लखनऊ। उत्तर प्रदेश पुलिस आरक्षी भर्ती परीक्षा का दूसरा दिन शनिवार को प्रथम पाली का पेपर कड़ी सुरक्षा के बीच हुई और दूसरी पाली की परीक्षा जारी है। परिक्षा को नकलविहीन और शांतिपूर्ण तरीके से सम्पन्न कराने के लिए एसटीएफ, यूपी पुलिस की कई टीमें परीक्षा केंद्रों पर अपनी नजर बनाएं हुए हैं। 67 जिलों में 1154 सेंटर बने हैं।पुलिस महानिदेशक प्रशांत कुमार ने उत्तर प्रदेश पुलिस आरक्षी भर्ती परीक्षा के दूसरे दिन शनिवार को परीक्षा केंद्रों का निरीक्षण किया।

पहली पाली की सम्पन्न होने के बाद दूसरी पाली की परीक्षा शुरू

उत्तर प्रदेश आरक्षी भर्ती परीक्षा का दूसरा दिन शनिवार को प्रथम पाली का पेपर कड़ी सुरक्षा के बीच सम्पन्न हो रहा है। परीक्षा को नकल विहीन और शांतिपूर्ण तरीके से सम्पन्न कराने के लिए एसटीएफ, यूपी पुलिस की कई टीमें परीक्षा केंद्रों पर अपनी नजर बनाए हुए हैं। पुलिस महानिदेशक स्वयं परीक्षा केंद्रों पर पहुंचकर निरीक्षण कर रहे हैं।

शनिवार को भी डीजीपी ने लखनऊ विश्वविद्यालय और नेशनल पीजी कॉलेज में बने परीक्षा केंद्र का निरीक्षण किया। उन्होंने परीक्षा को पारदर्शी एवं शुचितापूर्ण सम्पन्न कराने के लिए आवश्यक निर्देश अधिकारियों को दिए हैं।लगातार निरीक्षणों के क्रम में जिलाधिकारी पहुंचे नारी शिक्षा निकेतन स्थित परीक्षा केंद्र, व्यवस्थाओं का लिया जायज़ा।

लखनऊ 81 केंद्रों पर चल रही परीक्षा

लखनऊ की बात करें तो परीक्षा के लिए 81 केंद्र बनाए गये हैं। इन परीक्षा केंद्रों और आसपास पुलिस का सख्त पहरा है। केंद्र के आसपास सभी फोटो कॉपी, साइबर कैफे आदि दुकानों को बंद करवा दिया गया है। 1871 सीसीटीवी कैमरे से नजर रखी जा रही है।

निगरानी के लिए 173 लोगों की टीमें मुस्तैद हैं। लखनऊ के जिलाधिकारी डा. सूर्यपाल गंगवार ने प​रीक्षा के दूसरे दिन गोलागंज स्थित​ ​क्रिश्चियन इंटर कॉलेज पहुंचे। इससे पहले उन्होंने राजकीय जुबली इंटर कॉलेज का निरीक्षण किया था। रेलवे स्टेशन, बस अड्डा एवं टैक्सी स्टैंड पर अभ्यर्थियों को किसी प्रकार की असुविधा न हो इसके लिए पुलिस, आरएएफ की टीमें तैनात की हैं।

पहले दिन 31 फीसदी अभ्यर्थी रहे अनुपस्थित

उल्लेखनीय है कि प्रथम दिन दोनों पालियों में तकरीबन 09 लाख 60 अभ्यर्थियों को परीक्षा देनी थी, लेकिन 31 फीसदी अभ्यर्थी अनुपस्थित रहे। कई जगहों पर नकलची पकड़े गए। वहीं, मुजफ्फरनगर में परीक्षा ड्यूटी के दौरान लापरवाही बरतने पर एसएसपी ने चार पुलिस ​कर्मियों को निलंबित कर दिया है। इस प्रकार से पहली पाली की परीक्षा सकुशल सम्पन्न होने के बाद दूसरी पाली की भी परीक्षा सुचारू रूप से जारी है। अभी तक किसी भी जिले से किसी प्रकार की गड़बड़ी की सूचना नहीं है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *