लखनऊ । पुलिस महानिदेशक यूपी द्वारा पीडित की समय से मदद और अपराध की रिपोर्ट करने के लिए यूपी-112 ने सामुदायिक पुलिसिंग के लिए जन-जागरूकता अभियान एक पहल की शुरुआत 12 अगस्त से की गयी है । इस अभियान के तहत लोगों को दूसरों की समस्याओं के प्रति संवेदनशील बनने के लिए प्रेरित किया जा रहा है । ऐसे व्यक्ति जिनका घटना से कोई सम्बन्ध नहीं है और उनके द्वारा प्रकरण की सूचना दी जा रही है, तो उनको यूपी-112 के द्वारा प्रशस्ति पत्र व स्मृति चिन्ह से कॉलर को सम्मानित किया जा रहा है ।

पेड़ के नीचे बेहोशी हालत में पड़ी महिला की सूचना पर पहुंची पीआरवी

इस अभियान के अन्तर्गत अर्जुन खन्ना थाना साहिबाबाद जनपद गाजियाबाद द्वारा 24 अगस्त को समय 15:17 बजे यूपी-112 पर सूचना दी गयी कि एक महिला जिसकी उम्र लगभग 25 वर्ष है, बेहोशी की हालत में पेड़ के पास पड़ी है । पीआरवी 1849 (कमिश्नरेट गौतमबुध्द नगर) के कर्मियों द्वारा तत्काल कार्रवाई करते हुए मौके पर पहुँचकर महिला के सम्बन्ध में जानकारी की महिला मंदबुद्धि प्रतीत हो रही थी जो अपने बारे में कोई जानकारी नही दे पा रही थी । महिला के हाथ पर एक मोबाइल नम्बर लिखा था जिस पर कॉल करने पर ज्ञात हुआ कि यह नम्बर महिला के पिता संजीत का है उन्होंने बताया कि मेरी बेटी कल से लापता है । पिता को मौके पर बुलाकर लड़की को उनके सुपुर्द किया गया ।

महिला के संबंध में सूचना देने वाले का किया गया सम्मानित

नीरा रावत, अपर पुलिस महानिदेशक यू.पी.-112 द्वारा जनपद गाजियाबाद निवासी अर्जुन खन्ना को चिन्हित कर उनके घर जनपद गाजियाबाद में प्रशस्ति पत्र, स्मृति चिन्ह भिजवा कर सम्मानित कराया गया । अर्जुन खन्ना को प्रशस्ति पत्र व स्मृति चिन्ह मंगलवार को अपराहन में यूपी-112 प्रभारी आरओआईपी उ.नि. रघुनाथ सिंह द्वारा कॉलर के घर जनपद गाजियाबाद जाकर सम्मानित किया गया । आस-पास के लोगों द्वारा यूपी-112 की इस पहल की सराहना की गयी ।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *