लखनऊ । यूपी में सिपाही भर्ती की लिखित परीक्षा का आज चौथा दिन है। परीक्षा केंद्रों पर परीक्षा के लिए केंद्रों पर अभ्यर्थियों का प्रवेश प्रारंभ हो गया है। इसमें करीब 19.20 लाख अभ्यर्थी हिस्सा ले सकते हैं। हालांकि 23, 24 व 25 अगस्त को आयोजित परीक्षा में करीब 30 फीसदी अभ्यर्थी अनुपस्थित थे। अगले दो दिन तक लाखों अभ्यर्थियों के साथ उप्र पुलिस भर्ती एवं प्रोन्नति बोर्ड को भी कड़ी परीक्षा से गुजरना होगा। पेपर लीक को रोकने में अब तक सफल रहे भर्ती बोर्ड ने शुक्रवार और शनिवार को दो पालियों में सुबह 10 से 12 बजे तक और दोपहर तीन से पांच बजे तक परीक्षा को सकुशल संपन्न कराने के लिए पुख्ता इंतजाम किया है।

अनुचित साधनों का इस्तेमाल करने वालों रहेगी कड़ी नजर

भर्ती बोर्ड के अध्यक्ष डीजी राजीव कृष्णा ने बताया कि बोर्ड द्वारा तकनीक की मदद से प्रश्न पत्रों की सुरक्षा से लेकर ओएमआर शीट को वापस सुरक्षित जमा कराने तक की प्रक्रिया की वीडियोग्राफी का प्रबंध किया गया है। एसटीएफ और जिलों की पुलिस द्वारा सॉल्वर्स और परीक्षा में अनुचित साधनों का इस्तेमाल करने का प्रयास करने वालों पर कड़ी नजर रखी जा रही है। आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस की मदद से दूसरे के स्थान पर परीक्षा देने का प्रयास करने वालों को केंद्रों के मुख्य द्वार पर ही पकड़ने का इंतजाम किया गया है।

आर्टिफिशियल इंटेलीजेंस का किया जा रहा प्रयोग

जानकारी के लिए बता दें कि 30 व 31 अगस्त को होने वाली परीक्षा में शामिल होने के लिए अब तक 10 लाख से अधिक अभ्यर्थियों ने एडमिट कार्ड डाउनलोड कर लिए हैं। जिन अभ्यर्थियों के दस्तावेज उनके आधार कार्ड से मिलान नहीं कर रहे, उन्हें परीक्षा शुरू होने के करीब ढाई घंटे पूर्व केंद्र में जाकर ई केवाईसी कराना होगा। परीक्षा का सकुशल सम्पन्न कराने के लिए प्रदेश के सभी केंद्रों पर सुरक्षा व्यवस्था के कड़े इंतजाम किये गये है। शुक्रवार को होने वाली परीक्षा से पहले फर्जी परीक्षार्थियों को पकड़ने के लिए आर्टिफिशियल इंटेलीजेंस का प्रयोग किया जा रहा है। इस दौरान कड़ी जांच के बाद उन्हें प्रवेश दिया जा रहा है। एसटीएफ और जिलों की पुलिस द्वारा सॉल्वर्स और परीक्षा में अनुचित साधनों का इस्तेमाल करने का प्रयास करने वालों पर कड़ी नजर रखी जा रही है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *