विनीत वर्मा, लखनऊ। राजधानी के गौतमपल्ली थाना क्षेत्र में मंगलवार सुबह एक महिला ने ज्वलनशील पदार्थ अपने ऊपर डालकर खुद को आग लगा ली है। वह अपने एक साल के बच्चे को भी साथ लायी थी। परिवारिक विवाद के बाद न्याय के लिए मुख्यमंत्री के जनता दर्शन में आयी थी। मामले की जानकारी मिलते ही पुलिस में हड़कंप मच गया। आनन-फानन में पुलिस ने झुलसी महिला को इलाज के लिए अस्पताल में भर्ती कराते हुए मामले की जांच कर रही है।

ज्वलनशील पदार्थ अपने ऊपर उड़ेलकर आग लगा ली

पुलिस उपायुक्त मध्य रवीना त्यागी ने बताया कि उन्नाव जनपद में थाना पुरवा की ग्राम छत्ताखेड़ा की रहने वाली अंजली जाटव अपने एक साल के बेटे को लेकर यहां पर आयी थी। वि​क्रमादित्य मार्ग पर 19बीडी चौराहे के पास महिला ने ज्वलनशील पदार्थ अपने ऊपर उड़ेलकर आग लगा ली। मौके पर पहुंची पुलिस ने उसे आनन-फानन में इलाज के लिए सिविल अस्पताल में भर्ती कराया, जहां उसकी हालत गंभीर बतायी जा रही है।डीसीपी ने बताया कि प्रथम दृष्टया जांच में यह मालूम हुआ है कि महिला परिवारिक समस्या से पीड़ित थी। इसी वजह से उन्होंने यहां पर आकर घटना को अंजाम दिया है। पुलिस मामले की जांच कर रही है।

जनता दरबार में अपनी फरियाद लेकर आयी थी महिला

उन्नाव से महिला सीएम योगी के जनता दरबार में आई थी। बाहर आने के बाद उसने अपने मासूम बच्चे को सड़क किनारे रख दिया। फिर बैग से पेट्रोल की बोटल निकाली और खुद पर पेट्रोल डालकर आग लगा ली। जब तक लोग व पुलिस कर्मी दौड़े तब तक महिला लगभग सत्तर फीसदी जल चुकी थी। आग बुझाने के बाद महिला चिल्लाने लगी उसे बचा लो। महिला का नाम अंजली और पति का नाम देश राज है। महिला दो दिन पहले भी जनता दरबार आई थी। जिसमें उसे कार्रवाई का आश्वासन मिला था। डीसीपी ने बताया कि महिला का पारिवारिक विवाद में पुरवा थाने में एक मुकदमा दर्ज है। उसकी जांच की जा रही है।

महिला के बैग से मिला एक प्रार्थना पत्र

महिला के पास से एक लाल रंग का बैग मिला है। जिसमें सीएम योगी के नाम लिखा एक प्रार्थना पत्र मिला है। जिसमें लिखा है कि ससुराल वालों ने उससे पैसा और मंगलसूत्र छीन लिया है। पुलिस से शिकायत की तो उसे वापस नहीं दिलवा रही है। पुरवा थाने का दरोगा रिश्वतखोर है। सीएम से शिकायत करने के बाद पुलिस उसे लखनऊ लेने आयी। रास्ते में ले जाते समय समझौता करने के लिए उसे खूब डराया धमकाया। पुलिस पूरे मामले को गंभीरता पूर्वक से लेते हुए जांच पड़ताल शुरू कर दी है।

महिला के आत्मदाह की कोशिश करने के बाद उन्नाव प्रशासन ने दी सफाई

इस पूरे मामले में उन्नाव प्रशासन की तरफ से सफाई दी गई। जिसमें बताया गया कि लखनऊ में एक महिला जिसका नाम अंजलि जाटव पत्नी देशराज है उसके द्वारा ज्वलनशील पदार्थ डालकर आत्महत्या का प्रयास होना संज्ञानित हुआ है । महिला के द्वारा अपने पति तथा ससुरालजनों पर प्रताड़ना का आरोप लगाया गया है । उक्त प्रकरण में महिला द्वारा जनता दर्शन तथा जिलाधिकारी के तहसील दिवस में उपस्थित होकर कार्रवाई न होने की बात कही गई थी। जिस पर जिलाधिकारी उन्नाव द्वारा संबंधित पुलिस अधिकारी तथा उपजिलाधिकारी पुरवा को अग्रिम कार्रवाई करने के लिए निर्देशित किया गया था।

पुलिस महिला के पति व देवर को भेज चुकी है जेल

उपरोक्त के अनुपालन में महिला के पति तथा देवर को उप जिलाधिकारी पुरवा के न्यायालय में पांच अगस्त को प्रस्तुत किया गया था, जिस पर उप जिलाधिकारी पुरवा द्वारा दोनों पक्षों की सुनवाई करते हुए महिला के प्रताड़ना के आरोपित पति तथा देवर को बीएनएसएस के अंतर्गत धारा 127/130/135(3)/170 में जेल भेज दिया गया था । महिला का 1 साल का छोटा बच्चा होना भी संज्ञानात हुआ है जिसे महिला अपने साथ लखनऊ ले गई थी उसकी देखभाल के लिए उचित प्रबंध किए जा रहे हैं ।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *