लखनऊ/भदोही। प्रदेश भर में आज नागपंचमी का त्योहार धूमधाम से मनाया जा रहा है। सुबह से ही शिवालयों में जलाभिषेक व पूजा-पाठ करने वालों की भीड़ आने शुरू हो गई है। बड़े शिव मंदिरों में सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किये गये थे। ताकि शिवभक्तों को पूजा पाठ करने में किसी प्रकार की परेशानी का सामना न करना पड़े।

विशेष पूजा के लिए दोपहर में 47 मिनट का मुहूर्त शुभ

सावन माह के शुक्ल पक्ष की पंचम तिथि को नागपंचमी के रूप में मनाया जाता है। शुक्रवार को नागपंचमी है। नागपंचमी शुक्रवार सुबह आठ बजे से शुरू होकर शनिवार सुबह छह बजे तक रहेगी। विशेष पूजा के लिए दोपहर में 47 मिनट का मुहूर्त शुभ है।

बताया जाता कि भविष्य पुराण के ब्रह्मा पर्व में नाग पंचमी की कथा वर्णित है। इसके अनुसार सुमंतु मुनि ने राजा शतानीक को नागपंचमी की कथा के बारे में बताया था। श्रावण शुक्ल पक्ष की पंचमी तिथि को जो व्यक्ति सर्पों को गाय के दूध से स्नान कराता है, उसके कुल को सभी नाग अभयदान देते हैं। उसके परिवारजनों को सर्प का भय नहीं रहता है।

नाग की भक्तिपूर्वक पूजा करनी चाहिए

स्कंद पुराण में भी नाग पंचमी के व्रत की कथा वर्णित है। इसमें ब्रह्मा ने बताया कि चतुर्थी तिथि को एक बार भोजन करें और पंचमी को नक्त भोजन करें। स्वर्ण, चांदी, काष्ठ अथवा मिट्टी का पांच फनों वाला सुंदर नाग बनाकर पंचमी के दिन उस नाग की भक्तिपूर्वक पूजा करनी चाहिए। सनातन धर्म में नाग पंचमी के जरिये नागों के रक्षण का व्रत लिया जाता है।

इससे पर्यावरण संतुलित रहता है।सावन मास में जहां शिवालयों में प्रतिदिन भगवान शंकर की पूजन अर्चन के लिए श्रद्धालु पहुंचते हैं । आज नाग पंचमी पर्व होने के कारण सुबह से लोग शिवालयों में पहुंचकर भगवान शंकर का दर्शन पूजन किया और दूध लावा चढ़ाकर मन्नतें मांगी इस दौरान शिवालय में सुरक्षा व्यवस्था के मध्य नजर पुलिस जवान तैनात रहे।

भगवान शंकर का विधि विधान से पूजन अर्चन किया

बता दें की भगवान शंकर के लिए सावन मास अपने आप में प्रिया है। श्रद्धालु श्रावण मास में प्रतिदिन शिवालयों पर जाकर दर्शन पूजन करते हैं । सोमवार को शिवालयों पर श्रद्धालुओं की अधिक भीड़ बढ़ जाती है। आज नाग पंचमी पर्व होने के कारण भोर में ही लोग स्नान ध्यान करके शिवालयों की ओर कूच कर दिए ।

मंदिर पहुंचकर भगवान शंकर का विधि विधान से पूजन अर्चन किया। नाग पंचमी पर श्रद्धालुओं में दूध लावा चढ़ाकर मन्नते मांगी । जिले के सिद्ध पीठ बाबा हरिहरनाथ, तिलेश्वर नाथ, बड़े शिव, बाबा पांडवानाथ एवं सेमराधनाथ धाम में सुबह से श्रद्धालुओं की भीड़ देखी गई। भीड़ को देखते हुए मंदिर व्यवस्थापक एक-एक कर दर्शन पूजन कराया। सुरक्षा व्यवस्था में थाना पुलिस तैनात रही।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *