कानपुर। मौसम के बदलने से उत्तर प्रदेश के 25 जनपदों में बुधवार को मेघ गर्जन, आकाशीय बिजली एवं अचानक तेज हवाओं के साथ बारिश की चेतावनी मौसम विभाग ने जारी किया है। यह जानकारी चन्द्रशेखर आजाद कृषि एवं प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय के मौसम वैज्ञानिक डॉ.एस.एन.सुनील पांडेय ने दी।

उन्होंने बताया कि मौसम विभाग ने प्रदेश के मीरजापुर, प्रयागराज,संतरविदास, जौनपुर, प्रतापगढ़, चित्रकूट, महोबा, बांदा, कौशाम्बी, हमीपुर,फतेहपुर, राय बरेली, अमेठी, कानपुर नगर में 40 से 60 किलोमीटर प्रति घंटा की गति से चलने हवाओं के साथ बारिश और मेघगर्जन, आकशीय बिजली की भी संभावना जताई है।

उन्होंने बताया कि प्रदेश के सोनभद्र, चंदौली, वाराणसी, गाजीपुर, जलौन, ललितपुर, झांसी, आजमगढ़, सुल्तानपुर, कानपुर देहात, मीरजापुर, प्रयागराज, संतरविदास, जौनपुर, प्रतापगढ़, चित्रकूट, महोबा, बांदा, कौशाम्बी, हमीपुर, फतेहपुर, रायबरेली, अमेठी, कानपुर नगर में 30 से 40 किलोमीटर प्रति घंटा की गति से चलने हवाओं के साथ बारिश और मेघगर्जन, आकशीय बिजली की भी संभावना जताई है।

कल लखनऊ में अच्छी बारिश के आसार

आंचलिक मौसम विज्ञान केन्द्र के वरिष्ठ मौसम वैज्ञानिक अतुल कुमार सिंह के मुताबिक, मानसून की अरब सागर की शाखा की अधिक सक्रियता के कारण दक्षिण पश्चिम मानसून ने मंगलवार को बुंदेलखंड से प्रवेश किया। मानसून के आगामी दो-तीन दिन में पूर्वी उत्तर प्रदेश के कुछ और हिस्सों में आगे बढ़ने के आसार हैं। बुधवार से पूर्वी और बृहस्पतिवार से पश्चिमी उत्तर प्रदेश में वर्षा का क्षेत्रफल व तीव्रता दोनों बढ़ेगी। इसी कड़ी में लखनऊ में भी बरसात बढ़ने के आसार हैं। प्रदेश में एक जुलाई तक लगातार बरसात जारी रहने के आसार हैं। कहीं छिटपुट बौछारें तो कही भारी बारिश दर्ज की जा सकती है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *