॉल सहित अन्य स्थलों पर उत्तर प्रदेश के प्रमुख पर्यटन स्थलों का प्रचार प्रसार किया जाएगा। प्रदेश सरकार जिन आकर्षणों का विशेष रूप से प्रचार-प्रसार कर रही है उसमें महाकुंभ- 2025, बौद्ध सर्किट, ईको सर्किट, आध्यात्मिक पर्यटन स्थल, रूरल-एग्री टूरिज्म सहित अन्य हैं।

उत्तर प्रदेश में पर्यटन की अपार संभावनाएं

जयवीर सिंह ने बताया कि उत्तर प्रदेश में पर्यटन की अपार संभावनाएं हैं। विदेश से आने वाले पर्यटकों के मामले में भी पहला स्थान हासिल करने के लिए निरंतर प्रयास जारी हैं। इसी क्रम में यहां के पर्यटन स्थलों का विश्व में प्रचार-प्रसार किया जा रहा है। ताकि, टूर-ट्रैवल ऑपरेटर्स यहां के स्थलों को अपनी आइटनरी में शामिल करें, जिससे अधिक से अधिक पर्यटक भ्रमण के लिए आकर्षित हों। उन्होंने बताया कि यूपी में धार्मिक एवं आध्यतमिक पर्यटन के लिए बढ़ी संख्या में श्रद्धालु पहुंच रहे है। इस वर्ष जनवरी से जून तक 32 करोड़ पर्यटक यूपी का भ्रमण कर चुके है।

एक पर्यटक लगभग छह लोंगों को देता है रोजगार

जयवीर सिंह ने बताया कि विदेशी पर्यटकों के मामले में भी यूपी पहले स्थान पर आने के लिए अवस्थापना सुविधाओं में लगातार सुधार कर रहा है। काशी, मथुरा, प्रयागराज तथा अयोध्या एवं कुशीनगर जैसे विश्व प्रसिद्ध स्थलो पर पर्यटको को विश्व स्तर की सुविधाएं उपलब्ध कराई जा रही है। उन्होंने बताया कि एक पर्यटक लगभग छह लोंगों को रोजगार देता है। इसके अलावा टूर, ट्रैवल, ऑपरेटर, टैक्सी तथा हॉस्पिटैलिटी सेक्टर को काम मिलता है। इस प्रकार पर्यटन सेक्टर प्रदेश की अर्थव्यवस्था में अहम योगदान देता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *