विनीत वर्मा, लखनऊ । डीजीपी प्रशांत कुमार ने आगामी त्योहारों रक्षाबन्धन, नागपंचमी, सावन झुला तथा श्री कृष्ण जन्माष्टमी पर कानून-व्यवस्था, जनशिकायतों के निस्तारण, पुलिस भर्ती परीक्षा की तैयारियों आदि के सम्बन्ध में वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से समीक्षा की। साथ ही इसे सकुशल सम्पन्न कराने के लिए दिशा निर्देश जारी किया है। डीजीपी ने निर्देश दिया कि आगामी त्योहार पर विशेष सतर्कता बरती जाने की आवश्यक्ता है। डीजीपी ने बाइक से साइलेन्सर हटाकर फर्राटा भरने वाले शोहदों के खिलाफ अभियान चलाने का निर्देश दिया है।

त्योहारों को सकुशल संपन्न कराने के डीजीपी ने दिये दिशा निर्देश

डीजीपी ने कहा कि त्योहारों के दृष्टिगत शान्ति समितियों की बैठक कर ली जाये एवं साम्भ्रान्त नागरिकों कार्यक्रम के आयोजकों आदि के साथ निरन्तर संवाद बनाया रखा जाये तथा डिजिटल वालेन्टियर्स एवं सिविल डिफेन्स का सक्रिय सहयोग लिया जाये। थानों पर उपलब्ध त्यौहार रजिस्टर की प्रविष्टियों का परिशीलन कर आगामी त्योहारों के दृष्टिगत विगत वर्षो अथवा वर्तमान में कोई समस्या दृष्टिगोचर हो तो उसका समय से निस्तारण कराया जाये । नदियों के घाटों पर प्रकाश की पर्याप्त व्यवस्था करायी जाये तथा सुरक्षा के दृष्टिकोण से बैरिकेटिंग कराकर गोताखोर व जल पुलिस की ड्यूटी लगायी जाये।

अन्तर्राष्ट्रीय सीमाओं पर गतिविधियों की निरन्तर निगरानी हो

डीजीपी ने निर्देश दिया कि अन्तर्राज्यीय एवं अन्तर्राष्ट्रीय सीमाओं पर गतिविधियों की निरन्तर निगरानी की जाये तथा बार्डर पर तैनात सुरक्षा बलो के साथ समन्वय बनाये रखा जाये। समस्त जनपदों में पोस्टर पार्टी एवं मॉर्निंग चेकिंग टीम को सक्रिय रखा जाय तथा प्रात: काल नियमित रूप से चेकिंग के लिए रवाना किया जाय। डीजीपी ने कहा कि त्यौहारो के दृष्टिगत रेलवे स्टेशनों, बस स्टेशनों, बाजारां, मॉल, महत्वपूर्ण प्रतिष्ठानो, संवेदनशील स्थानो एवं भीड़ भाड वाले स्थानों पर पर्याप्त सुरक्षा प्रबन्ध करते नियमित रूप से फुट पेट्रोलिंग करायी जाये।

सोशल मीडिया के प्रत्येक प्लेटफार्म पर निगरानी रखें

आवश्यकतानुसार सीसीटीवी एवं ड्रोन कैमरो का उपयोग कर नियमित रूप से निगरानी की जाय। समस्त कमिश्नरेट/जनपद की सोशल मीडिया टीम चौबीस घंटे सोशल मीडिया के प्रत्येक प्लेटफार्म पर निगरानी रखें तथा मुख्यालय स्थित सोशल मीडिया टीम से समन्वय रखते हुये आपत्तिजनक व भ्रामक पोस्ट का तुरंत संज्ञान लेकर त्वरित वैधानिक कार्रवाई की जाय। समस्त अधिकारी समय से कार्यालय में बैठकर जनता की शिकायतों को प्राथमिकता के आधार पर सुनवाई करें तथा जन शिकायतों का संवेदनशीलता के साथ प्राथमिकता के आधार पर सम्यक विधिक निस्तारण कराया जाना सुनिश्चित करें।

शुचिता पूर्ण वातावरण में कराई जाए परीक्षा

जनप्रतिनिधियों से निरन्तर संवाद बनाये रखा जाये तथा जनप्रतिनिधियों के माध्यम से प्राप्त होने वाली शिकायतों को भी प्राथमिकता के आधार पर सुनवाई करते हुए विधि सम्यक निस्तारण कराया जाना सुनिश्चित किया जाये।आगामी यूपी पुलिस आरक्षी नागरिक पुलिस-2023 सीधी भर्ती के पदों पर आयोजित होने वाली परीक्षा को शुचिता पूर्ण वातावरण में सम्पन्न कराये जाने के लिए आवश्यक इंतजाम कर लिये जाये। आपरेशन कन्विक्शन के तहत पूर्व निर्गत निदेर्शों के अनुसार गम्भीर प्रवृत्ति के अभियोगो को चिन्हित कर न्यायालय में प्रभावी पैरवी कराकर अधिक से अधिक अभियोगो में अभियुक्तों को सजा दिलाये जाने की कार्रवाई की जाये।

माफियाओं व अपराधियों पर रखी जाए सतर्क दृष्टि: डीजीपी

माफियाओं एवं संगठित अपराधियों तथा उनके गिरोह के सदस्यों के क्रियाकलापो पर सतर्क दृष्टि रखी जाये तथा उनके विरूद्ध प्रभावी कार्रवाई सुनिश्चित करते हुए अवैध रूप से अर्जित सम्पत्ति को गैंगेस्टर अधिनियम की धारा 14(1) के अन्तर्गत जब्तीकरण की कार्यवाही की जाये।प्राय: यह देखा जा रहा है कि मोटर साइकिल में मानको के विपरित साइलेन्सर हटाकर सोहदो द्वारा अत्याधिक गति से मोटर साइकिल सार्वजनिक स्थलों पर चलायी जा रही है, जिनके विरूद्ध अभियान चलाकर विधिक कार्यवाही की जाये। त्यौहारो के दौरान ध्वनि विस्तारक यन्त्रों/लाउडस्पीकरो का प्रयोग मानको व पूर्व निर्गत निदेर्शों के अनुरूप ही किया जाये। उपरोक्त निदेर्शों का कड़ाई से अनुपालन सुनिश्चित कराया जाये।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *