विनीत वर्मा, लखनऊ ।एसटीएफ यूपी को यूपी पुलिस आरक्षी भर्ती परीक्षा-2023 का प्रश्न पत्र आऊट कराने के नाम पर ठगी करने वाले गिरोह का एक सदस्य अनिरूद्ध मोदनवाल को गिरफ्तार करने में उल्लेखनीय सफलता प्राप्त हुई। गिरफ्तार अभियुक्त का नाम अनिरूद्ध मोदनवाल पुत्र ठाकुर प्रसाद निवासी सुरियांवा बाजार, थाना सुरियांवा, जनपद भदोही है। इसके कब्जे से एक मोबाइल फोन, एक क्रेडित कार्ड एअरटेल पेटीएम बैंक,अभ्यर्थियों से पैसा ट्रांसजेंशन के स्टेटमेंट का स्क्रीन शाट-5 वर्क बरामद किया है।

टेलीग्राम के जरिये पैसा मांगने की एसटीएफ को मिली जानकारी

एसटीएफ उत्तर प्रदेश द्वारा यूपी पुलिस आरक्षी भर्ती परीक्षा-2023 की सुचिता व पारदर्षिता को भंग करने का प्रयास करने वाले गिरोह के विरूद्ध अभिसूचना संकलन की कार्यवाही की जा रही थी, जिसके क्रम में टेलीग्राम पर UP Police Constable paper leaked चैनल के माध्यम से गिरोहों द्वारा प्रश्न पत्र परीक्षा तिथि से पूर्व एक-एक लाख रूपये में अभ्यर्थियों को उपलब्ध कराने का आश्वासन देकर अपने उपरोक्त गु्रप पर क्यूआर कोड व फोन-पे नंम्बर उपलब्ध कराते हुए पैसे की मांग की जा रही थी। उपरोक्त प्रकरण में अभिसूचना संकलन एवं कार्रवाई के लिए विषाल विक्रम सिंह, अपर पुलिस अधीक्षक, एसटीएफ, लखनऊ को निर्देशित किया गया था, जिनके पर्यवेक्षण में एसटीएफ मुख्यालय टीम द्वारा अभिसूचना संकलन की कार्यवाही की जा रही थी।

एसटीएफ को पालीटेक्निक गेट के पास अभियुक्त के होने की मिली जानकारी

एसटीएफ द्वारा प्रकरण की गहन छानबीन करते हुए अभिसूचना संकलन की कार्यवाही करते हुए एसटीएफ की टीम थाना गाजीपुर क्षेत्र में भ्रमणषील थी तभी मुखबिर द्वारा बताया गया कि यूपी पुलिस आरक्षी भर्ती परीक्षा-2023 की परीक्षा का प्रष्न पत्र परीक्षा से पूर्व उपलब्ध कराने का झाँसा देकर अभ्यर्थियों से आन लाइन पैसा वसूलने वाले गिरोह का एक सदस्य राजकीय पालीटेक्निक के गेट के पास फैजाबाद रोड पर खड़ा अपने साथी का इन्तेजार कर रहा है। इस सूचना पर स्थानीय पुलिस को अवगत कराते हुए साथ लेकर मुखबिर के बताये गये स्थान पर पहुँच कर मुखबिर की निषादेही पर उपरोक्त अभियुक्त को गिरफ्तार कर लिया गया, जिसके पास से उपरोक्त बरामदगी की गयी।

अभियुक्त प्रतियोगी परीक्षा की कर रहा तैयारी

गिरफ्तार अभियुक्त ने पूछताछ पर बताया कि वह इण्टर की परीक्षा वर्ष 2024 में पास करके प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कर रहा है। टेलीग्राम पर Earn money online ग्रुप पर पार्ट टाइम पैसा कमाने का मैसेज था, जिसपर उसके द्वारा चैटिंग करते हुए बताया कि वह पार्ट टाइम काम करना चाहता है, जिसपर ग्रुप संचालक/मास्टर माइण्ड अभय कुमार श्रीवास्तव ने उसे लखनऊ बुलाया और फर्जी नाम व पते का एक सिम उपलब्ध कराते हुए उसके मोबाइल फोन पर गुगल-पे, फोन-पे, एअरटेल पेमेन्ट बैंक का एप लोड करके उसके पते पर एअरटेल पेमेन्ट बैंक का एटीएम आर्डर कर उससे कहा कि तुम्हें टेलीग्राम पर मेरे गु्रप UP Police Constable paper leaked चैनल का संचालन करना है। शेष मैं समय-समय पर तुमको टेलीग्राम के माध्यम से बताता रहूँगा।

इस प्रकार से अभ्यर्थियों से वसूली करने का बनाया प्लान

प्रत्येक अभ्यर्थी से प्रष्न पत्र उपलब्ध कराने के लिए एक-एक लाख रूपये मांगना है लेकिन यदि कोई कम पैसे भी देने को कहता है तो भी उससे पैसे मंगा लेना और परीक्षा से पूर्व तक प्रष्न पत्र उपलब्ध कराने का झाँसा देते रहना है। इससे जो भी पैसा हम लोगों को मिलेगा उसमे तुमको हिस्सा मिलता रहेगा। इस काम में मेरे साथ मेरा दोस्त मन्नू अग्रवाल भी शामिल है। तब मैं UP Police Constable paper leakedचैनल पर अभय श्रीवास्तव के कहे अनुसार मैने यूजर आईडी Perbot7 बनाया और काम आरम्भ किया तो यूपी पुलिस आरक्षी भर्ती परीक्षा-2023 के अभ्यर्थियों के एसएमएस उपरोक्त टेलीग्राम चैनल पर आने लगे और कुछ लोगो ने पैसा भी भेजना आरम्भ कर दिया। जो पैसा खाते में आता था उसे मैं एसबीआई व बीओबी के एटीएम से निकाल लेता था।

गूगल से पुराना पेपर डाल लोड करके अपने चैनल पर डाल दिया

उस पैसे को हम लोग ने आपस में बांट लिया था। जब अभ्यर्थियों द्वारा पेपर उपलब्ध कराने का ज्यादा दबाव बनाये जाने लगा तो मैने अभय श्रीवास्तव से बताया तो, उसने कहा कि गूगल से कोई पुराना पेपर डाऊन लोड कर लो और एडिट करके अपने चैनल पर डाल दो। तब मैंने उसके कहे अनुसार गूगल से पुराना पेपर डाऊन लोड कर एडिट करके UP Police Constable paper leaked चैनल पर डाल दिया था। गिरफ्तार अभियुक्त के विरूद्ध थाना गाजीपुर, कमिष्नरेट पर मु0अ0सं0 360/2024 धारा 112 बी0एन0एस0 एवं 11(7), 13(5) उ0प्र0 सार्वजनिक परीक्षा में अनुचित साधनो का निवारण-2024 व 66डी आईटी एक्ट का अभियोग पंजीकृत कर दाखिल किया गया है। अग्रिम कार्यवाही स्थानीय पुलिस द्वारा की जायेगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *