लखनऊ । एसटीएफ को शेयर ट्रैडिंग के नाम पर बडे़ मुनाफे का लालच देकर करीब 70 करोड़ रूपये की ठगी करने वाले गैंग के दो सदस्यों को थाना इन्दिरापुरम गाजियाबाद क्षेत्र से गिरफ्तार करने में उल्लेखनीय सफलता प्राप्त हुयी। गिरफ्तार अभियुक्त का नाम विनोद कुमार धामा पुत्र रिछपाल निवासी ग्राम पावला बेगमाबाद, जनपद बागपत, रविन्दर उर्फ नवाब पुत्र महावीर निवासी बागपत है। इनके कब्जे से छह मोबाइल फोन, दो कंपनी से संबिधत अकाउंट नम्बर व अकाउंट डिटेल बरामद किया है।

इनके बारे में एसटीएफ को काफी दिनों से मिल रही थी सूचना

एसटीएफ, उत्तर प्रदेश को विगत काफी समय से जनता के सीधे-साधे व्यक्तियों को बडे मुनाफे का लालच देकर शेयर ट्रैडिंग के नाम पर पैसे निवेश कर उनसे धोखाधड़ी करने वाले गिरोह के सक्रिय होकर अपराध करने एवं अन्य अपराधों में लिप्त होने की सूचनायें प्राप्त हो रहीं थी।

इस सम्बन्ध में एसटीएफ की विभिन्न इकाईयो व टीमों को अभिसूचना संकलन एवं कार्रवाई के लिए निर्देशित किया गया था। जिसके अनुपालन में बृजेश कुमार सिंह, अपर पुलिस अधीक्षक, एस0टी0एफ0 फील्ड इकाई, मेरठ के पर्यवेक्षण में एस0टी0एफ0 फील्ड इकाई, मेरठ द्वारा अभिसूचना संकलन की कार्यवाही की जा रही थी।

ज्यादा पैसा खाते में आने के बाद बंद करते थे कंपनी

एसटीएफ मेरठ की टीम उप-निरीक्षक अरूण कुमार निगम के नेतृत्व उ.नि. दुर्वेश डबास, उ.नि.संजय कुमार, हे.कां. अंकित श्योरान, हे.कां. संजय सिंह, हे.कां. दीपक कुमार, आपराधिक अभिसूचना संकलन के सम्बन्ध में जनपद गाजियाबाद के थाना इन्दिरापुरम क्षेत्र में मामूर थी कि जरिये मुखबिर सूचना प्राप्त हुई कि विनोद कुमार धामा उपरोक्त अपने गिरोह के सदस्यों के साथ मिलकर जनता के व्यक्तियों से धोखाधडी कर ट्रैडिंग शेयर के नाम से मोटी रकम लेकर उन्हें लालच देकर पैसा निवेश कराते हैं और ज्यादा पैसा खाते में हो जाने के बाद कम्पनी बन्द कर देते हैं तथा किसी दूसरे स्थान पर नये नाम से कम्पनी बना लेते हैं।

आयुर्वेद इण्डिया लि. के नाम से गाजियाबाद में भी ट्रैडिंग फर्म खोली थी

इनके द्वारा पूर्व में भी कल्प वृक्ष ट्रैडिंग मास्टर टैक्नोलोजी प्रा.लि. के नाम से नोएडा के एच-87, सेक्टर-63 में तथा हाट सिक्योरिटी लि. व आयुर्वेद इण्डिया लि. के नाम से गाजियाबाद में भी ट्रैडिंग फर्म खोली थी, जिसमें करोड़ों का निवेश होने के बाद कम्पनी बन्द कर यहां पर छिपे हुये हैं।

मुखबिर की इस सूचना पर विश्वास कर एसटीएफ टीम द्वारा उच्चाधिकारियों को अवगत कराते हुए टीम ने मुखबिर के बताये स्थान मोहन मिकन सोसायटी, फ्लेट नं0-1017 सेक्टर-5 वसुंधरा थाना इन्दिरापुरम जनपद गाजियाबाद पर पहुॅचकर उपरोक्त अभियुक्तों को गिरफ्तार करते हुए उपरोक्तानुसार बरामदगी की गयी।

अभियुक्तों से की गयी पूछताछ पर यह तथ्य प्रकाश में आये

विनोद कुमार धामा ने शेयर ट्रैडिंग का काम करने वाली अमेरिकन कम्पनी ’’एम-वे’’ में कुछ दिनो काम किया था जहां पर उसने आन लाईन शेयर ट्रैडिंग का काम सीखा।वर्ष 2022 में विनोद कुमार धामा ने अपने साथियों के साथ मिलकर नोएडा में एच-87 सेक्टर-63 में आनलाईन टैªंिडंग के लिए ’’कल्प वृक्ष टैªडिंग मास्टर टैक्नोलोनी प्रा0लि0’’ एंव ’’टैªडिंग मास्टर’’ कम्पनी बनाकर रजिस्टर्ड करायी थी, जिसका मालिक विनोद धामा व प्रवीण धामा उर्फ सोनू तथा डायरेक्टर विनोद धामा व रोहित खान थे।

प्रतिमाह 10 से 15 प्रतिशत ब्याज देने का प्रलोभन दिया

उक्त कम्पनी के अतिरिक्त विनोद कुमार धामा ने अपने साथियों के साथ मिलकर ट्रैडिंग के लिए एक ट्रैडिंग बोट मास्टर नितेश, नामक व्यक्ति से 05 लाख रूपये में आनलाईन खरीदी थी, जिसके माध्यम से आनलाईन आटोमेटिकली ट्रैडिंग होती थी, जिसका इन लोगों द्वारा आम जनता में प्रचार-प्रसार करके लोगो को पैसे निवेश करने के लिए लालच दिया, जिसमें ज्यादा से ज्यादा पैसे निवेश करने व प्रतिमाह 10 से 15 प्रतिशत ब्याज देने का प्रलोभन दिया।

मोबाइल बंद करके नये पते पर ले लिया मकान

उक्त गैंग द्वारा अधिक से अधिक लोगों को जोड़ने के लिए एक स्कीम निकाली जिसके तहत कुछ लीडर बनाये और उनकी आईडी बनाकर उन्हें टारगेट दिया और अधिक से अधिक धन निवेश करने पर ईनाम भी रखा, जिस कारण बनाये गये लीडरों द्वारा अधिक से अधिक आम जनता के लोगों से उक्त कम्पनी में पैसे निवेश कराये गये।निवेशकों को 3 से 4 माह तक कुछ पैसा उनके अकाउण्ट में ट्रांसफर करने के पश्चात यह इन लोगों ने उक्त ट्रैडिंग कम्पनी बन्द कर दी तथा निवेशकों से प्राप्त शेष रूपयों को अपने व अपने साथियों के खाते में ट्रांसफर कर अपने मोबाईल बन्द कर नये पते पर किराये का मकान ले लिया। इनके खिलाफ गौममबुद्धनगर में मुकदमा दर्ज किया जा रहा है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *