लखनऊ/आगरा। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ सोमवार को मथुरा श्रीकृष्ण जन्मभूमि के दर्शनों के पश्चात् आगरा में राष्ट्रवीर दुर्गादास राठौर की प्रतिमा का अनावरण किया। प्रतिमा अनावरण के बाद ताजमहल मेट्रो स्टेशन पर आयोजित जनसभा को मुख्यमंत्री योगी ने संबोधित किया। उन्होंने कहा कि राष्ट्र से बढ़कर कुछ नहीं हो सकता। राष्ट्र तभी मजबूत होगा जब हम सब एक होंगे। बंटेंगे तो कटेंगे। बांग्लादेश में देख रहे हैं न, वो गलतियां यहां नहीं होनी चाहिए। एक रहेंगे- नेक रहेंगे, सुरक्षित रहेंगे और समृद्धि की पराकाष्ठा तक पहुंचेंगे।

राष्ट्रवीर दुर्गादास राठौर की प्रतिमा का मुख्यमंत्री ने किया अनावरण

मुख्यमंत्री योगी ने राष्ट्रवीर दुर्गादास की प्रतिमा का अनावरण किया। योगी ने राधे- राधे कहकर जनसभा में मौजूद लोगों को श्री कृष्ण जन्माष्टमी की शुभकामनाएं दीं। उन्होंने राष्ट्रवीर दुर्गादास राठौर को नमन कर, वहां मौजूद सभी लोगों का अभिनंदन किया। उन्होंने कहा कि मुझे लगता है कि 10 सालों से यह मूर्ति मेरा इंतजार कर रही थी। मेरे ऊपर उनकी कृपा आ गई। मुझे यहां आने का अवसर भी तब मिला, जब कृष्ण कन्हैया का जन्म हो रहा है। हम राष्ट्रवीर दुर्गादास राठौर को आगरा में उनकी भव्य प्रतिमा के अनावरण के कार्यक्रम से जुड़ रहे हैं।

ट्रेन एक्शन में क्रांतिकारियों में 4600 रुपये मिले थे

देश की आजादी में 9 अगस्त 1925 में लखनऊ में पं. राम प्रसाद बिस्मिल, ठाकुर रोशन सिंह, अशफाक उल्ला खां, चंद्रशेखर आजाद जैसे क्रांतिकारियों ने ट्रेन एक्शन की घटना को अंजाम देकर उस समय अंग्रेज हुकूमत को चुनौती दी थी। उस समय ट्रेन एक्शन में क्रांतिकारियों में 4600 रुपये मिले थे। लेकिन क्रांतिकारियों को गिरफ्तार करने और सजा दिलाने में अंग्रेजों ने 10 लाख रुपये खर्च किए थे। तब भी भारत की आजादी की लड़ाई कमजोर नहीं पड़ी।

सीएम योगी ने आगरा के लोगों को श्री कृष्ण जन्माष्टमी की बधाई दी। उन्होंने कहा- आगरा के रज-रज में, कण-कण में भगवान कृष्ण का वास है। यहां कला है, यहां विश्वास है, यहां आस्था और समर्पण है। यह विश्वास और आस्था, कला-संस्कृति राष्ट्र प्रतिष्ठा के साथ आगे बढ़नी चाहिए।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *