विनीत वर्मा लखनऊ । यूपी में रविवार का दिन सड़क हादसों के नाम रहा। सबसे पहला हादसा अयोध्या में भोर के समय हुआ। यहां पर पिकअप को अज्ञात वाहन ने टक्कर मार दी। जिसमें तीन की मौत हो गई और दो घायल हो गए। इसके बाद दूसरा हादसा बुलंदशहर में हुआ।

यहां पर मौक्स पिकअप और निजी बस में भिडंत हो गई। जिसमें दस की मौत हो गई और 29 घायल हो गये तीसरा हादसा शाहजहांपुर में हुआ। यहां पर भी एक पिकअप अनियंत्रित होकर पलट गई और तीन श्रद्धालुओं की दबकर मौत हो गई। साथ ही 18 लोग गंभीर रूप से घायल हो गए।मुख्यमंत्री ने हादसे को संज्ञान में लेते हुए घायलों के समुचित उपचार के निर्देश दिया है।इस प्रकार से एक दिन में बीस लोगों की मौत सड़क हादसे में हो गई।

बुलंदशहर में दस लोगों की गई जान

उत्तर प्रदेश के बुलंदशहर जिले के सलेमपुर थाना क्षेत्र में शिकारपुर-बुलंदशहर रोड पर मैक्स पिकअप और निजी बस में रविवार सुबह हुई भिड़ंत में 10 लोगों की मौत हो गई, जबकि 29 लोग घायल हुए हैं।मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने हादसे का संज्ञान लेते हुए घायलों को समुचित उपचार कराने का निर्देश दिए हैं।

जिलाधिकारी चन्द्र प्रकाश सिंह ने मीडियाकर्मियों को बताया कि आज एक पिकअप गाड़ी गाजियाबाद से संभल की ओर जा रही थी और एक निजी बस बुलंदशहर की तरफ आ रही थी। इसी दौरान सलेमपुर थाना क्षेत्र में पिकअप और निजी बस की आमने-सामने की भीषण टक्कर हो गई।

अभी तक आठ शवों की हो सकी शिनाख्त

दोनों वाहनों में कुल 39 लोग सवार थे। इनमें 10 लोगों की मौत हो गई और 29 लोग घायल हुए हैं। पुलिस ने अब तक आठ शवों की शिनाख्त कर ली है। जिन आठ लोगों की शिनाख्त हुई है उनमें अलीगढ़ जिले के अहेरिया नगला निवासी मुकुट सिंह (35), दीन नाथ (45), बृजेश (18), शिशुपाल (27), बाबू सिंह (19), गिर्राज सिंह (26), ओमकार (30) और सुगरपाल (35) शामिल हैं।

घायलों में राजेश, अंकित, अमित, किताब सिंह, साधना, सत्येन्द्र,राधेश्याम, मोनिका, गोल्डी, जेपी सिंह, सोनू, उम्मेद, गौतम, संतोष, रजनीश, रामपाल, महेन्द्र, अशोक, रंजीत, निधि, कंद्धित शर्मा, सरोज, पप्पू, प्रवीण, आशीष, अवधेश, रजनेश, अरव और अरविंद है, जो अलग-अलग अस्पतालों में भर्ती हैं। घायलों में कुछ संभल और कुछ अलीगढ़ जिले के अहेरिया नगला के निवासी हैं।

अयोध्या में तीन लोगों की हादसे में गई जान

दूसरी तरफ अयोध्या जिले के थाना कैंट क्षेत्र के मऊ शिवाला के पास रविवार तड़के हुई सड़क दुर्घटना में तीन लोगों की मौत हो गई जबकि दो लोग गंभीर रूप से घायल हो गए। पुलिस ने घायलों को जिला अस्पताल पहुंचाया। दो घायलों में सीतापुर जिले के ग्राम नंदपुर निवासी राम विजय के पुत्र सत्यम (24) और यहीं के विनोद कुमार के पुत्र शैलेंद्र (18) हैं।

तीनों मृतकों की शिनाख्त नहीं हो सकी है। इसके बाद तीसरा हादसा शाहजहांपुर में हो गया। यहां थाना चौक कोतवाली क्षेत्र में रविवार सुबह श्रद्धालुओं को लेकर जा रही एक पिकअप अनियंत्रित होकर पलट गई। इस हादसे में महिला सहित तीन श्रद्धलुओं की मौत हो गई। पुलिस के अनुसार, हरिद्वार व मुजफ्फनगर से करीब 25 सत्संगीयों को लेकर एक पिकअप लोडर वाहन सीतापुर जा रहा था।

चालक को झपकी आ जाने से पिकअप वाहन अनियंत्रित हो गया

रविवार सुबह करीब छह बजे थाना चौक कोतवाली क्षेत्र में लखनऊ दिल्ली राष्ट्रीय राजमार्ग पर पुराने टोल टैक्स के पास चालक को झपकी आ जाने से पिकअप वाहन अनियंत्रित होकर डिवाइडर से टकरा कर पलट गया। हादसे में विनीत, संगीता, मौनी, धर्मेन्द्र, मंजू, मंगल, रुक्मणी, जयपाल, पिंकी, खुशी, बबिता, विरमो, फूलमती, नेत्रपाल, राधेश्याम सहित करीब 18 लोग गंभीर रूप से घायल हो गए।

सूचना पर पहुंची पुलिस घायलों को तत्काल जिला अस्पताल में भर्ती कराया, जहां डॉक्टरों ने राधेश्याम(45) को मृत घोषित कर दिया। जबकि विरमो(55)तथा नेत्रपाल(50) की उपचार के दौरान बरेली में मौत हो गई। क्षेत्राधिकारी नगर सौम्या पांडेय ने बताया कि पिकअप सवार सभी श्रद्धालु मुजफ्फरनगर और हरिद्वार के रहने वाले थे, जो कि सीतापुर के नैमिषारण्य में एक सत्संग समारोह में शामिल होने के लिए जा रहे थे। उन्होंने बताया कि पिकअप मालिक को हिरासत में लेकर पुलिस उससे पूछताछ कर रही है।

फिराेजाबाद में सड़क हादसे में कार सवार दो युवकों की मौत

फिरोजाबाद के शिकोहाबाद फिरोजाबाद राष्ट्रीय राज्य मार्ग पर थाना मक्खनपुर क्षेत्र अन्तर्गत रविवार को सड़क हादसे में कार सवार दो लोगों की मौत हो गई। दोनों रक्षाबंधन पर्व पर बहन को बुलाने के लिए निकले थे। पुलिस ने दोनों के शवों को पोस्टमार्टम गृह में रखवा दिया है।

थाना मक्खनपुर क्षेत्र के योगेन्द्र व अनिल सिंह रविवार को कार द्वारा रक्षाबंधन के पर्व को लेकर अपनी बहन को बुलाने जा रहे थे। कार जैसे ही थाना मक्खनपुर क्षेत्र अन्तर्गत हाइवे लार सीएनजी पम्प के समीप पहुंची, तभी तेज गति से आते हुए किसी अज्ञात वाहन ने कार में जोरदार टक्कर मार दी। हादसा इतना भीषण था कि कार पूरी तरह क्षतिग्रस्त हो गई।

पुलिस ने भी घटनास्थल का निरीक्षण किया

कार में सवार अनिल की मौके पर ही मौत हो गयी। जबकि योगेंद्र गंभीर रूप से घायल हो गया। गम्भीर रूप से घायल हुए योगेंद्र को उपचार के लिये सरकारी ट्रामा सेंटर लाया गया। जहां चिकित्सक ने परीक्षण के बाद उसे मृत घोषित कर दिया गया। इधर सूचना पर आये मृतकों के परिजनों में कोहराम मच गया। चिकित्सक ने दोनों के शवों को पोस्टमार्टम गृह में रखवा दिया। पुलिस ने भी घटनास्थल का निरीक्षण किया है और घटना की जांच कर कार्यवाही में जुट गई है।

रोडवेज बस की चपेट में आने से साइकिल सवार युवक की मौत

जौनपुर के सिकरारा थाना अंतर्गत राय बरेली राजमार्ग पर भरतपुर मोड़ के पास रविवार को दोपहर एक युवक की रोडवेज बस की चपेट में आने से मौके पर मौत हो गई, जबकि उसके साथी को हल्की चोटें आई। पुलिस ने मौके पर शव काे कब्जे में लेकर पोस्टमार्टम के लिए भेज दिया। वहीं घटना के बाद बस चालक थाने से थोड़ा आगे बस छोड़कर फरार हो गया।

मछ्लीशहर की तरफ जा रही सिविल लाइन डिपो की बस के चपेट में आ गया

मृतक आकाश (18) निवासी थाना दक्षिण टोला मऊ सिकरारा में अस्थायी निवास बनाकर परिजनों के साथ रहते थे। रविवार को बस्ती का आकाश अपने चचेरे भाई कमलेश( 14) पुत्र पप्पू की साइकिल से सिकरारा पुरानी बाजार की तरफ से लौट रहा थे। अभी वह बस्ती से 100 मीटर पहले पहुंचा था कि जौनपुर से मछ्लीशहर की तरफ जा रही सिविल लाइन डिपो की बस के चपेट में आ गया।

सिर पहिये के नीचे आ जाने से मौके पर ही मौत हो गई

कमलेश धक्का लगने से दूर गिरा ताे उसे मामूली चोट लगी, जबकि आकाश का सिर पहिये के नीचे आ जाने से मौके पर ही मौत हो गई। सूचना पर पहुंची पुलिस ने शव कब्जे में लेकर पोस्टमार्टम को भेज दिया। उधर बस चालक मनोज कुमार निवासी प्रयागराज थाने के आगे नहर के पास बस खड़ी कर फरार हो गया। बस के प्रयागराज निवासी परिचालक दयाशंकर ने बताया कि बस गोरखपुर से प्रयागराज जा रही थी। उसमें कुल 18 यात्री सवार थे। पुलिस परिजनों की तहरीर लेकर कार्रवाई में जुट गई।

सड़क हादसे में मोटरसाइकिल से निकले कांवरिया की मौत

प्रतापगढ़ जनपद के लालगंज कोतवाली क्षेत्र में रविवार को शाम मोटरसाइकिल से बाबा गुलशन नाथ धाम जलाभिषेक करने जा रहे कांवरिया की सड़क हादसे में मौत हो गई।दो मोटरसाइकिल से चार कांवरिया कांवर लेकर मानिकपुर से बाबा गुलशन नाथ धाम जा रहे थे। रास्ते में लालगंज कोतवाली क्षेत्र की बड़ी भोज गांव के पास प्राथमिक विद्यालय की समिति पर दोनों कांवरिया की आपस में बाइक टकरा गई। एक बाइक टकराकर प्राथमिक विद्यालय के दीवार में लड़ गया।

जिसके चलते बाइक पर सवार कांवरिया सोहागपुर थाना लालगंज निवासी अंकित विश्वकर्मा (25) की मौत हो गई। वहीं उसके साथ एक बाइक पर रहे दो साथी और दूसरे मोटरसाइकिल पर बैठा एक साथी घायल हो गया। इन्हें इलाज के लिए सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र लालगंज ले जाया गया है। घटना की सूचना पर पुलिस मौके पर पहुंची और मृतक के शव काे कब्जे में लेकर पोस्टमार्टम के लिए भेज दिया है।

हादसे में कार सवार दंपती की मौत

लखनऊ-आगरा एक्सप्रेसवे पर चालक को झपकी आने से तेज रफ्तार कार डिवाइडर की सेफ्टी ग्रिल तोड़ते हुए दूसरी लेन पर जाकर स्लीपर बस से टकरा गई। हादसे में कार सवार दंपती की मौत हो गई, जबकि चालक गंभीर रूप से घायल हो गया। दंपती गुजरात से नई इनोवा क्रिस्टा कार खरीदकर घर लौट रहे थे।देवरिया की सदर कोतवाली के मोहल्ला सुंदापोस्ट निवासी दवा व्यापारी सत्येंद्र प्रजापति (50) पत्नी उर्मिला (48) के साथ दो दिन पहले अपने एक रिश्तेदार के माध्यम से इनोवा कार खरीदने के लिए गुजरात के जामनगर गए थे।

शनिवार को वह कार खरीदकर घर लौट रहे थे। कार बिहार प्रांत के सीवान निवासी नीरज कुमार पासवान (22) चला रहा था। शनिवार रात 1:30 बजे लखनऊ-आगरा एक्सप्रेसवे पर बेहटामुजावर थानाक्षेत्र के गांव राजाखेड़ा के पास चालक को झपकी आने से तेज रफ्तार कार अनियंत्रित होकर डिवाइडर से टकरा गई।

बिहार से दिल्ली जा रही स्लीपर बस से जा भिड़ी

इसके बाद सेफ्टी ग्रिल को तोड़ते हुए कार दूसरी लेन में बिहार से दिल्ली जा रही स्लीपर बस से जा भिड़ी। हादसे में उर्मिला की घटनास्थल पर ही मौत हो गई, जबकि सत्येंद्र और चालक नीरज को पुलिस ने यूपीडा की रेस्क्यू टीम की मदद से औरास सीएचसी पहुंचाया, जहां डॉक्टर ने सत्येंद्र को मृत घोषित कर दिया। चालक को गंभीर हालत में लखनऊ ट्रॉमा सेंटर रेफर किया गया।सत्येंद्र के परिवार की कविता कुमारी ने फोन पर पुलिस को बताया कि सत्येंद्र मूलरूप से बिहार प्रांत के सीवान जिले के रहने वाले थे। वह 25 साल से देवरिया शहर में मकान बनाकर रह रहे थे। होम्योपैथिक दवाओं की बिक्री और सप्लाई का काम करने के साथ ही पासपोर्ट और वीजा का भी काम करते थे। थानाध्यक्ष फूल सिंह ने बताया कि चालक को झपकी आने से हादसा हुआ।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *