मीरजापुर। सरेआम लूट-डकैती और हत्या से हर किसी के जेहन में भय और आक्रोश व्याप्त था। बीच बाजार में पूरा शहर यह मंजर देखता रह गया और लुटेरे वारदात को अंजाम देकर फरार हो गए। एक वर्ष बाद बुधवार को आखिरकार लूट व हत्याकांड के एक और आरोपित (शूटर) को उत्तर प्रदेश एसटीएफ ने गिरफ्तार किया है। इससे पहले झारखंड के रहने वाले एक आरोपित को महाराष्ट्र पुलिस ने अंधेरी ईस्ट से गिरफ्तार किया था। मामला कटरा कोतवाली अंतर्गत बेलतर का है।

कैश वैन से 40,79,162 रुपये कैश लेकर फरार हो गए थे

कटरा कोतवाली अंतर्गत बेलतर स्थित एक्सिस बैंक एटीएम में कैश भरने आए रेडिएंट कम्पनी कैश डिलीवरी वैन से दो बाइक पर सवार चार अज्ञात बदमाशों ने कर्मियों पर फायरिंग करते हुए कैश वैन से 40,79,162 रुपये कैश लेकर फरार हो गए थे। सुरक्षा गार्ड जय सिंह की बदमाशों की गोली लगने से मौत हो गई। वहीं कैश वैन कर्मी अखिलेश कुमार एवं रजनीश बुरी तरह से घायल हो गए। एसटीएफ लखनऊ ने घटना में शामिल एक लुटेरे को गिरफ्तार किया। उसके पास से लूट के एक लाख 93 हजार रुपये बरामद किए गए। बुधवार को एसटीएफ व पुलिस अधीक्षक अभिनंदन ने पुलिस लाइन में आयोजित पत्रकार वार्ता के दौरान इसका खुलासा किया।

राजीव कुमार साहनी उर्फ मुन्ना गिरफ्तार

घटना की विवेचना निरीक्षक एसटीएफ फील्ड इकाई वाराणसी राघवेन्द्र मिश्र को सुपुर्द की गई। बैंक लूट की घटना में संदिग्ध राजीव कुमार साहनी उर्फ मुन्ना पुत्र परमानन्द साहनी निवासी पीरापुर थाना जन्दहा जनपद वैशाली (बिहार) अपने गांव में मौजूद थे। संदिग्ध अपराधी राजीव कुमार साहनी उर्फ मुन्ना को पूछताछ के लिए कोतवाली कटरा मीरजापुर लाया गया। मुन्ना ने अपने गिरोह के आलोक कुमार उर्फ अम्बानी, आनन्द मोहन तथा अमन कुमार के साथ उक्त घटना को अंजाम दिए जाने की बात स्वीकार की।

बताया कि लूट की घटना के बाद आलोक कुमार उर्फ अम्बानी ने 2.50 लाख रुपये दिए थे, शेष पांच लाख रुपये बाद में देने की बात कही थी। कुछ दिन पहले उसने लूट के हिस्से का शेष पांच लाख रुपये दिया था, जिसमें से कुछ खर्च हो गया है। मेरे पास से जो पैसा मिला है, यह उसी लूट का शेष बचा पैसा है। इस आधार पर राजीव कुमार साहनी उर्फ मुन्ना को उक्त अभियोग में गिरफ्तार किया गया।

12 सितम्बर 2023 को घटना को दिया था अंजाम

लूट की घटना को अंजाम देने के लिए आलोक कुमार उर्फ अम्बानी अपने साथी अमन कुमार के साथ सात, आठ व नौ सितम्बर 2023 को मीरजापुर आया था और घटनास्थल व आने-जाने के मार्ग को चिन्हित कर उसकी रैकी की थी। इसके उपरान्त आलोक कुमार उर्फ अम्बानी ने अपने साथी अमन कुमार, आनन्द मोहन तथा राजीव कुमार साहनी उर्फ मुन्ना की एक टीम बनाई और एक्सिस बैंक के कैश वैन को लूटने की योजना तैयार की।

12 सितम्बर 2023 को बेलतर स्थित एक्सिस बैंक के पास पहुंचकर कैशवैन के आने का इन्तजार करने लगे। जैसे ही कैश वैन एक्सिस बैंक के पास आकर रूकी और कैश बाक्स निकालने की तैयारी की गई, उसी दौरान पास में मौजूद आलोक कुमार उर्फ अम्बानी ने गार्ड को गोली मार दी और अमन कुमार ने भी गार्ड पर फायर कर दिया।

एक साल बाद पुलिस के हाथ लगी सफलता

इस दौरान आनन्द मोहन कैश बाक्स लेकर भागा तथा राजीव कुमार साहनी ने आगे बैठे कैश वैन कर्मियों को गोली मारकर उसके कैश से भरे बैग को छीन लिया। इसके बाद चारों बदमाश दो मोटरसाइकिल से भागने लगे। लुटेरे की मोटरसाइकिल घटनास्थल के पास एक राहगीर की मोटरसाइकिल से टकरा गई और लुटेरों ने उस पर भी फायर करते हुए हवाई पट्टी की तरफ भाग निकले।

हवाई पट्टी के सुनसान स्थान पर कैश बाक्स से कैश निकाल कर बैग में भर लिए। वहां से भाग भभुआ आकर मोहनिया होटल में रात को रूक गए और अगले दिन वैशाली चले आए। वैशाली आकर लूट के पैसे का बटवारा किया गया। राजीव कुमार साहनी उर्फ मुन्ना ससुराल जाने के लिए निकल रहा था कि उसे पकड़ लिया गया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *