प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने गुरुवार को कर्नाटक के यादगिरि जिले को करोड़ों की सौगत दी है। पीएम ने यदगिरी जिले में नारायणपुर लेफ्ट बैंक कनाल-एक्सटेंशन, रिनोवेशन एंड मॉर्डनाइजेशन प्रोजेक्ट का उद्घाटन किया। कोडेकल में सिंचाई, पेयजल और राष्ट्रीय राजमार्ग विकास परियोजनाओं से संबंधित विभिन्न विकास परियोजनाओं की आधारशिला रखी गई। इस दौरान मुख्यमंत्री बसवराज बोम्मई भी मौजूद रहे।

11 करोड़ ग्रामीण आबादी को नल से जल मिल रहा

पीएम मोदी ने यहां परियोजनाओं के उद्घाटन और शिलान्यास के बाद कहा, ‘नारायणपुर लेफ्ट बैंक नहर के विस्तार, नवीनीकरण और आधुनिकीकरण से कलबुर्गी, यादगिरी और विजयपुर जिलों के लाखों किसानों को सीधे लाभ मिलने वाला है। इसके अलावा, सूरत-चेन्नई आर्थिक कॉरिडोर का जो हिस्सा कर्नाटक में पड़ता है उसका भी आज काम शुरू हुआ है। पीएम मोदी ने अपने संबोधन में यह भी कहा कि साढ़े तीन साल पहले जब जल जीवन मिशन शुरू हुआ था, 18 करोड़ ग्रामीण घरों में से सिर्फ 3 करोड़ घरों में ही नल के जरिए पानी पहुंच रहा था ।आज 11 करोड़ ग्रामीण आबादी को नल से जल मिल रहा है।

किसानों से 80 गुना दाल एमएसपी पर खरीदी गई

पीएम ने आगे कहा कि यादगिरि दाल का कटोरा है, यहां की दालें देश भर में पहुंचती हैं। पिछले 7-8 वर्षों में अगर भारत ने दालों के लिए विदेशी निर्भरता को कम किया है तो इसमें उत्तर कर्नाटक के किसानों की बहुत बड़ी भूमिका है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बताया कि केंद्र सरकार ने भी इन 8 सालों में किसानों से 80 गुना दाल एमएसपी पर खरीदी है। 2014 से पहले दाल के लिए किसानों को 100 करोड़ रुपए मिलते थे तो वहीं हमारी सरकार ने दाल के लिए किसानों को 60 हजार करोड़ रुपए दिए हैं।

पीएम ने की सीएम बोम्मई की सराहना

प्रधानमंत्री ने कहा, उत्तर कर्नाटक के विकास के लिए तेजी से काम हो रहा है, वो सराहनीय है। मैं इसके लिए मुख्यमंत्री सीएम बोम्मई की सराहना करता हूं। प्रधानमंत्री ने कहा, हमारी सरकार ने यादगिरि सहित देश के 100 से अधिक ऐसे जिलों में आकांक्षी जिला कार्यक्रम शुरु किया। हमने इन जिलों में सुशासन पर बल दिया और विकास के हर पैमाने पर काम शुरू किया। डबल इंजन सरकार कैसे काम कर रही है, इसका बेहतरीन उदाहरण हर घर जल अभियान में दिखता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *