कानपुर। उत्तर प्रदेश में चक्रवाती परिसंचरण बना हुआ है जिससे आसमान में बादलों की आवाजाही बनी रहेगी। इसके अलावा मानसून की ट्रफ लाइन भी बनी हुई है, हालांकि बीते दिनों की अपेक्षा कमजोर है। मौसम विभाग का कहना है कि आगामी तीन दिनों तक उत्तर प्रदेश में हल्की बारिश की संभावना है और इन दिनों तापमान सामान्य रहेगा जिससे उमस भरी गर्मी से काफी हद तक राहत मिलेगी।

पश्चिम बंगाल की तरफ बढ़ने की उम्मीद

चन्द्रशेखर आजाद कृषि प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय के मौसम वैज्ञानिक डॉ. एस एन सुनील पाण्डेय ने गुरुवार को बताया कि उत्तरी बांग्लादेश और आस-पास के इलाकों में एक कम दबाव का क्षेत्र बना हुआ है। संबद्ध चक्रवाती परिसंचरण समुद्र तल से 7.6 किमी ऊपर तक फैला हुआ है। अगले 48 घंटों के दौरान इसके पश्चिम दिशा में पश्चिम बंगाल की तरफ बढ़ने की उम्मीद है। औसत समुद्र तल पर मानसून ट्रफ अब गंगानगर, हिसार, आगरा, सतना, रांची, बांकुरा, उत्तरी बांग्लादेश पर कम दबाव वाले क्षेत्र के केंद्र से होकर पूर्व दक्षिण-पूर्व दिशा में बंगाल की खाड़ी की ओर बढ़ रही है।

आगामी तीन दिनों तक तेज बारिश की संभावना कम

उत्तर-पश्चिम उत्तर प्रदेश पर भी एक चक्रवाती परिसंचरण बना हुआ है। ऐसे में आगामी तीन दिनों तक तेज बारिश की संभावना कम है, हालांकि तेज हवाओं के साथ हल्की से मध्यम बारिश होती रहेगी। बारिश के साथ आसमान में बादलों की आवाजाही से तापमान सामान्य रहेगा और उमस भरी गर्मी भी कमजोर रहेगी। वहीं शुक्रवार को चंदौली, वाराणसी, संत रविदास नगर, श्रावस्ती, बहराइच, जौनपुर, लखीमपुर खीरी, सीतापुर, बाराबंकी, बांदा, चित्रकूट, कौशांबी, प्रयागराज, फतेहपुर, प्रतापगढ़, सोनभद्र, मिर्जापुर, अमेठी, सुल्तानपुर, रायबरेली, मथुरा, आगरा, फिरोजाबाद, पीलीभीत, महोबा, झांसी, ललितपुर व आसपास के इलाकों में हल्की से मध्यम बारिश होने के आसार हैं।

तेज हवाओं एवं गरज चमक के साथ हल्की बारिश के आसार

उन्होंने बताया कि कानपुर में अधिकतम तापमान 33.6 और न्यूनतम तापमान 25.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। सुबह की सापेक्षिक आर्द्रता 83 और दोपहर की सापेक्षिक आर्द्रता 67 प्रतिशत रही। हवाओं की ​औसत गति 2.2 किमी प्रति घंटा रही और बारिश एक मिमी हुई। मौसम पूर्वानुमान के अनुसार अगले पांच दिनों में हल्के बादल छाए रहेंगे। इस दौरान तेज हवाओं एवं गरज चमक के साथ स्थानीय स्तर पर हल्की से मध्यम वर्षा होने के आसार हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *