लखनऊ। उत्तर प्रदेश में स्वच्छ ऊर्जा को बढ़ावा देने और विशेष रूप से सौर ऊर्जा के जरिए प्रदेश की ऊर्जा जरूरतों की पूर्ति करने की दिशा में योगी सरकार लगातार प्रयासरत है। एक तरफ प्रदेश के विभिन्न शहरों को सोलर सिटीज के रूप में विकसित करने की प्रक्रिया जारी है, वहीं दूसरी ओर प्रदेश में सौर ऊर्जा से जुड़ी परियोजनाओं के प्रति आम लोगों में रुचि विकसित करने के लिए भी विभिन्न प्रकार के प्रयास किए जा रहे हैं।

सोलर लाइटिंग से लैस करने की प्रक्रिया शुरू

ऐसे में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के विजन के अनुसार प्रदेश के विभिन्न शहरों के चिह्नित स्थानों को 300 हेरिटेज मास्ट सोलर लाइटिंग सिस्टम तथा 1500 स्मार्ट सोलर लाइटिंग से लैस करने की प्रक्रिया शुरू कर दी गई है। इसी के साथ ही प्रदेश के विभिन्न सरकारी कार्यालयों को 2 और 4 मेगावाट के आॅन ग्रिड हाइब्रिड सोलर रूफटॉप पावर प्लांट से युक्त करने की प्रक्रिया शुरू कर दी गई है। इन सभी कार्यों को पूरा करने के लिए उत्तर प्रदेश नवीन एवं नवीकरणीय अभिकरण (यूपीनेडा) ने कॉन्ट्रैक्टर नियुक्ति की प्रक्रिया शुरू करते हुए पात्र आवेदकों से आवेदन मांगे हैं।

कॉन्ट्रैक्टर नियुक्ति प्रक्रिया शुरू कर दी गई

यूपीनेडा द्वारा प्रदेश में हेरिटेज मास्ट व स्मार्ट सोलर लाइटिंग सिस्टम तथा 2 व 4 मेगावाट के आॅन ग्रिड हाइब्रिड सोलर रूफटॉप पावर प्लांट की सप्लाई, स्थापना, संचालन और मेंटिनेंस प्रक्रिया को पूरा करने के लिए कॉन्ट्रैक्टर नियुक्ति प्रक्रिया शुरू कर दी गई है। इन सभी उपकरणों को प्रदेश के विभिन्न स्थानों पर स्थापित करने के लिए कॉन्ट्रैक्टर एजेंसी को कायार्वंटन के बाद 4 महीने की समय सीमा निर्धारित की गई है। इन सभी उपकरणों को कॉम्प्रिहेंसिव वॉरेंटी युक्त किया जाएगा। इन उपकरणों की स्थापना व संचालन के बाद चयनित कॉन्ट्रैक्टर एजेंसी को ही 5 वर्षों तक इनके संचालन व मेंटिनेंस संबंधी कार्यों को सुनिश्चित करना होगा।

800 वॉट पावर की कैपेसिटी होगी

यूपीनेडा की कार्ययोजना के अनुसार, उत्तर प्रदेश के विभिन्न सोलर सिटीज समेत प्रदेश के अन्य प्रमुख शहरों को हेरिटेज मास्ट व स्मार्ट सोलर लाइटिंग सिस्टम से लैस करने की तैयारी की जा रही है उसमें इन शहरों के ज्यादा फुटफॉल रीजन पर मुख्यत: फोकस किया जा रहा है। इस क्रम में, विभिन्न प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्रों, मुख्य सड़कों, चौराहों, पशु बाजारों, छोटे बाजारों के साथ ही पंचायत घरों, सार्वजनिक पेयजल स्रोतों, क्रॉस रोड, रोड जंक्शनों, मेला मैदानों आदि पर इनकी स्थापना, कमीशनिंग, संचालन और रखरखाव किया जाएगा। प्रत्येक सोलर एलईडी हेरिटेज मास्ट लाइटिंग सिस्टम में 200 वॉट पावर के 4 युनिट्स के रूप में 800 वॉट पावर की कैपेसिटी होगी।

12.8 वोल्ट आउटपुट पर कार्य करेगी

इनकी बैटरी लीथियम फेरो फॉस्फेट बेस्ड होगी जो कि 12.8 वोल्ट आउटपुट पर कार्य करेगी। इस दौरान प्रत्येक हेरिटेज लाइट सिस्टम की ल्यूमेन एफिकेसी 135 ल्यूमेन प्रति वॉट रहेगी। स्मार्ट स्रीट सोलर लाइटिंग सिस्टम 6 मीटर के पोल पर इम्पैनल्ड होगा जो कि 140 ल्यूमेन प्रति वॉट होगी तथा सिस्टम वॉटेज 45 वॉट होगी। ये लाइटें 50 हजार घंटे की लाइफ एक्सपेक्टेंसी युक्त होंगी।

यह कई खूबियों से लैस होगा

प्रदेश के विभिन्न सरकारी कार्यालयों में स्थापित किए जाने वाले 2 व 4 मेगावॉट आॅन ग्रिड हाइब्रिड रूफटॉप सिस्टम सोलर फोटो वोल्टिक प्रक्रिया से युक्त होकर कार्य करेगा। यह कई खूबियों से लैस होगा। यह पावर प्लांट को कई कंपोनेंट्स के माध्यम से पूरा किया जाएगा। इनमें सोलर पीवी मॉड्यूल, हाइब्रिड इनवर्टर, माउंटिंग स्ट्रक्चर्स, जंक्शन बॉक्सेस, अर्थिंग व लाइटिंग प्रोटेक्शन, बैटरी, इंफ्रा व अल्ट्रा वॉयलेट रेज प्रोटेक्टेड पीवीसी केबल्स, पाइपस् व अन्य एक्सेसरीज तथा रिमोट मॉनिटरिंग सिस्टम मुख्य होंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *