सौरभ जायसवाल,लखनऊ । लखनऊ जोन की कानून व्यवस्था में आपको सुधार देखने को जल्द मिलने लगेगा। क्योंकि लखनऊ के तेज तर्रार व ईमानदार पुलिस कमिश्नर एसबी शिरडकर को लखनऊ जोन का अपर पुलिस महानिदेशक बनाया गया है। साथ ही उनके स्थान पर नये कमिश्नर के रूप में अमरेन्द्र कुमार सेंगर की तैनात की गई है।

रविवार को दोनों ही आईपीएस अधिकारियों ने चार्ज ग्रहण कर लिया। इसमें सबसे चौकाने वाली बात यह है कि एसबी शिरडकर के चार्ज लेते ही लखनऊ जोन के पुलिस अधिकारियों में खलबली मच गई है। चूंकि जोन के अधिकारी एसबी शिरडकर के कार्य शैली से भलि भांति परिचत है।

993 बैच के आईपीएस अफसर हैं शिरडकर

जानकारी के लिए बता दें कि एसबी शिरडकर लखनऊ पुलिस कमिश्नर के पद पर करीब दो साल तक रहे हैं। ये 1993 बैच के आईपीएस अफसर हैं। इन्हें तीन अगस्त, 2022 में लखनऊ का पुलिस कमिश्नर बनाया गया था। अब इनकी नवीन तैनाती लखनऊ जोन के अपर पुलिस महानिदेशक पद पर कर दी गई है।

अब इनके कार्यकाल की बात की जाए तो यह सख्त कानून व्यवस्था बनाये रखने के लिए जाने जाते रहे। कार्यकाल के दौरान केवल सच्चाई को साथ दिया। इसीलिए खासकर नेताओं से कम बनती रहीं। चूंकि किसी की शिफारस का इनके ऊपर असर नहीं पड़ता था। इसीलिए जब कभी जरूरत पड़ी तो कड़ा फैसला लेने से पीछे नहीं रहे।

पीड़ित का न्याय दिलाना इनकी प्राथमिकता में रहा

इनकी खासियत रही कि सोशल मीडिया पर पैनी नजर बनाये रहते थे। जैसे ही कोई पीड़ित लखनऊ पुलिस के हैंडिल पर ट्वीट करता था तो तुरंत उस पर एक्शन लेने का काम करते थे। अपराधियों और बेहतर यातायात व्यवस्था, महिला अपराध को प्राथमिकता पर लेकर बहुत सारे कार्य किया है। इसके अलावा लापरवाह थानेदारों पर लगातार लगाम कसने का काम किया। साथ ही पीड़ित का न्याय दिलाना इनकी प्राथमिकता में रहा।

बेहतर कानून व्यवस्था के लिए सीएम योगी ने भी सराहा था

इनके कार्यकाल की सबसे बड़ी खासियत यह रही कि लखनऊ में किसी प्रकार का कोई बड़ा दंगा नहीं हुआ। इतना ही नहीं जब अयोध्या में रामलला की प्राण प्रतिष्ठा हो रही थी उस दौरान लखनऊ में बेहतर कानून व्यवस्था बनाये रखने के लिए मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने सराहा था। कानून व्यवस्था का कड़ाई से पालन कराने की वजह से अब जब शिरडकर ने लखनऊ जाने का अपर पुलिस महानिदेशक पद पर चार्ज ग्रहण किया जोन के अधिकारियों में उनके कार्यो को लेकर चर्चा शुरू हो गई है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *