विनीत वर्मा, लखनऊ । यूपी पुलिस बल में शामिल होने के लिए युवक ही नहीं बल्कि युवतियां बेताब हैं। इसीलिए सिपाही बनकर खाकी पहनने के लिए 15 लाख महिलाओं ने रुचि दिखाई है, जिनमें से करीब 12 हजार का चयन होना है। इसके साथ ही यूपी पुलिस में महिलाओं की संख्या तकरीबन 50 हजार हो जाएगी। इस भर्ती के बाद प्रदेश पुलिस में महिलाओं की 20 फीसदी दावेदारी भी पूरी हो जाएगी। बता दें कि प्रदेश पुलिस में वर्तमान में करीब 37 हजार महिलाएं कार्यरत हैं, जिसमें से 35 हजार नागरिक पुलिस में हैं।

महिलाओं को पुलिस में नौकरी देने में बिहार सबसे आगे

जानकारी के लिए बता दें कि देश भर के पुलिस बल में यदि महिला और पुरुष कर्मियों के अनुपात पर गौर करें तो बिहार पहले स्थान पर है। यूपी में वर्तमान में करीब 12 फीसदी महिलाकर्मी हैं। सिपाही नागरिक पुलिस के 60,244 पदों पर सीधी भर्ती में महिलाओं के लिए 20 फीसदी आरक्षण का नियम है, जिसके बाद 12 हजार महिलाओं को खाकी पहनने का मौका मिलेगा। इससे प्रदेश पुलिस में महिलाओं की संख्या करीब 50 हजार तक पहुंच जाएगी। वहीं, भर्तियों के बाद यूपी पुलिस बल में महिलाओं का अनुपात भी बढ़ जाएगा। भर्ती प्रक्रिया के संपन्न होने के बाद प्रदेश पुलिस में महिलाओं का अनुपात करीब 12 फीसदी से बढ़कर 15 फीसदी हो जाएगा। वहीं पीएसी में तीन महिला वाहिनियों के लिए होने वाली भर्तियों के बाद यह अनुपात 20 फीसदी तक हो जाएगा।

एक पद के 83 उम्मीदवार, करीब 48 लाख आवेदन मिले

पुलिस भर्ती बोर्ड को सिपाही सीधी भर्ती के लिए करीब 48 लाख आवेदन मिले हैं। सिपाही के एक पद के लिए करीब 83 दावेदार हैं। आवेदन करने वालों में करीब 35 लाख पुरुष व 15 लाख महिलाएं हैं। पहली बार इतनी बड़ी संख्या में महिलाओं ने पुलिस का हिस्सा बनने के लिए आवेदन किया है। महिला सिपाही के एक पद के लिए 125 दावेदार हैं।यदि पुलिस बल में महिलाओं के अनुपात की बात करें तो बिहार सबसे आगे है। बिहार में 25.3 फीसदी महिला पुलिसकर्मी हैं। इसके बाद हिमाचल प्रदेश में 19.2 फीसदी और तामिलाडु में 18.5 फीसद महिलाकर्मी हैं। पिछले कई वर्षों से प्रदेश पुलिस में महिलाओं की भागीदारी बढ़ाने के प्रयास हो रहे हैं, लेकिन भर्ती प्रक्रिया के लटकने से इसे पूरा नहीं किया जा सका।

इतनी महिलाओं को सिपाही बनने का मिलेगा मौका

पुलिस भर्ती बोर्ड के अनुसार 15 लाख आवेदन सिपाही बनने के लिए महिलाओं ने किए हैं। जिसमें 12 हजार महिलाओं को प्रदेश पुलिस का हिस्सा बनने का मौका मिलेगा। वर्तमान में 35200 महिलाकर्मी नागरिक पुलिस में कार्यरत हैं। 2500 महिलाकर्मी प्रदेश पुलिस बल की अन्य शाखाओं में कार्यरत है। 50 हजार तक महिलाकर्मी हो जाएंगी हालिया भर्ती प्रक्रिया के बाद। इस प्रकार से देखा जाए तो फिलहार अभी 3.10 लाख पुलिसकर्मी वर्तमान में प्रदेश पुलिस बल का हिस्सा हैं।

23, 24, 25 एवं 30 और 31 अगस्त कई जिलों में होगी परीक्षाएं

उत्तर प्रदेश में पुलिस आरक्षी नागरिक पुलिस सीधी भर्ती के पदों पर 23, 24, 25 एवं 30 और 31 अगस्त कई जिलों में परीक्षाएं होगी। इन परिक्षाओं को नकलविहिन एवं शांतिपूर्ण तरीके से सम्पन्न कराये जाने के लिए पुलिस महानिदेशक यूपी प्रशांत कुमार ने मातहतों को कड़े निर्देश दिए हैं। डीजीपी ने कहा कि परीक्षा के दौरान सुरक्षा व्यवस्था के दृष्टिगत परीक्षा केन्द्रों के आवागमन मार्ग पर स्थित सीसीटीवी कैमरों को क्रियाशील करा ले। नये सीसीटीवी कैमरे भी पर्याप्त संख्या में अधिष्ठापित कराये। चिन्हित हॉटस्पॉट्स पर ड्रोन कैमरों से चेकिंग हो। उक्त परीक्षा के परिप्रेक्ष्य में सम्बन्धित विभागों से समन्वय स्थापित कर परीक्षा केन्द्रों का स्वयं एवं प्रशासनिक, पुलिस अधिकारियों के साथ स्थलीय भ्रमण करे। परीक्षा केन्द्रों पर भीड न लगने दे।

आपत्तिजनक सामग्री ले जाने पर पूर्णता प्रतिबंध

परीक्षा केन्द्रों के आसपास ध्वनि विस्तारक यन्त्रों का प्रयोग एवं परीक्षा परिसर में मोबाइल फोन, आईटी गैजेट्स एवं अन्य आपत्तिजनक सामग्री ले जाने पर पूर्णता प्रतिबंध है, इसका सख्ती से पालन कराया जाये। परीक्षा केन्द्रों के प्रवेश स्थलों पर अभ्यर्थियों की तलाशी में सहयोग के लिए पर्याप्त संख्या में पुलिस कर्मी (महिला/पुरुष कर्मी) तैनात किये जाए। सोशल मीडिया सेल व जनपदीय अभिसूचना तंत्र को और अधिक सकिय व सतर्क कर दिया जाय। परीक्षा से सम्बन्धित समस्त अफवाहों व अन्य सोशल मीडिया पोस्ट का तत्काल संज्ञान लेकर अपेक्षित विधिसम्मत कार्यवाही सुनिश्चित की जाये। उपरोक्त निदेर्शों का कड़ाई से अनुपालन सुनिश्चित कराया जाय।

दूसरे राज्य के युवाअों में भी भर्ती में शामिल होने का दिख रहा क्रेज

यूपी पुलिस में 60,244 पदों पर होने वाली सिपाही नागरिक पुलिस की सीधी भर्ती का क्रेज देश के अन्य राज्यों के युवाओं में भी देखने को मिल रहा है। यही वजह है कि 26 राज्यों एवं 8 केंद्र शासित प्रदेशों से 6,30,481 युवाओं ने भी आवेदन किया है। 23 अगस्त से शुरू होने वाली भर्ती परीक्षा में बड़ी तादाद में अन्य राज्यों के अभ्यर्थी भी शामिल होंगे।सिपाही भर्ती परीक्षा के लिए सबसे ज्यादा बिहार के युवाओं ने आवेदन किया है। इसके बाद मध्य प्रदेश और राजस्थान के अभ्यर्थी हैं। हरियाणा, दिल्ली, झारखंड, उत्तराखंड, पश्चिम बंगाल, पंजाब, महाराष्ट्र, गुजरात, छत्तीसगढ़ और कर्नाटक के भी युवा इसमें शामिल होंगे। केंद्र शासित प्रदेशों जम्मू-कश्मीर, चंडीगढ़, दादर एवं नगर हवेली, गोवा, दमन एवं दीव, पुडुचेरी के भी अभ्यर्थी शामिल होंगे।

परीक्षा केंद्र तक आने-जाने का बस का नहीं लगेगा किराया

दूसरे राज्यों के अभ्यर्थी भी यूपी में आने के बाद अपने परीक्षा केंद्र वाले जिले में जाने के लिए निशुल्क बस यात्रा का लाभ ले सकते हैं। इसके लिए उन्हें एडमिट कार्ड की दो प्रतियां साथ रखनी होंगी, जो टिकट का कार्य करेंगी। परीक्षा केंद्र तक आने-जाने के लिए उन्हें बस का किराया नहीं देना होगा। अभ्यर्थियों की सुविधा का भी विशेष ध्यान रखा जा रहा है। जिलों को डीजीपी मुख्यालय और भर्ती बोर्ड की ओर से इस संबंध में आवश्यक दिशा-निर्देश दिए गए हैं ताकि अभ्यर्थियों को आवागमन, ठहरने आदि के लिए परेशानी का सामना न करना पड़े। खासकर महिला अभ्यर्थियों की सुरक्षा के लिए विशेष प्रबंध करने को कहा गया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *