भदोही। सावन का तीसरा सोमवार व्रत आज यानी 5 अगस्त को रखा जा रहा है। इस दिन भगवान शिव की पूजा करने का विधान है। मान्यता है कि इस दिन उपवास रखने से सुख-समृद्धि का आशीर्वाद प्राप्त होता है। हिंदू धर्म में सावन माह को पूजा पाठ के लिए अधिक शुभ माना गया है। इस दौरान चातुर्मास होने के कारण पूरी सृष्टि का संचालन भगवान शिव के हाथों में होता है। इसलिए इस माह में सभी शुभ मांगलिक कार्यक्रम में भोलेनाथ की कृपा बनी रहती है।

वैवाहिक जीवन खुशहाली के लिए सुहागिनें रखती हैं व्रत

सावन के तीसरे सोमवार को बेहद खास माना गया है। इस दिन शिवलिंग पर बेलपत्र चढ़ाने से सभी रुके हुए कार्यों को गति मिलती है। वहीं वैवाहिक जीवन खुशहाली के लिए सुहागिनें इस दिन व्रत रखती हैं। धार्मिक मान्यताओं के अनुसार सावन के तीसरे सोमवार पर महादेव के 108 नाम जपने पर मनोवांछित फल की प्राप्ति होती है। साथ ही मन से डर भय दूर होते हैं।

इस दौरान कुछ खास उपाय करने से धन लाभ के योग भी बनते हैं। सावन के तीसरे सोमवार को जिले के शिवालयों में भगवान शंकर का दर्शन करने के लिए सुबह से श्रद्धालुओं की कतार लगी रही । तीसरे सोमवार होने के कारण आज अल सुबह से ही मंदिरों में व्रती महिलाओं एवं श्रद्धालुओं की भीड़ पूजन अर्चन किया। सुरक्षा व्यवस्था के मद्देनजर जिले के शिवालयों पर महिला कांस्टेबल सहित पुलिस बल तैनाती की गई ।

श्रद्धालुओं की भीड़ लगी रही,जलाभिषेक करने के पश्चात मांगी मन्नतें

बता दें कि जिले के प्रमुख शिवालय बाबा सेमराधनाथ, गोपीगंज नगर स्थित बाबा बड़े शिव धाम के साथ ही ज्ञानपुर नगर स्थित सिद्ध पीठ बाबा हरिहरनाथ मंदिर परिसर में आज सुबह से श्रद्धालुओं की भीड़ लगी रही। मंदिर परिसर के व्यवस्थापक एवं पुलिस के जवानों द्वारा सभी श्रद्धालुओं को कतारबद्ध कर भगवान शंकर का दर्शन कराते रहे।

श्रावण मास का तीसरा सोमवार होने के कारण महिलाओं की भीड़ अधिक देखी गई जो सुबह से ही बाबा को जलाभिषेक करने के लिए मंदिर में पहुंच गई। श्रद्धालुओं ने बाबा का दर्शन पूजन एवं जलाभिषेक करने के पश्चात मन्नतें मांगी । सुरक्षा व्यवस्था के मद्देनजर गोपीगंज थाना, कोइरौना थाना, ज्ञानपुर कोतवाली पुलिस मंदिर परिसर में तैनात रही । जिले के आला अधिकारी शिवालयों का चक्रमण कर ड्यूटी रत पुलिस कर्मियों को आवश्यक दिशा निर्देश दिया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *