लखनऊ । फिरोजाबाद के जिला जेल में शुक्रवार को बंदी की मौत के बाद गुस्साए परिजनों ने देर शाम शव के साथ चौराहे पर जाम लगा दिया। आक्रोशित लोगों ने पथराव के साथ आगजनी भी की। पुलिस टीम ने जाम खुलवाने का प्रयास किया तो आक्रोशित परिजन व समर्थक भड़क गए।

पुलिस पर जमकर ईट पत्थर बरसाए। पथराव होते ही पूरे इलाके में हड़कंप मच गया। सीओ व सिटी मजिस्ट्रेट को भी भागकर अपनी जान बचानी पड़ी। पांच पुलिस कर्मी भी घायल हो गए। हालांकि पुलिस ने हल्का बल प्रयोग कर स्थिति पर काबू पा लिया है।

19 जून को बाइक चोरी मामले में बंदी को पुलिस ने भेजा था जेल

थाना दक्षिण क्षेत्र के नई आबादी निवासी नगला पचिया निवासी आकाश सिंह (28) पुत्र बीरी सिंह को थाना पुलिस ने बाइक चोरी के मामले में गिरफ्तार कर 19 जून को जेल भेजा था। उसके साथ पुलिस ने शिवम सिंह निवासी हिमायूंपुर को भी जेल भेजा था। शुक्रवार सुबह आकाश की मौत हो गई। देर शाम पुलिस ने पोस्टमार्टम पैनल से कराने के बाद शव को परिजनों के सुपुर्द कर दिया। परिजन एंबुलेंस से शव को घर ले जा रहे थे तभी रास्ते में परिजन व उनके समर्थको ने हिमायुपुर चौराहे पर जाम लगा दिया।

परिजनों का आरोप, पुलिस की पिटाई से आकाश की हुई मौत

मृतक के भाई सन्नी का आरोप था कि उसके भाई आकाश की पुलिस की पिटाई से मौत हुई है। घटना की न्यायिक जांच की जाए। पुलिस ने जाम खुलवाने का प्रयास किया तो वहां मौजूद लोग आक्रोशित हो गए।पुलिस परिवारीजन को भरोसा दिलाती रही थी कि तभी समर्थकों ने एंबुलेंस को चारों ओर से घेर लिया।

पुलिस ने उन्हें हटाने का प्रयास किया, तो गुस्साएं लोगों ने ईट पत्थरों से पथराव कर दिया। पथराव होता देख पुलिस टीम उल्टे पांव जान बचाने को भाग खड़ी हुई। करीब 20 मिनट तक जमकर ईट पत्थर सड़क पर फेंके गए। इस दौरान सीओ सिटी हिमांशु गौरव व सिटी मजिस्ट्रेट राजेंद्र कुमार के बगल से भी कई पत्थर निकले। वह भी जान बचाने को भाग निकले।

पुलिस ने हल्का बल प्रयोग कर भीड़ को हटाया

करीब फायरिंग भी पांच से छह राउंड की गई। पथराव में पांच पुलिस कर्मी के भी घायल होने की खबर है। करीब 25 मिनट बाद एसपी सिटी सर्वेश कुमार मिश्र टीम के साथ मौके पर पहुंचे। कुछ ही देर में एसएसपी सौरभ दीक्षित भी आ गए। पुलिस ने हल्का बल प्रयोग कर भीड़ को हटाया जिसके बाद स्थिति पर नियंत्रण पाया गया।

चार लोगों को पुलिस ने हिरासत में लिया है।इस संबंध में एसएसपी सौरभ दीक्षित का कहना है कि एक बंदी की जेल में मौत हुई है। शव का पैनल से पोस्टमार्टम कराया गया। मौके पर पीड़ित पक्ष के साथ मौजूद कुछ अराजकतत्वों ने अराजकता फैलाने का प्रयास किया है। हल्का बल प्रयोग कर मौके पर शांति व्यवस्था कायम की गई है। इस मामले में आवश्यक विधिक कार्रवाई की जाएगी

परिजन का आरोप, सही सलामत गया जेल से चोट के निशान कहां से आ गए

थाना दक्षिण के नगला पचिया निवासी आकाश (27) को भाई सनी के अनुसार पुलिस ने 17 जून को घर से हिरासत में लिया था। आरोप है कि थाना पुलिस ने जुर्म कबूल कराने के लिए उसे जमकर पीटा। इसके बाद 19 जून को चोरी के बाइक कटवाने के मामले में उसे जेल भेज दिया था। जेल जाते समय युवक सही सलामत था, लेकिन 40 घंटे बीतते ही उसकी मौत हो गई।

पुलिस ने इस बात की जानकारी परिजन को दी थी। मृतक के शव का पोस्टमार्टम चिकित्सीय पैनल व वीडियोग्राफी के साथ कराया गया। युवक की मौत की गुत्थी इस जगह आकर उलझ गई कि अगर पुलिस ने उसे सही सलामत जेल भेजा तो उसकी शरीर पर चोट के निशान कहां से आए और उसकी नाक से कैसे खून आ रहा था। इसी बात को लेकर परिजन आक्रोशित हो उठे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *