लखनऊ। चिनहट थाना क्षेत्र में रहने वाले परिवार ने गणेश चतुर्थी के अवसर पर घर के बाहर गणेश मूर्ति रखकर पूजा पाठ कर रहे हैं। मंगलवार की शाम को जब आरती हो रही थी, तभी कुछ दूसरे समुदाय के लोगों ने गणेश मूर्ति को खंडित करने का प्रयास किया। पत्थर फेंककर मूर्ति के पास रखे कलश को तोड़ दिया, जिससे पूजा खंडित हो गयी। इस घटना से परिवार काफी आहत है। उसने इस मामले में दोषियों के खिलाफ कार्रवाई के लिए पुलिस में शिकायत की है।

पुलिस उपायुक्त पूर्वी ने बुधवार को बताया कि चिनहट के गंगा विहार कॉलोनी छोटी मस्जिद के पास रहने वाली किरन चौरसिया ने एक तहरीर दी है। इसमें उन्होंने बताया कि गणेश चतुर्थी पर हर वर्ष की तरह इस साल भी घर पर गणेश मूर्ति की स्थापित कर पूजा पाठ किया जा रहा है। लेकिन मोहल्ले के रहने वाले दुसरे समुदाय के लोग आरती के वक्त इस्लामिक झंडा लाकर उत्तेजक नारेबाजी करते हैं। धमकी देते हुए चले जाते हैं, इससे उनके पूजा व्यवधान उत्पन्न होता है।

उन्होंने बताया कि मंगलवार शाम को रोजाना की तरह उनकी बेटी पड़ोसी लड़कियों के साथ आरती कर रही थी। इसी दौरान दूसरे समुदाय के लोग आये और मूर्ति को खंडित करने के इरादे से उनके द्वारा फेंका गया पत्थर कलश पर लगा जो टूट गया। इससे उनकी पूजा खंडित हो गई। युवकों के इस हरकत से उनकी धार्मिक भावना आहत हुई है। दोषियों पर कार्रवाई के लिए पीड़ित महिला ने पुलिस में शिकायत की हैं। मामले को संज्ञान में लेकर पुलिस ने मुकदमा दर्ज कर आगे की कार्रवाई शुरू कर दी हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *