सोनभद्र। बाल विकास एवं पुष्टाहार अनुभाग विभाग ने सोनभद्र जनपद में तैनात जिला कार्यक्रम अधिकारी राजीव कुमार सिंह को शुक्रवार को निलंबित कर दिया है।फतेहपुर जनपद व सोनभद्र में तैनाती के दौरान अपने अधीनस्थों से धन उगाही करने, भ्रष्टाचार को बढ़ावा देने, अधीनस्थ महिला कर्मचारियों का मानसिक व शारीरिक उत्पीड़न करने, शासन की मंशा के अनुरूप कार्य न किये जाने एवं विभागीय योजनाओं के संचालन में लापरवाही बरतने के आरोप में इन्हें शासन द्वारा निलंबित किया गया है।

निलम्बन के बाद मिरजापुर से रहेंगे सम्बद्ध

इन पर आरोप है की ये अन्य विभागों से किसी भी प्रकार का समन्वय भी स्थापित नहीं करते हैं,जिससे केवल बाल विकास ही नहीं अपितु अन्य विभागों यथा स्वास्थ्य इत्यादि विभागों की प्रगति पर भी प्रतिकूल प्रभाव पड़ रहा है।इनके उपर लगे आरोपों की जांच के लिए अपर निदेशक (वित्त), बाल विकास सेवा एवं पुष्टाहार, लखनऊ को जांच अधिकारी नामित किये जाने की राज्यपाल ने स्वीकृति प्रदान किया है। राजीव सिंह निलम्बन अवधि में कार्यालय आयुक्त, विन्ध्याचल मण्डल, मीरजापुर से सम्बद्ध रहेंगे।

इन आरोपों के चलते गिरी गाज

निलंबन आदेश के मुताबिक राजीव कुमार सिंह शासन की मंशा के अनुरूप कार्य न करने एवं विभागीय योजनाओं के संचालन में लापरवाही बरतने के आदी हैं। उनके द्वारा अन्य विभागों से समन्वय भी स्थापित नहीं किया जाता है। जिससे केवल बाल विकास ही नहीं, बल्कि अन्य विभागों जैसे स्वास्थ्य आदि की योजनाओं की प्रगति पर भी प्रतिकूल प्रभाव पड़ रहा है। वह जनप्रतिनिधियों, उच्चाधिकारियों के दिशा-निर्देशों की अवलेहना भी करते रहे हैं और मनमाने तरीके से कार्य करते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *