लखनऊ। स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर पुलिस महानिदेशक प्रशांत कुमार ने गुरुवार की सुबह पुलिस मुख्यालय पर ध्वजारोहण किया। इस दौरान उन्होंने सराहनीय कार्य करने वाले पुलिस कर्मियों को पुलिस पदक देकर सम्मानित किया।पुलिस महानिदेशक ने अपने सम्बोधन में सबसे पहले सभी पुलिसकर्मियों, उनके परिवार को स्वतंत्रता दिवस पर बधाई दी है।

आजादी का परचम को गिरने नहीं दिया

इस दौरान उन शहीद आत्माओं की तपस्या को नमन, जिन्होंने कठोर यातनाएं सही, लेकिन आजादी का परचम को गिरने नहीं दिया। अपराधियों के खिलाफ जीरो टॉलरेंस नीति के तहत दुर्दांत अपराधियों से साहसिक मुठभेड़ में 2017 से अब तक 17 बहादुर सा​थियों ने अपने अमुल्य जीवन का बलिदान दिया है। मैं उन सभी सम्मनित पुलिस कर्मियों को यूपी पुलिस परिवार की ओर से श्रद्धाजंलि अर्पित करता हूं जिन्होंने अपना सर्वोच्च बलिदान देकर यूपी पुलिस की गरिमा को अभिवर्तित किया है।

हमारा देश विश्व में एक शक्तिशाली के रूप में स्थापित हो रहा

उन सभी सम्मानित कार्मिकों को अभिनंदन जिनकी कर्तव्यपर्णता, पराक्रम और पुरूषार्थ के चलते पुलिस प्ररितणाम, साधुनाम और चरित्राय संकल्प को चरितार्थ कर रही है।जिनके परिश्रम से यूपी पुलिस को भारत में एक बेहतर पुलिस के रूप में अपना योगदान दिया है। साथियों आजादी मिलने के बाद सबसे बड़ी चुनौती, उसको कायम रखने की होती है। ऐसे अनेक देश हैं, जिन्हें आजादी तो मिल गयी लेकिन कलांतर में वे खंडित हो गये। हम सभी सौभाग्यशाली है कि हमारा देश अखंड रहते हुए विश्व में एक शक्तिशाली के रूप में स्थापित हो रहा है।

करुणा शंकर सिंह रजत पदक से सम्मानित

यूपी पुलिस के जवानों विषम से विषम परिस्थितियों में अपनी जान पर खेलकर कानून व्यवस्था को मजबूत करने का काम किया है।स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर नीरा रावत, ADG112 द्वारा करुणा शंकर सिंह, प्रभारी मीडिया सेल मुख्यालय 112 को पुलिस महानिदेशक यूपी द्वारा प्रदत्तं रजत पदक प्रदान कर सम्मानित किया गया ।

राजधानी के सरकारी संस्थानों में किया गया ध्वजारोहण

स्वतंत्रता दिवस पर राजधानी लखनऊ में जिलाधिकारी, पुलिस कमांड समेत पूरे थाना और पुलिस कार्यालयों में ध्वजारोहण किया गया।पुलिस कमिश्नरे अमरेंन्द्र कुमार सेंगर ने पुलिस कमांड में, सयुंक्त पुलिस आयुक्त मुख्यालय में जेसीपी आकाश आनंद ने, डीसीपी एडीसीपी, एसीपी समेत, विशेष सुरक्षा बल मुख्यालय, रिजर्व पुलिस लाइन, जीआरपी समेत सभी पुलिस थाना एवं चौकी में ध्वजा रोहण किया गया है।

पुलिस कर्मियों को पदक व प्रशंसा चिन्ह देकर सम्मानित किया

मंडलायुक्त कार्यालय में कमिश्नर डा. रौशन जैकब, जिलाधिकारी कार्यालय और आवास पर डीएम डा. सूर्यपाल गंगवार ने ध्वाजा रोहण किया। इस अवसर पर देश की एकता की रक्षा करने व उसे मजबूत बनाने में योगदान करने की शपथ ली गई। बेहतर एवं सरहनीय कार्य करने वाले पुलिस कर्मियों को पदक व प्रशंसा चिन्ह देकर सम्मानित किया गया। इसके अलावा सभी सरकारी संस्थानों में ध्वजारोहण कर लोगों को मिठाई वितरण की गयी।

मेरठ में एडीजी डीके ठाकुर ने किया ध्वजारोहण

स्वतंत्रता दिवस गुरुवार को मेरठ जनपद में धूमधाम से मनाया गया। इस दौरान मेरठ जोन के अपर पुलिस महानिदेशक डीके ठाकुर ने अपने कार्यालय में ध्वजारोहण किया।एडीजी डीके ठाकुर ने गुरुवार को स्वतंत्रता दिवस पर अपने कार्यालय पर ध्वजारोहण किया।

इस दौरान उन्होंने कहा कि हमारे देश को स्वतंत्रता अमर बलिदानियों के त्याग और बलिदान के कारण मिली है। इसे संजोकर रखना हम सभी का कर्तव्य है। स्वतंत्रता दिवस पर हमें इसे अक्षुण्ण रखने का संकल्प लेना होगा। इसके लिए सभी को मिलकर कार्य करना पड़ेगा। इस दौरान राष्ट्रगान गाया गया।

कानपुर पुलिस आयुक्त ने ध्वजा रोहण कर बीर सपूतों को नमन किया

78वें स्वतंत्रता दिवस पर गुरुवार को पुलिस आयुक्त अखिल कुमार एवं जिलाधिकारी राकेश कुमार ने अपने कैम्प कार्यालय में ध्वजारोहण किया और आजादी के महान बलिदानियों को नमन किया।पुलिस आयुक्त श्री कुमार ने ध्वजारोहण के बाद अपने मातहत अधिकारियों एवं कर्मचारियों को शुभकामनाएं देते हुए देश की आजादी के लिए स्वतंत्रता संग्राम सेनानियों को याद एवं नमन करते हुए नागरिक एवं राष्ट्र सुरक्षा में निष्ठापूर्वक कार्यों को पूरा करने के लिए उत्साहवर्धन किया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *