कानपुर। उत्तर प्रदेश में मानसून की सक्रियता से लगातार बारिश हो रही है। तापमान में गिरावट देखी जा रही है। मौसम विभाग का कहना है कि वेधशाला में जिस प्रकार का मौसमी सिस्टम दिख रहा है उसके अनुसार उत्तर प्रदेश में अभी पांच दिन बारिश के आसार बने हुए हैं। इसके साथ ही 20 के बाद भी मानसून वापसी के संकेत नहीं दिख रहे हैं।चन्द्रशेखर आजाद कृषि प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय के मौसम वैज्ञानिक डॉ. एस एन सुनील पाण्डेय ने रविवार को बताया कि बांग्लादेश के ऊपर बना डिप्रेशन पश्चिम उत्तर-पश्चिम दिशा में आगे बढ़ गया है।

18 सितम्बर को तेज हवाओं के साथ भारी बारिश होने की संभावना

मानसून की द्रोणिका अब गंगानगर, हिसार, दिल्ली, बरेली, बहराइच, पटना, बांकुरा, गहरे दबाव के केंद्र से होकर दक्षिण-पूर्व दिशा में पूर्वी मध्य बंगाल की खाड़ी तक जा रही है। उत्तर-पश्चिम उत्तर प्रदेश और उससे सटे उत्तराखंड पर बना निम्न दबाव क्षेत्र कम चिह्नित हो गया है। मौसम की इन गतिविधियों से उत्तर प्रदेश में अभी 20 सितम्बर तक बारिश का दौर देखा जा रहा है। यह बारिश किसी दिन किसी जनपद में मध्यम तो कभी भारी बारिश हो गई, खासकर 18 सितम्बर को तेज हवाओं के साथ भारी बारिश होने की संभावना है।

अगले पांच दिनों में हल्के बादल छाए रहेंगे

उन्होंने बताया कि कानपुर में अधिकतम तापमान 32.6 और न्यूनतम तापमान 25.0 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। सुबह की सापेक्षिक आर्द्रता 86 और दोपहर की सापेक्षिक आर्द्रता 65 प्रतिशत रही। हवाओं की दिशाएं उत्तर पश्चिम रहीं जिनकी औसत गति 4.3 किमी प्रति घंटा रही। मौसम पूर्वानुमान के अनुसार अगले पांच दिनों में हल्के बादल छाए रहेंगे। इस दौरान तेज हवाओं एवं गरज चमक के साथ स्थानीय स्तर पर हल्की से मध्यम वर्षा होने के आसार हैं। इसके साथ ही 17 और 18 सितंबर को कानपुर मंडल में 20 से 30 मिमी बारिश की संभावना है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *