लखनऊ । यूपी के बरेली जिले में पुलिस ने एक अजीबो-गरीब घटना का खुलासा किया है। जिसे जानने व सुनने के बाद आप भी दांतों तले अंगुली दबा लेंगे। पुलिस के हाथ ऐसा सिरियल किलर हाथ लगा, जो राह चलती अकेली महिलाओं को पकड़ता था। पहले वह महिला से दुष्कर्म करने की कोशिश करता था जब महिला उसका विरोध करती थी तो फिर उन्हें मौत के घाट उतार देता था।

इस सीरियल किलर के गिरफ्तार होने से पुलिस ने राहत की सांस ली। चूंकि शीशगढ़ थाना क्षेत्र में पिछले एक साल में 11 महिलाओं की हत्या हो चुकी है। पुलिस इसको लेकर काफी परेशान थी। इसीलिए हत्यारे को पकड़ने के लिए कुछ 22 टीमें जुटीं थी। जिन्होंने 1500 सौ सीसीटीवी फुटेज खंगाले तब जाकर सफलता हाथ लगी।

सीरियल किलर बोला- उसे महिलाओं को मारने में मजा आता है

जानकारी के लिए बता दें कि बरेली की पुलिस ने काफी प्रयास के बाद शाही और शीशगढ़ इलाके में महिलाओं की हत्या करने वाले सीरियल किलर को गिरफ्तार कर लिया गया है। एसएसपी अनुराग आर्य के मुताबिक आरोपी कुलदीप गंगवार नवाबगंज थाने के गांव बाकरगंज समुआ का निवासी है।

उसकी मानसिक स्थिति ठीक नहीं है। उसने छह कत्ल कबूल किए हैं। पूछताछ में यह भी पता लगा है कि वह महिलाओं से पहले दुष्कर्म की कोशिश करता था। विरोध करने पर उनकी हत्या कर देता था। बोला- मुझे औरतों से नफरत है और उन्हें मारने में मजा आता है। कहा- हां हमने पांच महिलाओं को मारा है।

कुलदीप की सौतेली मां उसे करती थी परेशान, तभी से महिलाओं से हो गई नफरत

दस साल पहले कुलदीप की शादी भानपुर गांव निवासी लौंगश्री से हुई थी। उसकी हरकतों से परेशान लौंगश्री ने दूसरी शादी कर ली। इसके अलावा कुलदीप की सौतेली मां उसे और उसकी मां को परेशान करती थी। बताते हैं कि तभी से वह महिलाओं से नफरत करने लगा।

कुलदीप की बुआ का घर शाही क्षेत्र के सब्जीपुर खाता गांव में है। यहां वह आता जाता था। पुलिस के मुताबिक उसी ने महिलाओं से नफरत की वजह से उनकी सिलसिलेवार तरीके से हत्या की है। पुलिस की कई टीमों ने घटनास्थलों पर ले जाकर घटना का रीक्रिएशन किया है। दोपहर में घटना का खुलासा कर दिया गया।

एक की पैटर्न पर हुई 11 महिलाओं की हत्या

मीरगंज सर्किल के शाही और शीशगढ़ थाना क्षेत्र में सभी 11 महिलाओं की हत्या एक ही तरीके से उनकी साड़ी या दुपट्टे से गला घोंटकर की गई थी। सभी की हत्या एक की पैर्टन पर की गई थी। इसीलिए यह मामला मामले पुलिस के लिए सिरदर्द बने हुए थे।

पुलिस के मुताबिक पकड़े गए आरोपी कुलदीप ने छह महिलाओं की हत्या की बात कबूल की है। अन्य वारदात में भी उसके शामिल होने का शक है। बरेली पुलिस की 22 टीमों को साइको किलर की तलाश में लगाया गया था। जिन इलाकों में वारदात हुईं थीं, वहां 600 नए सीसीटीवी कैमरे लगवाए गए। इसके अलावा पुलिस ने करीब 1500 सीसीटीवी कैमरों की फुटेज खंगाली। एक टीम को महाराष्ट्र भेजकर सीरियल किलर को लेकर स्टडी की गई।

सभी वारदातों में महिलाओं के गले में फंदा कसा मिलता था

सभी वारदात को एक ही तरीके से अंजाम दिया गया था। महिलाओं के गले में फंदा कसा मिला था। शाही क्षेत्र में इसी साल दो जुलाई को शेरगढ़ की अनीता देवी की हत्या भी इसी तरह से की थी। इसके बाद जांच तेज की गई। जांच के आधार पर एसएसपी ने तीन संदिग्धों के स्केच बनवाए। इनमें से एक स्केच आरोपी के हुलिये से हूबहू मिलता है।

पुलिस ने शुक्रवार सुबह शाही थाना क्षेत्र के बुझिया माइनर से आरोपी कुलदीप को गिरफ्तार कर लिया। गिरफ्तारी के बाद पुलिस की कई टीमों ने उसे घटनास्थलों पर ले जाकर घटना का रीक्रिएशन किया है। एसएसपी अनुराग आर्य शुक्रवार की दोपहर के वक्त पुलिस लाइन सभागार में घटनाओं का खुलासा कर दिया।

क्राइम स्पॉट सुनसान जगह या जंगल थे

इन वारदातों में एक चीज देखने को मिली कि पहले महिलाओं की हत्या साड़ी या फिर दुपट्टे से गला दबाकर की गई थी। जिन महिलाओं की हत्या अभी तक हुई है उनकी उम्र 40 से 65 वर्ष के बीच रही। इसमें खास बात यह रही कि क्राइम स्पॉट सुनसान जगह या जंगल थे।

इसलिए पुलिस ने इन हत्याओं का खुलासा करने के लिए कई टीमें बनाई थी। काफी जांच पड़ताल के बाद पता चला कि इस पूरी घटना में किसी एक व्यक्ति का हाथ है। पुलिस ने मुंबई में इस तरह की वारदात को सॉल्व करने के वाले स्पेशिलिस्ट की मदद ली। तब जाकर सफलता हाथ लगी।

आरोपी के कब्जे से मिले लिटिस्टिक व ब्लाउज का कपड़ा

पूछताछ में आरोपी ने छह घटनाओं को करना स्वीकार किया। उसके पास से जुलाई में की गई अनीता देवी की हत्या का वोटर आईडी कार्ड, लाल रंग की लिपिस्टिक, लाल बिंदी, घटना के समय पहने ब्लाउज का कपड़ा, आनंदपुर निवासी मृतका प्रेमवती और मृतका महमूदन का हसिया, कुल्छा की घटना में मृत धानवती का आधार कार्ड बरामद किया गया।

औरत को देखता था तो खून खौल उठता था

पूछताछ में बताया कि उसकी दो सगी बहनों और मां की मौत हो गई थी। इसके बाद पिता ने दूसरी शादी कर ली। सौतेली मां ने उसे हमेशा पीटा, और उससे नफरत करती थी। इसके बाद शादी हुई तो पत्नी भी छोड़कर चली गई। फिर नशे का आदी हो गया और इधर-उधर घूमने लगो। किसी भी औरत को देखता था तो खून खौल उठता था।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *