संजीव सिंह बलिया ।बीएसए मनीष कुमार सिंह ने बताया कि महानिदेशक, स्कूल शिक्षा एवं राज्य परियोजना निदेशक कार्यालय समग्र शिक्षा विद्याभवन लखनऊ द्वारा विद्यालयों के नियमित निरीक्षण एवं कार्यक्रमों की प्रगति के अनुश्रवण को लेकर आदेश निर्गत है। इसके अनुपालन में खण्ड शिक्षा अधिकारी, जिला समन्वयक तथा जनपद व ब्लाक स्तरीय टास्क फोर्स के अधिकारियों द्वारा प्रेरणा पोर्टल के माध्यम से परिषदीय विद्यालयों का निरीक्षण किया गया।

उप्रावि रोहुआ 18 जुलाई को बंद मिला था

निरीक्षण के दौरान बेलहरी ब्लाक का उप्रावि बेलहरी 19 जुलाई व उप्रावि रोहुआ 18 जुलाई को बंद मिला था। वहीं, नगर क्षेत्र का कम्पोजिट विद्यालय भृगुआश्रम नम्बर एक व दो 26 जून को बंद पाया गया। हनुमानगंज ब्लाक का प्रावि हसनपुरा व अंजोरपुर 12 जुलाई को बंद मिला था। इसके अलावा नगरा ब्लाक का प्रावि पांडेयपुरा 28 जून तथा रसड़ा ब्लाक का प्रावि महाबीर अखाड़ा 8 जुलाई को बंद पाया गया था।

स्कूल समय में विद्यालय बंद पाया जाना घोर लापरवाही

बीएसए ने कहा है कि निरीक्षण के दौरान विद्यालय का स्कूल समय में बंद पाया जाना, कार्यरत अध्यापक, शिक्षामित्र, अनुदेशक एवं समस्त कर्मचारियों की अनुशासनहीनता, उच्चाधिकारी के आदेशों/निदेर्शों की अवहलेना तथा सौपे गये कार्यों एवं दायित्वों के निर्वहन में घोर लापरवाही को प्रदर्शित करता है। इनके इस कृत्य से विभाग की छवि धूमिल हुई है।

24 जुलाई तक मांगा गया सभी से स्पष्टीकरण

उपरोक्त के फलस्वरूप विद्यालय में कार्यरत समस्त कार्मिकों का वेतन/मानदेय की कटौती ‘नो वर्क नो पे” के आधार पर की गई है। साथ ही सम्बन्धित कार्मिकों को अपने स्पष्टीकरण के साथ 24 जुलाई को अपरान्ह तीन बजे सुसंगत साक्ष्यों सहित अधोहस्ताक्षरी कार्यालय में सुनवाई के लिए उपस्थित होने का निर्देश दिया गया है। निर्धारित तिथि को अपने स्पष्टीकरण के साथ उपस्थित नहीं होने की स्थिति में सम्बंधितों के विरुद्ध विभागीय कार्यवाही की जायेगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *